CTET Notification 2022

CTET Notification 2022 कब जारी होगा सीटेट जुलाई नोटिफिकेशन? यहां देखें अपडेट

CTET Notification 2022 फ्रेंड आप लोगों के लिए बड़ी खबर सामने आई है आप सबको हम बता दें कि central Board of secondary Education Central Teacher Eligibility test july 2022 notification (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट जुलाई 2022 नोटिफिकेशन) बहुत ही जल्द जारी होने वाली है आपको बता दें कि सीबीएसई द्वारा सीटीईटी का आयोजन किया जाता है.

सीबीएससी के सूत्रों से पता चला है कि सीटीईटी का नोटिफिकेशन इसी सप्ताह में कभी भी जारी कर सकता है. मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि इस माह 15 तारीख तक सीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Online करना होगा जो भी उम्मीदवार इस आवेदन के नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सभी नियमों को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद ही इसके लिए आवेदन करें।

Ctet Notification 2022 July Highlight:-

Particulars Details
Exam Name Central Teacher Eligibility Test (CTET)
Conducting Body CBSE (Central Board of Secondary Education)
Exam Level National
Exam Frequency Twice a year
Name of the Posts Primary and Elementary Teachers in Central Government Schools
Mode of Application Online
CTET 2022 Notification Release Date September 20, 2021
Exam Mode Online
Exam Duration 150 Minutes
Types of Questions MCQs
Language English & Hindi
Validity Lifetime
Official Website https://ctet.nic.in/

CTET Notification 2022 इसी 2 माह में आयोजन की जाती है सीटेट की परीक्षा:-

स्टूडेंट आप लोगों को जानकारी के लिए मैं बता दूं कि सीटीईटी का नोटिफिकेशन सीबीएसई द्वारा हर साल 2 बार इस परीक्षा का आयोजन की जाती है एक बार जुलाई महीने और दूसरी बार दिसंबर माह में आयोजित होती है सीबीएसई सभी उम्मीदवार के लिए अपनी ओर से दो पेपर का आयोजन करती है पहला पेपर कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं और दूसरा पेपर आयोजित कक्षा 6 से 9:00 तक के बच्चों को पढ़ाने की इच्छा रखती है ज्यादा जानकारी के लिए आप सबको बता दें कि जो उम्मीदवार प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं उन सभी उम्मीदवार को सीबीएसई द्वारा आयोजित की गई पहला पेपर और दूसरा पेपर दोनों में शामिल होना जरूरी है।

ctet notification 2022-23 सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन से जुड़ी इंफॉर्मेशन पाने के लिए आप सब हमारे इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहे इस पोस्ट के माध्यम से आप सबको सीटीईटी नोटिफिकेशन जारी की तारीख और सीटीईटी जुलाई 2022 में आवेदन कैसे करें इस सब के बारे में हम पूरी इंफॉर्मेशन देंगे सीटीईटी नोटिफिकेशन से जुड़ी सभी बातों को जानने के लिए आप सबको हमारे इस पोस्ट के अंत तक जरूर बने रहे।

सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन ctet notification 2022 eligibility:-

सभी उम्मीदवार सबके जानकारी पहले सबसे पहले आप सब को यह बता दे कि सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन सीबीएसई की ओर से की जाती है इस एग्जाम में शामिल होने वाले उम्मीदवार को दो पेपर देना होता है पहला पेपर उन्हें देना होता है जो पहली क्लास से लेकर पांचवी क्लास तक के स्टूडेंट को पाने की इच्छा रखते हैं उन्हें होता है जो की छठी कक्षा से आठवीं कक्षा तक के स्टूडेंट को बता रहे हैं कि उम्मीदवारों में शामिल होते हैं उस उम्मीदवार को स्कूल तथा अपर प्राइमरी स्कूल के छात्रों को पढ़ाने के लिए चुने जाते हैं।

इस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई द्वारा साल में दो बार की जाती है पहला परीक्षा जुलाई माह में और दूसरा परीक्षा दिसंबर माह में आयोजित की जाती है इस समय पूरे देश में कर रहे हैं परीक्षार्थी सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन के आने का इंतजार सीटीईटी नोटिफिकेशन जारी होते ही सभी उम्मीदवार इसमें कर पाएंगे Online आवेदन मीडिया रिपोर्ट से उम्मीद लगाई जा रही है कि 15 मई तक सीटीईटी जुलाई 2022 के नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

Ctet paper 1 ( पहली कक्षा से 5वीं कक्षा तक) के लिए आवेदन योग्यता ( CTET Paper – 1 Eligibility )

– 50 %अंकों के साथ 12वीं पास एवं दो वर्षीय डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन
या
50 %अंकों के साथ 12वीं पास एवं 4 वर्षीय B.EI.Ed
या
50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास एवं दो वर्षीय डिप्लोमा इन एजुकेशन (स्पेशल एजुकेशन)
या
50 %अंकों के साथ ग्रेजुएशन एवं बीएड

क्या है सीटीईटी पेपर-2 ( छठी कक्षा से 8वीं कक्षा तक) के लिए आवेदन योग्यता ( CTET Paper – 2 Eligibility )
ग्रेजुएशन एवं डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन
या
50 फीसदी मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन एवं बीएड
या
50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास एवं 4 वर्षीय B.EI.Ed
या
50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास एवं 4 वर्षीय B.A/B.Sc.Ed

फ्रेंड आज के इस पोस्ट में हम सब में सीटीईटी जुलाई 2010 नोटिफिकेशन के बारे में पूरी जानकारी देने की प्रयास करेंगे इस पोस्ट के माध्यम से हम आप सभी उम्मीदवार को सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन से लेकर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे जानकारी पाने के लिए आप सभी उम्मीदवार को सिर्फ हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा।

Ctet में आवेदन करने वाले छात्र एवं छात्राओं की शैक्षणिक योग्यता ctet notification 2022 eligibility

सीटीईटी जुलाई 2005 में आवेदन करने वाले उम्मीदवार की किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना जरूरी है साथ ही पीजी डिग्री कोर्स के फाइनल ईयर के छात्र भी सीटीईटी में आवेदन कर सकते हैं छात्र एवं छात्राओं पहले इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए पुराने नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें।

CTET july 2022 application fees (सीटीईटी जुलाई 2022 के लिए आवेदन शुल्क):-

General या OBC छात्र एवं छात्राओं को पेपर 1 या पेपर 2 के लिए ₹1000 pay करना होगा जबकि दोनों पेपरों के लिए ₹1200 शुल्क देना होगा एससी एसटी और दिव्यांगजन उम्मीदवार को पेपर 1 या पेपर 2 के लिए ₹500 का pay करना होगा जबकि दोनों पेपरों के लिए ₹600 शुल्क जमा करना होगा आप सभी उम्मीदवार को ऑनलाइन शुल्कों का pay करना होगा।

सीटीईटी Exam पैटर्न 2022– चरण (CTET Exam Pattern 2022 – Stages)

CTET 2022 ऑफिशियल एक्जाम पैटर्न के अनुसार, CTET 2022 निम्नलिखित दो पेपरों के लिए आयोजित किया जाएगा:

paper I (प्राथमिक चरण)

Paper- II (प्रारंभिक चरण)

सीटीईटी 2022 एग्जाम पैटर्न – पेपर 1 (प्राथमिक चरण)

CBSE द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट पर प्रकाशित सीटीईटी एग्जाम पैटर्न 2022 के अनुसार, पेपर I में निम्नलिखित 5 खंडों से प्रश्न होंगे। सीटीईटी 2022 परीक्षा पैटर्न – पेपर 1 के अनुसार प्रत्येक में में 1-1 अंक के 30 प्रश्न होंगे। हर सही जवाब के लिए एक अंक दिया जाएगा।

सीटीईटी एग्जाम पैटर्न 2022 – पेपर 2 (प्रारंभिक चरण)

CBSE सीटीईटी 2022 एग्जाम पैटर्न में पेपर II परीक्षा प्रारूप सीटेट दिया है। पेपर II में पांच भागों के प्रश्न शामिल होंगे: भाषा I, भाषा II, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान (केवल सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान शिक्षकों के लिए), और गणित और विज्ञान (केवल गणित और विज्ञान के शिक्षकों के लिए) .

अगर आप लोगों के यह पोस्ट अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *