DAP UREA New Price: डीएपी-यूरिया खाद के दामों में हुई भरी गिरावट, जानिए कितना रुपए सस्ता हुआ खाद, नई लिस्ट जारी

DAP UREA New Rate:  किसान हमारे सभी देश की वह ताकत और रीढ़ की हड्डी मानी जाती है, जिससे देश के हर इंसान में हर पल नई ऊर्जा का संचार होता है। देश में किसान ही एक ऐसा इंसान होता है जो अनाज की उपज करके हर भूखे पेट का भूख मिटाता है और जीवनदान देती है। किसानों के लिये केन्द्र से लेकर राज्य सरकार अनेक प्रकार की लाभदायक योजनाएं लती हैं। जिससे किसानों को खेतीबाड़ी करने में किसी भी प्रकार की कोई भी बढ़ा उत्पन्न न हो। आपको बता दें कि यह वर्तमान का समय अभी रवी की कृषि की बोवनी का बहुत ही कीमती टाइम चल रहा है।

Lpg Gas Cylinder Rate: एलपीजी गैस सिलेंडर हुआ भयानक सस्ता, नई रेट सूची हुई जारी, जानिए

इस समय किसान अपनी रवी की फसल की बोवनी की तुक संभालता है। पुरानी कहावत है कि वक्त का मारा इंसान किसी काम का नहीं होता है, इसी प्रकार किसानों के लिए रवी की फसल की बोवनी का टाइम बहुत ही महत्वपूर्ण होता है अगर इस समय उनसे किसी भी प्रकार की चूक होती है तो वह पूरी साल परेशान रहते हैं और उनकी पूरी खेतीबाड़ी बिगड़ जाती है। किसानों को बोवनी के लिये खाद, बीज की अति आवश्यकता होती है, जानकारी के अनुसार बता दें कि वर्तमान में खाद की कीमतों में बड़ा बदलाव हुआ है। धड़ाम से गिरे डीएपी-यूरिया खाद के रेट, नई रेट सूची जारी, जानिए इतने रूपये सस्ता हुआ खाद।

DAP UREA New Rate
DAP UREA New Rate

DAP UREA New Rate: रवी की फसल की बोवनी का अक्टूबर-नवम्बर माह रहता है बहुत महत्वपूर्ण

जानकारी के अनुसार बता दें कि किसानों के लिए रवी की फसल की बोवनी का बेशकीमती समय अक्टूबर व नवम्बर का माह बहुत ही अति महत्वपूर्ण माना जाता है। इन महीनों में किसान चना, मटर, गेहूं, सरसों अनेक प्रकार की फसल की बोवनी करते हैं। इसके लिए उन्हें सर्वप्रथम खाद, बीज की बहुत जरूरत पड़ती है। वैसे यह सभी जानते हैं कि पिछले वर्ष किसानों को खाद के लिए कितनी मशक्कत करनी पड़ी थी, खाद के लिए किसानों को लंबी-लंबी लाईनों में लगना पड़ा था, तब जाकर उन्हें खाद मिल सका था। लेकिन इस वर्ष ऐसी स्थिति नहीं आयी और खाद पर्याप्त मात्रा में किसानों को मिल सका।

DAP UREA New Rate: यह चल रहे डीएपी-यूरिया खाद के रेट

जानकारी अनुसार बता दें कि वर्तमान समय में किसानों को सबसे ज्यादा खाद की बहुत ही अति आवश्यकता है। ऐसे में किसानों को बता दें कि इस वर्ष खाद की किसी भी प्रकार की किल्लत नहीं हो रही है और इस वर्ष सरकारी रेट के अनुसार खाद सस्ता मिल रहा है। डीएपी खाद की एक बोरी की कीमत अभी 1300 रूपये अंदर चल रही है। जबकि यूरिया खाद की एक बोरी का रेट 250 रूपये से ऊपर चल रहा है। यानि खाद का रेट इस वर्ष सामान्य स्थिति पर है।

Home click here
Telegram Click here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *