E-Shram Card : ₹1000 की क़िस्त को लेकर अपडेट, मिल रहे हर किसी को ₹1000 सीधे बैंक में

E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) बनाने की चर्चा चारों ओर है और इसके फायदे भी ढेर सारे हर तरफ दिखाई दे रहे हैं। हर कोई इस योजना से जुड़कर इसका लाभ लेना चाह रहा है और पाना चाह रहा है ढेर सारे लाभ जो सेंट्रल गवर्मेंट और स्टेट गवर्मेंट की ओर से दिए जा रहे हैं। इस योजना से जुड़ने वालों की संख्या लगभग एक करोड़ के आसपास पहुंच गई है और हर दिन कई लाख रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना बेहद लाभदायक योजना है खासकर उन लोगों के लिए जो श्रमिक वर्ग से आते हैं और वर्तमान में उत्तर प्रदेश सरकार श्रमिकों पर ढेर सारे फायदों की बौछार कर रही है।

आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन चल रही है और यदि आपने अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो अब देर न करते हुए अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य करवा लें। रजिस्ट्रेशन आप खुद भी कर सकते हैं केवल आपको श्रम कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी कुछ जानकारियां डालकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। खैर हाल ही में उत्तर प्रदेश गवर्मेंट ने उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को जिन्होंने ई-श्रम कार्ड योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था उन्हें आर्थिक सहायता राशि ₹1000 बैंक खातों में ट्रांसफर किया था। एक खबर आ रही है जो लोगों के बीच समय चर्चा में है आइए आपको बताते हैं उस खबर को लेकर कुछ महत्वपूर्ण बातें।

E-SHRAM CARD
E-SHRAM CARD

बीते कुछ दिन पहले ही यूपी गवर्मेंट ने उत्तर प्रदेश से रिजिस्टेशनर डेढ़ करोड़ श्रमिकों को ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि उनके बैंक अकाउंट में भेजी थी अब यह राशि सभी को एक बार में ही नहीं मिली बल्कि कई चरणों में मिली और अभी भी मिलने की प्रक्रिया जारी है। हर दिन एक लिस्ट तैयार की जाती है और उस लिस्ट में उपस्थित लोगों को ₹1000 की धनराशि ट्रांसफर की जाती है। डेढ़ करोड़ लोगों को ₹1000 की आर्थिक धनराशि पहुंचाने की बात एकदम सही है लेकिन एक साथ सभी को यह धनराशि नहीं भेजी जा सकती। आज भी कई हजार लोगों के अकाउंट में ₹1000 की धनराशि आई है।

अब यह धनराशि उन लोगों के लिए पहली धनराशि है जो यूपी गवर्मेंट की ओर से उन्हें दी गई है लेकिन कई लोग इसे दूूसरे किस्त मान रहे हैं और कह रहे हैं यह दूसरी सहायता राशि उत्तर प्रदेश गवर्मेंट की ओर से उन्हें दी गई है। अभी तक जो खबरें हैं उसके अनुसार दूसरी किस्त जैसा कुछ भी नहीं है और सरकार ने कोई भी दूसरी किस्त शुरू नहीं की है। जिसे भी यह धनराशि आज प्राप्त हुई है वह उसी का हिस्सा है जो उत्तर प्रदेश सरकार ने डेढ़ करोड़ लोगों को लाभ दिया था।

 

यदि दूसरी किस्त की बात करें तो फिलहाल यह इस माह के आखिरी तक घोषित होगी यानी कि जनवरी महीने के अंत तक जारी होगी । दूसरी किस्त को लेकर हमारी टीम हाल ही में इस पर छानबीन कर रही है और अगर कुछ नया प्राप्त होता है तो निश्चित रूप से आपको हम निर्देश देंगे। आपसे कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी न छूटे इसके लिए आप हमारे वेबसाइट की खबरों से अपडेट रहें और हमारे टेलीग्राम चैनल से भी जरूर जुड़ें जहां हमारी हर खबर का अधिसूचना सबसे पहले पहुंचाया जाता है।

अगर आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ना चाहते हैं तो इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में आपको हमारे टेलीग्राम चैनल का लिंक मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल तक पहुंच सकते हैं और जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *