DAP New Rate: नवम्बर माह में इस कीमत से मिल रही DAP और Urea की बोड़ी, देखे डीएपी के बदले हुए नए रेट

DAP And Urea New Rate: नवम्बर माह में इस कीमत में मिल रही DAP और Urea की बोरिया, देखे डीएपी के बदले हुए कीमत, एक तरफ प्रदेश में डीएपी और यूरिया खाद की किल्लत को लेकर किसानों को चिंतित होना पड़ रहा है वही सरकार के तहत खाद की नई दामों से किसानों को राहत प्रदान की जा रही है। देश के किसान ही हर इंसान को ऊर्जा प्रदान करते हैं। किसानों के लिये केन्द्र से लेकर राज्य सरकार अनेक प्रकार की लाभदायक योजनाएं चलाती हैं। सरकार द्वारा किसानों को खेती करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसी को लेकर सरकार द्वारा एक बार फिर डीएपी और यूरिया खाद के नए भाव जारी कर दिए गए हैं।

DAP And Urea New Rate
DAP And Urea New Rate

Urea and DAP New Rate List

रबी की फसलों के लिए एक बार डीएपी और यूरिया के रेट में हुआ बदलाव (Changes in DAP and Urea rate once for Rabi crops)

अभी के समय में किसानों के लिए खाद के नए कीमत जारी कर दिए गए हैं। प्रदेश में रबी की फसलों की बुवाई का कार्य चालू हो चुका है। ऐसे में रबी की फसलों की पैदावार अच्छी करने के लिए किसान भाईयों को खाद की आवश्यकता होती है। किसानों को बोवनी के लिये खाद, बीज की अति आवश्यकता होती है, जानकारी के अनुसार बता दें कि वर्तमान में खाद की कीमतों में बड़ा बदलाव हुआ है

New Rate List Of DAP And Urea Of Novmber

नवम्बर महीने के लिए डीएपी और यूरिया के नए रेट जारी किये गए है (New rates of DAP and Urea have been issued for the month of November)

रबी की फसलों की बुवाई के लिए बेहतर समय अक्टूबर और नवंबर महीने में माना जाता है। इन महीनों में किसान चना, मटर, गेहूं, सरसों कई प्रकार की फसल की बुआई करते हैं। इसके लिए उन्हें सर्वप्रथम खाद, बीज की बहुत जरूरत पड़ती है। वैसे यह सभी जानते हैं कि पिछले वर्ष किसानों को खाद के लिए कितनी मशक्कत करनी पड़ी थी, खाद के लिए किसानों को लंबी-लंबी लाईनों में लगना पड़ा था, तब जाकर उन्हें खाद मिल सका था। लेकिन इस वर्ष ऐसी स्थिति नहीं आयी और खाद पर्याप्त मात्रा में किसानों को मिल रहा है और सरकार द्वारा खाद की कीमतें भी कम कर दी गई है।

DAP And Urea New Updated Rate

अब इस रेट में मिल रही है डीएपी और यूरिया की एक बोरी (Now getting a sack of DAP and Urea at this rate)

सरकार द्वारा प्रति वर्ष रबी की सीजन में खाद की कठिनाई को देखते हुए सरकार ने इस बार पहले से ही तैयारियां कर ली थी। ऐसे में इस बार किसानों को खाद के लिए कम परेशान होना पड़ रहा है और सरकार द्वारा खाद की कीमतों में कमी भी की गई है ताकि किसानों को हल्की राहत मिल सके। डीएपी खाद की एक बोरी की कीमत अभी 1300 रूपये अंदर चल रही है। जबकि यूरिया खाद की एक बोरी का रेट 250 रूपये से ऊपर चल रहा है। यानि खाद का रेट इस वर्ष सामान्य स्थिति पर है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *