CTET 2022 : इस दिन जारी होंगे सीटेट एडमिट कार्ड, कितने दिन होगी परीक्षा और कब आएगा रिजल्ट

CTET 2022: जो भी उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालयों, सैनिक स्कूलों, नवोदय विद्यालयों, गवर्मेंट विद्यालयों में टीचर बनने के लिए तैयारी कर रहे उन सभी के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) दिसम्बर 2022 और जनवरी 2023 के बीच सीटेट एग्जाम आयोजित करने जा रहा है। मौजूदा टाइम में आवेदन प्रक्रिया घोषित है जो कि 24 नवम्बर तक जारी रहेगी। जिसके बाद अभियार्थी को हॉल टिकट जारी किए जाएंगे। सीबीएसई के एक अधिकारी के मुताबिक सीटेट एडमिट कार्ड दिसम्बर के पहले सप्ताह में जारी कर दिए जाएंगे। क्योंकि मध्य दिसम्बर से सीटेट परीक्षा का आयोजन शुरू किया जा सकता है।

CTET 2022
CTET 2022

जिसकी डेट सीबीएसई की ओर से सीटेट दिसम्बर परीक्षा 2022 की आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद जारी की जाएंगी। हाल ही में सीबीएसई ने सीटेट एग्जाम के माह में तय कर दिए हैं। सीटेट एग्जाम को बीते वर्ष 23 लाख से अधिक उम्मीदवार ने अटेम्ट किया था। इसलिए इस वर्ष भी 20 लाख से अधिक अभियार्त्थी एग्जाम में हिस्सा लेंगे। परीक्षा में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच उम्मीदवार को 130+ अंक की तैयारी करनी होती है। ताकि सीटेट एग्जाम पास किया जा सके। अगर आप भी सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो सफलता डॉट कॉम के तहत शुरू किए गए CTET Detailed Course : Join Now की मदद से सरकारी टीचर बनने का सपना साकार कर सकते हैं।  

इतने दिन होगी परीक्षा इस महीने आएगा रिजल्ट 

सीटेट दिसम्बर 2022 परीक्षा को दोनों पेपरों के लिए कई दिनों में हर दिन दो पाली में आयोजन किया जाएगा। जिसकी पहली पाली सुबह 9.30 से शुरू होकर दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2.30 बजे शुरू होकर शाम 5 बजे तक चलेगी। सुबह की शिफ्ट के लिए उम्मीदवार को सुबह 7.30 बजे निर्धारित परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। वहीं दोपहर की शिफ्ट के लिए 12.30 बजे उम्मीदवार को एग्जामिनेशन हॉल पहुंचना होगा।

ताकि बिना किसी व्यवधान के उम्मीदवार की सुरक्षा जांच आदि की जा सके। सीटेट 2021 परीक्षा 16 दिसम्बर से 23 जनवरी के बीच आयोजित की गई थी। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वर्ष भी कम से कम 25 दिन उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए मिलेंगे। परीक्षा के आयोजन के बाद सीबीएसई इसकी रिस्पांस शीट, आंसर की जारी करेगी। जिसपर अभ्यर्थियों के सवाल लेने के बाद फरवरी 2023 में इस परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा।  

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की तैयारी 

अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं लेकिन आप अपनी परीक्षा में सफल नहीं हो सके या फिर आपका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम द्वारा लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए चलाए जा रहे बैच और फ्री कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें। सफलता द्वारा इस टाइम SBI क्लर्क, SBI पीओ, SSC CGL, दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कम्प्लीट रिवीजन कर सकते हैं तो देर किस बात की allnewsinhindi.com के जरिए तुरंत इन कोर्सेस में एडमिशन लें और गवर्मेंट जॉब के अपने सपने को साकार करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *