CTET Answer Key 2023: सीटेट आंसर की ctet.nic.in से करें डाउनलोड, यहां देखें पेपर 1, 2 उत्तर कुंजी और सेट A, B, C,D

CTET Answer Key 2023: जो उम्मीदवार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए उपस्थित हुए हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in के माध्यम से सभी सेट ए, बी के लिए अपनी सीटीईटी उत्तर कुंजी 2023 पीडीएफ देख सकते हैं। डाउनलोड कर सकते हैं ,डी उत्तर पुस्तिका की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं।

CTET Answer Key 2023
CTET Answer Key 2023

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की उत्तर कुंजी जल्द ही अपलोड की जाएगी। पेपर 1 और पेपर 2 के लिए सभी सेट ए, बी, सी, डी उत्तर पुस्तिकाओं के साथ सीटीईटी उत्तर कुंजी 2023 जारी करना परीक्षा प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम है जो उम्मीदवारों को अपने उत्तरों का मूल्यांकन करने और उनके संभावित अंकों का अनुमान लगाने में सक्षम बनाता है। उम्मीदवार जो सीटीईटी परीक्षा 2023 के लिए उपस्थित हुए हैं, वे इस लेख में सीटीईटी 2023 उत्तर कुंजी के संबंध में सभी नवीनतम अपडेट देख सकते हैं।

सीटेट 2023 परीक्षा आज, 20 अगस्त 2023 को ऑफलाइन मोड में आयोजित की जा रही है। पेपर-1 सुबह की पाली (9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक) और पेपर-2 दोपहर की पाली (2:30 बजे से शाम 5:00 बजे) में आयोजित किया जाएगा। पूछे गए सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ एमसीक्यू प्रारूप में होंगे और गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

सीटीईटी 2023 परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार अब सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in या www.ctet.nic.in पर आधिकारिक उत्तर कुंजी देख और डाउनलोड कर सकते हैं। उत्तर कुंजी सीटीईटी परीक्षा के पहले और दूसरे पेपर दोनों में पूछे गए सभी प्रश्नों के सही उत्तरों की एक विस्तृत सूची प्रदान करती है। उम्मीदवारों को अपने संभावित स्कोर का अनुमान लगाने के लिए आधिकारिक उत्तर कुंजी के साथ अपनी चिह्नित प्रतिक्रियाओं को क्रॉस-रेफरेंस करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

CTET सीटेट आंसर की 2023 डाउनलोड लिंक

उम्मीदवार नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से सीटेट आंसर की 2023 पेपर 1 और 2 पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

सीटेट पेपर 1 आंसर की 2023 
CTET पेपर 1  प्रश्न पत्र 2023 (सेट-ए/बी/सी/डी)  डाउनलोड करें
सीटेट पेपर 1 आंसर की 2023 (सेट-ए/बी/सी/डी)  डाउनलोड करें
सीटीईटी पेपर 2 प्रश्न पत्र (सेट-ए/बी/सी/डी) डाउनलोड करें
CTET पेपर 2 उत्तर कुंजी (सेट-ए/बी/सी/डी) डाउनलोड करें

सीटीईटी परीक्षा उत्तर कुंजी 2023: हाइलाइट

इस साल, लगभग 32.45 लाख उम्मीदवारों ने CTET 2023 परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 20 अगस्त 2023 को 73 शहरों के 211 केंद्रों पर ऑफ़लाइन मोड में सीटीईटी 2023 परीक्षा आयोजित की। उम्मीदवार जो सीटीईटी परीक्षा 2023 के लिए उपस्थित होने जा रहे हैं, वे नीचे दी गई तालिका से सीटीईटी उत्तर कुंजी 2023 की जांच कर सकते हैं।

परीक्षा संचालन निकाय केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)
परीक्षा का नाम केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी- अगस्त 2023
श्रेणी आंसर की
सीटेट 2023 आंसर की अगस्त 2023
सीटीईटी परीक्षा तिथि 2023 20 अगस्त 2023 (रविवार)
पंजीकृत अभ्यर्थियों की संख्या 32.45 लाख
परीक्षा मोड ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in

CTET Answer Key 2023 कैसे डाउनलोड करें?

यहां बताया गया है कि उम्मीदवार CTET 2023 उत्तर कुंजी तक कैसे पहुंच सकते हैं:

  • सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट पर “सीटीईटी” अनुभाग पर जाएँ।
  • “CTET 2023 उत्तर कुंजी” लिंक देखें और उस पर क्लिक करें।
  • वह पेपर (पेपर I या पेपर II) चुनें जिसके लिए आप उपस्थित हुए थे।
  • उत्तर कुंजी पीडीएफ प्रारूप में प्रदर्शित की जाएगी।
  • उत्तर कुंजी डाउनलोड करें और अपने उत्तरों की तुलना करें।

CTET उत्तर कुंजी 2023 आपत्ति कैसें उठाएं?

जो उम्मीदवार सीटेट आंसर की 2023 से संतुष्ट नहीं हैं  और वे आंसर की पर आपत्ति उठाना चाहते हैं तो वह यहां दिए गए निम्नलिखित स्टेप को देख कर अपनी चुनौती दर्ज कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपत्ति लिंक पर क्लिक करें और अपना लॉगिन विवरण दर्ज करें।
  • प्रतिक्रियाओं को क्रॉस-चेक करें और यदि आपको किसी भी प्रतिक्रिया पर आपत्ति है तो एक मुख्य चुनौती सबमिट करें पर क्लिक करें।
  • ड्रॉप-डाउन से वह प्रश्न चुनें जिसे आप चुनौती देना चाहते हैं
  • चुनौती के लिए चयन पर क्लिक करें और वह उत्तर विकल्प चुनें जो आपको सही लगता है।
  • शुल्क का भुगतान करें और अपनी आपत्ति दर्ज करें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि उम्मीदवारों को आधिकारिक सीटीईटी 2023 उत्तर कुंजी में दिए गए उत्तरों में विसंगतियां मिलती हैं या कोई आपत्ति है, तो उन्हें इन उत्तरों को चुनौती देने का अवसर दिया जाएगा। सीबीएसई आमतौर पर सीटीईटी उत्तर कुंजी 2023 को चुनौती देने के लिए एक विंडो खोलेगा। जिससे उम्मीदवार अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. सभी आपत्तियों पर विचार करने के बाद उम्मीदवारों को CTET अंतिम उत्तर कुंजी 2023 जारी की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार सीबीएसई या सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *