CTET Exam 2022 date:

CTET Exam 2022 date: Application Form, Exam Pattern

 CTET Exam 2022 date

सामान्य तौर पर सीटीईटी की परीक्षा दो सत्रों यानी कि जुलाई और सितंबर के महीनों में आयोजित की जाती है। जुलाई महीने में आयोजित होने वाली CTET परीक्षा के लिए मार्च के महीने में ही ऑफिसियल वेबसाइट पर Notification जारी कर दिया जाता है और सितंबर में होने वाली परीक्षा के लिए जुलाई महीने में Notification जारी किया जाता है। हालांकि इस साल सीबीएसई (CBSE) द्वारा आवेदन फॉर्म जारी करने में देरी हुई है। कुछ समय के अंतराल पर CBSE Board के सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए Notification जारी होते रहते हैं।

सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्त होने के लिए CTET Scorecard का होना अनिवार्य है। CTET Exam साल में दो सत्रों में आयोजित किया जाता है और इस परीक्षा के लिए परीक्षा से कुछ महीनों पहले ही Notification जारी कर दिया जाता है। सीटीईटी परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है ctet.nic.in के माध्यम से आवेदन करना होगा।

फिलहाल अभी तक सीबीएसई की तरफ से CTET 2022 नोटिफिकेशन के लिए आधिकारिक तौर पर कोई तारीख घोषित नहीं की गई है, इसलिए CTET exam 2022 के नोटिफिकेशन कब जारी होगा यह स्पष्ट रूप से कहा नहीं जा सकता है। हालांकि, जानकारी के अनुसार, CTET Exam के लिए नोटिफिकेशन 15 जुलाई, 2022 तक जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है। CTET exam 2022 से जुड़े किसी भी अपडेट के लिए उम्मीदवारों को ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है ctet.nic.in पर लगातार विजिट करना होगा।

CTET 2022 Exam Pattern

सीटीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं, जिसमें पहला पेपर उन उम्मीदवारों के लिए होता है, जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने के लिए इच्छुक हैं, इसके साथ ही दूसरा पेपर उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है, जो कक्षा 6 से कक्षा 8 तक पढ़ाना चाहते हैं। इसके अलावा जो उम्मीदवार Primary और Upper Primary दोनों प्रकार की कक्षाओं को पढ़ाने के लिए इच्छुक हैं, उन्हें दोनों पेपर यानी कि पेपर 1 और पेपर 2 में शामिल होकर दोनों पेपर qualify करने होंगे।

केंद्रीय विद्यालय में सरकारी शिक्षक के रूप में नियुक्त होने के लिए उम्मीदवार को सीटीईटी परीक्षा Qualify करना अनिवार्य है, क्योंकि इसके बिना उम्मीदवार नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय के शिक्षक पद के लिए आवेदन करने के लिए योग्य नहीं माना जायेगा। CTET 2022 की परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। CTET की परीक्षा में कुल 150 बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जायेंगे और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *