CTET Exam City List Update: नहीं होगी सीटेट परीक्षा, ऐसे बदले अपना सीटेट एग्जाम सेंटर देखें सूची में अपना नाम

CTET Exam City List Update 2023: यदि आप सर्च कर रहे हैं “सीटेट एग्जाम सेंटर लिस्ट 2022-23″ या “सीटेट एग्जाम एडमिट कार्ड डाउनलोड” तो आपको सीटेट की अपडेट ताजा अपडेट पता होनी चाहिए क्योंकि आपका परीक्षा 28 दिसंबर से शुरू हो चुका है ऐसे में आपको कोई भी लापरवाही नहीं करनी है अपडेट रहना है और ऑफिसियल जानकारी क्या है इससे आपको रूबरू होना अति आवश्यक होता है।

तो आइए जानते हैं क्या है ताजा अपडेट सीटेट परीक्षा सिटी अपडेट को लेकर और उसके साथ आपके एग्जाम्स कब तक चलेगी अगर आपका प्री प्रवेश पत्र जारी हो गया लेकिन उसमें एग्जामिनेशन सेंटर या सेंटर नहीं दिख रहा है, तो यह लेख आपके लिए है बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट लेख को पूरा पढ़ें क्योंकि आधा अधूरा ज्ञान और एकतरफा प्यार दोनों नुकसानदायक होते हैं।

CTET Exam City List Update 2023
CTET Exam City List Update 2023

इस बार कितने ज्यादा अप्लाई इस बार सीटेट का CBSE ने प्राप्त किया था क्योंकि केंद्रीय शिक्षक पात्रता एग्जाम एक माह तक एग्जाम चलेगा और ताजा अपडेट आपको पता होने चाहिए।

सीटेट दिसंबर से जनवरी 2023 तक आयोजित होने वाली एग्जाम में 32.45 लाक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था जिसमें से इस साल सीटीईटी 2022 दिसंबर की परीक्षा में कुल 32.45 लाख उम्मीदवार इस बार पंजीकरण किए थे इसका मतलब साफ यह है कि इसमें से ज्यादातर उम्मीदवार लगभग 31:30 लाख तक उम्मीदवार इस बार आपकी सीटेट एग्जाम में बैठने वाले हैं।

CTET Exam City List Update: Overview

Exam Board Name Central Board of Secondary Education (CBSE)
Exam Name Central Teacher Eligibility Test, (CTET 2022)
Exam Type Eligibility Test
CTET Exam Date December 2022
 पंजीकरण 32.45 लाख
Ctet परीक्षा केंद्र कुल 243
Ctet परीक्षा City 74
Admit Card Release Date Today
ctet exam duration 2.30 hours
CTET exam date 2022 28 december 
ctet exam online hoga ya offline 2022 Online
Category Admit Card 
CTET Exam City List Update Click Here 
Official Website ctet.nic.in

और परीक्षा देने वाले हैं तो आपको तैयार रहना होगा कि आपको पिछले विगत सालो में पूछे गए क्वेश्चन पर विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि सीबीएससी क्वेश्चन पूछने का फॉर्मेट बिलकुल एक जैसा ही रहता है लेकिन करंट अफेयर बदलता रहता है बाकी क्वेश्चन का फॉर्मेट आप को समझना होगा कितनी गहराई से क्वेश्चन को परीक्षा में पूछा जा रहा है और उन पर आपको कितने सटीकता के साथ तैयारी करना है।

 

और इस बार 120 प्लस नंबर सीटेट की एग्जाम में लाना है ताकि आने वाली किसी भी केंद्रीय विद्यालय में टीचर की बहाली के लिए आप योग्य हो जाएं क्योंकि केंद्रीय विद्यालय में नौकरी एक बहुत अच्छा सुनहरा अवसर होता है और सबसे बेस्ट नौकरी होती है क्योंकि आर्मी, नवोदय विद्यालय में पढ़ाना एक सौभाग्य की बात होती है किसी भी शिक्षक के लिए।

Your Admit Card Not Allotted till yet. Will be intimated later

Your Admit Card Not Allotted till yet. Will be intimated later: यदि बिल्कुल इस प्रकार की कठिनाई आपकी एडमिट कार्ड में दिख रही है तो आपको घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है आपका एडमिट कार्ड दो-चार दिन या इस फेस के एग्जाम खत्म होने के बाद अगले पेज में कंडक्ट कराया जाएगा अजय देवगन लिंक को विजिट करते रहे किसी भी समय आपका प्रवेश पत्र जारी हो सकता है।

तो परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि उन्हें पता होना चाहिए उनका प्रवेश पत्र जल्द जारी किया जाएगा क्योंकि अभी कुछ ग्रुप में बांटकर अभ्यर्थियों की परीक्षा ले जा रहे हैं क्योंकि 32 लाख अप्लाई इस बार सीटेट में हुए हैं तो एक साथ सब की परीक्षा नहीं कराई जा सकती संभव नहीं है तो स्टेप बाय स्टेप एग्जाम कराया जा रहा है जिसका और प्रवेश पत्र आगे दिए गए डायरेक्ट लिंक से आप डाऊनलोड कर सकते हैं।

 

Ctet Original Admit Card Download

Ctet Original Admit Card Download: यदि आपको अपना सीटेट एडमिट कार्ड का असली एडमिट कार्ड जिसमें परीक्षा शहर के साथ एग्जामिनेशन सेंटर का नाम भी दर्ज हो ऐसा एडमिट कार्ड जारी हो चुका है क्योंकि ज्यादातर उम्मीदवार परेशान हो रहे थे कि और उनका प्रवेश पत्र में बता रहा था।

  • स्टेप 1: आगे दिए गए ctet.nic.in लिंक पर क्लिक करके ओपन करें।
  • स्टेप 2: आपके सामने बिल्कुल नया पेज खोलकर आएगा।
  • स्टेप 3: सीटेट एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिए रजिस्ट्रेशन संख्या डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें।
  • स्टेप 4: गुप्त कोड के साथ पासवर्ड भी दर्ज करें।
  • स्टेप 5: अब आपके सामने सीटेट प्रवेश पत्र जिसमें परीक्षा शहर के साथ एग्जामिनेशन सेंटर नाम भी दर्ज होगा आएगा।
  • स्टेप 6: सीटेट एडमिट कार्ड डाउनलोड कर ले।
  • स्टेप 7: अपने सीटेट प्रवेश पत्र की एक प्रिंटआउट फोटो कहां पर जरूर निकालें।
  • स्टेप 8: इस प्रकार मोबाइल से ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से सीटेट प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

 

CTET Exam City List Update:

CTET Exam City List Update: 32 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के एग्जाम का आयोजन भारत के अलग-अलग राज्यों और शहरों तथा एग्जामिनेशन सेंटर पर आयोजित किया गया है जिसमें 74 शहर शामिल हैं और कुछ कुल 243 एग्जामिनेशन सेंटर बनाए गए हैं. इतनी ज्यादा तादाद में सबसे अधिक बिहार और यूपी के सीटेट अभियार्थी हैं।

इनकी परीक्षा 28 दिसंबर से आयोजित की जाने तय है और फेज वाइज चलेगी जिसमें काफी टाइम लगेगा और जिन अभियार्थी का प्रवेश पत्र जारी नहीं हुआ है नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर लगातार विजिट करते रहे किसी भी टाइम जारी हो सकता है।

 

CTET Exam City List Update: Important Links

CTET December 2022 Admit Card Link Click Here  
CTET result 2022-23 Click Here  
ctet exam date 2022 hall ticket download Click Here  
Official Website ctet.nic.in

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *