E Kalyan Bihar Scholarship Online Apply 2022 : मैट्रिक पास विद्यार्थियों को ₹10,000, इंटर पास ₹25,000, स्नातक पास ₹50,000

E Kalyan Bihar Scholarship Online Apply:- यदि आप भी बिहार के रहने वाले विद्यार्थी है तो बिहार स्टेट गवर्मेंट ने E Kalyan बिहार छात्रवृति का ऑनलाइन आवेदन एक्सेप्ट करना शुरू कर दिया है। स्कॉलरशिप के अंदर ने बिहार राज्य के मैट्रिक पास, इंटरमीडिएट पास और स्नातक उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी को छात्रवृति की धनराशि प्रदान की जाएगी और इसके लिए आपको अपना आवेदन करना होगा। 

Name Of The Post E Kalyan Bihar Scholarship Online Apply 2022
10th – Name of Scheme मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना
12th – Name of Scheme मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना
Type Of The Post Scholarship
Application Apply Mode Online
Class 10th, 12th Pass Out 2022
Beneficiary 1st, 2nd Division Boy & Girl Students
Passing Exam Board BSEB PATNA
प्रोत्साहन राशि मैट्रिक पास ₹10,000/-
प्रोत्साहन राशि इंटर पास ₹25,000/-
प्रोत्साहन राशि स्नातक पास ₹50,000/-
Application Online Start Date? Update Soon
Application Online Last Date? Update Soon
Official Website is medhasoft.bih.nic.in

वैसे तो आज के इस पोस्ट में हम आपको E Kalyan Bihar Scholarship Online Apply 2022 करने की प्रोसेस के बारे में कंप्लीट जानकारी प्रदान करेंगे और साथ ही साथ इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत आपको कितनी सहायता राशि मिल सकती है एवं स्कॉलरशिप में आवेदन करने के दौरान सभी प्रकार के आवश्यक पात्रता मानदंड एवं दस्तावेजों के बारे में भी जानकारी मिलेगी। अगर आप बिहार ई कल्याण स्कॉलरशिप योजना के बारे में पूरी जानकारी चाहते हो तो लेख को पूरा जरूर पढ़ें और एक भी जानकारी बिल्कुल भी मिस ना करें।

E Kalyan Bihar Scholarship Online Apply
E Kalyan Bihar Scholarship Online Apply

ई कल्याण बिहार स्कॉलरशिप योजना 2022-23 की जानकारी

बिहार राज्य सरकार के तरफ सभी मेधावी छात्रों को आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए उन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े इसके लिए ई कल्याण बिहार स्कॉलरशिप योजना को वर्ष 2019 चालू किया था और प्रतिवर्ष इस योजना के अंतर्गत बड़ी संख्या में छात्र लाभार्थी बनते हैं और अपनी पढ़ाई को जारी रखने के लिए आर्थिक सहायता राशि स्कॉलरशिप के अंतर्गत प्राप्त करते हैं।

बिहार राज्य सरकार की तरफ से ई कल्याण बिहार स्कॉलरशिप का आवेदन लेना शुरू कर दिया गया है और आप अगर बिहार राज्य के रहने वाले छात्र हैं तो आप अपना आवेदन घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकते हैं। स्कॉलरशिप के अंतर्गत बिहार राज्य सरकार मैट्रिक पास छात्रों को 10000 की धनराशि, इंटर पास किए हुए छात्रों को ₹25000 की धनराशि वहीं पर स्नातक की पढ़ाई कर चुके छात्रों को ₹50000 की धनराशि प्रदान करने का प्रावधान है।

इस स्कॉलरशिप के अंदर किसी भी जाति वर्ग के लोग जो आर्थिक स्थिति से जूझ रहे हैं वह अपने बच्चों को आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन आसानी से कर सकते हैं और आगे की जानकारी के लिए नीचे लेख को विस्तार से जरूर पढ़ें,

E Kalyan Bihar Scholarship Online Apply 2022 करने के लिए पात्रता मापदंड

अगर आपको ई कल्याण बिहार स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत आवेदन करना है तो सबसे पहले आपको कुछ पात्रता मापदंड को ध्यान में रखना जरूरी है और अगर आप पात्रता मापदंड के बारे में नहीं जानोगे, और आवेदन करने चले जाओगे तो हो सकता है कि आप इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य ना माने जाओ इसीलिए नीचे की जानकारी ध्यान से जरूर पढ़ें।

  • इस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत मैट्रिक, इंटरमीडिएट और स्नातक की पढ़ाई करने वाले छात्रों को आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए आवेदन करने की अनुमति है।
  • ई कल्याण स्कॉलरशिप के अंतर्गत किसी भी जाति वर्ग का छात्र अपना आवेदन आसानी से कर सकता है।
  • आर्थिक स्थिति से कमजोर जो कि आगे की पढ़ाई करने में असमर्थ है ऐसे लोग इस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत आवेदन आसानी से कर सकते हैं।
  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला उम्मीदवार बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आप किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से ही पढ़ाई कर रहे हो या फिर कर चुके हो तभी आपको इस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत आवेदन करने की अनुमति मिलेगी।

E Kalyan Bihar Scholarship Online Apply 2022-23 करने के लिए महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स

ई कल्याण बिहार स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी नीचे पॉइंट के माध्यम से समझाते हैं।

  • छात्र के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • छात्र के पास किसी भी बैंक में खाता होना चाहिए।
  • छात्र के पास समग्र पैन कार्ड आईडी में उसका नाम होना चाहिए।
  • उम्मीदवार छात्र का मैट्रिक, इंटरमीडिएट और स्नातक की पढ़ाई का सर्टिफिकेट लगेगा।
  • छात्र के पास आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र एवं निवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • इन सभी दस्तावेजों के अलावा छात्र का कम से कम दो पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो लगेगा और एक स्थाई मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी की भी जरूरत पड़ेगी।

E Kalyan Bihar Scholarship Online Apply 2022-23 करने की प्रोसेस

E Kalyan बिहार स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा और आप आसानी से नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना का लाभ उठाने हेतु अपना आवेदन कर सकते हो।

ई कल्याण के वेबसाइट पर जाएं

आपको किसी भी ब्राउज़र की सहायता से बिहार राज्य सरकार के तरफ से जारी किए गए E kalyan की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और वेबसाइट के होम पेज को ओपन कर लेना है।

ई कल्याण स्कॉलरशिप 2022-23  के विकल्प पर क्लिक करें

आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको यहां पर अनेकों प्रकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दिखाई देगी और साथ ही साथ आपको यहां पर ही कल्याण स्कॉलरशिप 2022-23 का ऑप्शन भी देखने को मिल जाएगा और आप इस पर क्लिक करें।

ई कल्याण स्कॉलरशिप का आवेदन फॉर्म भरे

अब आगे की प्रोसेस में आपके सामने एक आवेदन फॉर्म आ जाएगा और आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को ध्यानपूर्वक से भरना होगा और आप एक–एक जानकारी को पढ़ने के बाद वहां पर सही सही जानकारी भर दीजिए।

आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करें?

आवेदन फॉर्म ध्यान से भर लेने के पश्चाताप बारी आती है आपको आधिकारिक वेबसाइट पर आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड करने की। आपसे जो भी डॉक्यूमेंट की डिमांड यहां पर की जा रही है आप उन सभी डॉक्यूमेंट को एक-एक करके अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करें।

ई कल्याण स्कॉलरशिप आवेदन फॉर्म सबमिट करें?

अब ऊपर बताए गए सभी प्रकार के आवश्यक स्टेप्स को पूरा कर लेने के बाद आपको आगे अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट करना होगा और जब आपका आवेदन फॉर्म पूरी तरीके से तैयार हो जाए तब आप सबमिट बटन पर क्लिक करके अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दीजिए।

निष्कर्ष – E Kalyan Bihar Scholarship Online Apply

इस तरह से आप अपना  E Kalyan Bihar Scholarship Online Apply क कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तों यह थी आज की  E Kalyan Bihar Scholarship Online Apply के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको E Kalyan Bihar Scholarship Online Apply, इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके E Kalyan Bihar Scholarship Online Apply से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें E Kalyan Bihar Scholarship Online Apply पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|

Important Link

online applynew Click Here
Official Websitenew Click Here
Join Our Telegram Groupnew Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *