E-Shram Card New Payment Check: सभी श्रमिकों की पेमेंट लिस्ट हुई जारी, यहाँ से चेक करें

E-Shram Card Balance Check: यूपी सरकार ने लोगों के बकाया पैसे से पूरे प्रदेश की जनता के खाते में जमा करा दिया है. सितंबर खत्म होते ही लोगों के खातों में पैसे जमा हो रहे हैं. सरकार ने इसके लिए करीब 2 करोड़ लोगों का रिकॉर्ड जुटाया है और उनके खातों में 1500 रुपये जमा किए जा रहे हैं.

E-shram portal: अगर आपको यकीन है तो यह जानकारी आपके लिए है। यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ई-श्रम कार्ड रखने वालों के खाते में नवीनीकरण भत्ता जारी कर रही है. इस भत्ते के पात्र लोगों की बकाया राशि में से हर महीने 500 रुपये का भुगतान किया जाता है। इस संबंध में लोगों के खाते में उपहार स्वरूप एक हजार रुपये जमा किए जा रहे हैं. आप अपनी लोकप्रियता को इस तरह से परख सकते हैं कि आपके खाते में एक हजार रुपये जमा हुए हैं या नहीं।

E-Shram Card New Payment Check
E-Shram Card New Payment Check

पूरे राज्य के लोगों का डेटा एकत्र किया गया है

यूपी सरकार ने लोगों के कर्ज में पैसा जमा कराने के लिए पूरे प्रदेश की जनता की हकीकत इकट्ठी कर ली है. सितंबर के अंत तक लोगों के खातों में पैसा जमा हो रहा है. सरकार ने इसके लिए करीब 2 करोड़ लोगों के तथ्य जुटाए हैं और उनके खातों में एक हजार रुपये जमा किए जा रहे हैं. यह कैश डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत जमा किया जा रहा है।

इस क्षेत्र के श्रमिकों को मिलेगा लाभ

ई-श्रम कार्ड का लाभ: ई-श्रम कार्ड का लाभ असंगठित क्षेत्र के लोगों को दिया जाता है। इनमें स्ट्रीट वेंडर, घुड़सवार, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले लोग शामिल हैं। इसके अलावा घर बनाने जैसे पेंटिंग में लगे लोग भी शामिल हैं।

इन तरीकों से चेक करें स्टेटस
खाते से जुड़े फ़ोन नंबर के संदेश की जाँच करें।
कार्यालय या बैंक में जाकर खाते के बारे में पता करें।
आप पासबुक में जाकर भी पता कर सकते हैं।
अगर आपके मोबाइल में गूगल पे, पेटीएम जैसी पॉकेट है तो आप बैंक अकाउंट की जांच कर सकते हैं।

आपको क्या सुविधाएं मिलेंगी?

इस योजना के तहत लोगों को 2 लाख रुपये तक का ट्विस्ट ऑफ फेट कवरेज दिया जा रहा है।
योजना के माध्यम से भविष्य में लाभार्थियों को पेंशन का लाभ देने की भी तैयारी की जा रही है।
गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा पर खर्च हो सकता है।
घर के निर्माण के लिए अधिकारियों की मदद से धन दिया जा सकता है।
बच्चे की पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी।

ई-श्रम कार्ड वालों को मिलता है बीमा का लाभ

ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवरेज दिया जाता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस योजना के माध्यम से भविष्य के लाभार्थियों को पेंशन का लाभ देने की भी प्रथा है। सरकार के माध्यम से मकान निर्माण के लिए राशि दी जा सकती है। अधिकारी बच्चे के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे।

आपको बता दें कि ई श्रम कार्ड के तहत आपको न केवल 2 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मिलता है बल्कि 60 साल की उम्र के बाद आपको पीएम श्रम मानधन योजना के तहत 3000 रुपये प्रति माह की पेंशन दी जाती है। जिससे आपका आर्थिक और सामाजिक विकास हो सके।

ई श्रम कार्ड में बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर आने के बाद ई-श्रम कार्ड धारकों को मेंटेनेंस अलाउंस स्कीम का विकल्प मिलेगा।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पेमेंट पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद ई-श्रम कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको ओटीपी नंबर डालना होगा।
  • अंत में आपको ई श्रम कार्ड की भुगतान स्थिति दिखाई देगी।

E Shram Card 2nd Installment : श्रम और रोजगार मंत्रालय ने सभी असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए ई श्रम कार्ड योजना शुरू की है ताकि वे आर्थिक रूप से सुधार कर सकें और सभी श्रमिक कार्ड लाभ प्राप्त कर सकें। असंगठित क्षेत्र के अधिकांश श्रमिकों ने पहले ही ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से अपना पंजीकरण करा लिया है।

लोग e SHRAM कार्ड की दूसरी किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। e SHRAM कार्ड की दूसरी किस्त से संबंधित अपडेट के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जा सकते हैं। असंगठित क्षेत्र के लगभग 50 लाख श्रमिकों को उनके खाते में पहली किस्त (ई श्रम कार्ड पहली किस्त) 1000 रुपये पहले ही भेजी जा चुकी है और अब वे दूसरी किस्त की तलाश में हैं.

E Shram Card 2nd Installment के लिए जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • राशन कार्ड
  • आधार नंबर से जुड़ा मोबाइल नंबर
  • बिजली का बिल

E Shram Card 2nd Installment के लिए पात्रता

  1. ई-श्रम कार्ड के लिए आयु 15 से 59 वर्ष होनी चाहिए।
  2. आवेदक कोEPFO या ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए।
  3. आवेदक करदाता नागरिक नहीं होना चाहिए।
  4. आवेदक अनौपचारिक क्षेत्र में कार्यरत होना चाहिए।

मोबाइल से ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त में बैलेंस चेक करें

  • यदि आप अपने श्रमिक कार्ड पर 1,000 रुपये की शेष राशि की जांच करना चाहते हैं तो टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें या अपने बैंक के कार्यालय में जाएं।
  • आप आधिकारिक ऐप उमंग ऐप का उपयोग करके भी स्थिति की जांच कर सकते हैं जिसे आपके मोबाइल डिवाइस पर ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • एप्लिकेशन लॉन्च करें और इसके अंदर एक खाता स्थापित करके पंजीकरण करें।
  • इसके बाद आपको एक एमपिन नंबर जनरेट करने के लिए कहा जाएगा।
  • पीएफएमएस विकल्प की जांच करें और आवेदन में उस पर क्लिक करें।
  • आपको पीएफएमएस के अगले पेज पर ले जाया जाएगा जहां आपके पास चुनने के लिए कई विकल्प होंगे।
  • इसके बाद आपको एक नया पेज दिखाई देगा।
  • उसके बाद बैंक का नाम, बैंक खाता नंबर और मोबाइल फोन नंबर दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके मोबाइल डिवाइस पर सारी जानकारी दिखाई देगी।

ई-श्रम कार्ड की दूसरी किस्त की स्थिति जांचें

  • पहले चरण में ई-श्रम पेज लिंक का उपयोग करें और इसे खोलें।
  • उसके बाद अगला कदम अपने ई-श्रम खाते में लॉग इन करना है और अपने खाते में दूसरी राशि की स्थिति की जांच करना है।
  • आप राशि का क्रेडिट देखने के लिए एसएमएस का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • अंत में आप अपना खाता अपडेट करके भी इस प्रक्रिया का लाभ उठा सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड: ई-श्रम कार्ड वर्तमान में एक ऐसा कार्ड बन गया है कि हर कोई इसे बनवाना चाहता है और ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ना चाहता है। भारत सरकार के अनुसार इस ई-श्रम कार्ड को बनाने वाले प्रत्येक श्रमिक का डेटाबेस राष्ट्रीय श्रम पोर्टल पर सुरक्षित रखा जा रहा है और इससे लाभ होगा कि प्रत्येक श्रमिक को उसके लिए और समय-समय पर एक अलग पहचान मिलेगी। उन्हें सभी योजनाओं का सीधा लाभ भी दिया जाएगा।

इस ई-श्रम कार्ड को बनाने वाले प्रत्येक श्रमिक को रोजगार के अवसर भी दिए जाएंगे और उनकी आजीविका के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर हर संभव सहयोग किया जाएगा। भारत के हर राज्य ने भारत सरकार की इस योजना को हकीकत बनाना शुरू कर दिया है और उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना को लेकर सबसे ज्यादा उत्साहित है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब तक इस योजना से करोड़ों श्रमिकों को लाभान्वित कर चुके हैं।

सबसे पहले यह जान लें कि यह योजना उत्तर प्रदेश सहित भारत के अन्य राज्यों में समान रूप से चल रही है और इस योजना के लिए हर राज्य से करोड़ों पंजीकरण किए जा चुके हैं। फिलहाल हम बात करने जा रहे हैं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी गई ₹1000 की राशि की और यह राशि करीब डेढ़ करोड़ श्रमिकों के बैंक खातों में भेजी गई है। प्रक्रिया चल रही है और जिन लोगों को अभी तक यह राशि नहीं मिली है, उन्हें यह राशि भेजी जा रही है, लेकिन कई ऐसे कर्मचारी हैं जिन्हें राशि भेजी गई है लेकिन उन्हें यह राशि नहीं मिली है. लाखों कार्यकर्ता परेशान हैं कि आखिर उन्हें यह राशि क्यों नहीं मिली, आपको बता दें कि हमारी टीम पिछले कई दिनों से इस समस्या को लेकर काम कर रही है और हर छोटी-छोटी बात को समझने की कोशिश कर रही है.

हमारी टीम ने जो जांच की है और संबंधित विभागों से हमें जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार लाखों श्रमिकों के बैंक खाते इस योजना से ठीक से जुड़े नहीं हैं. लाखों कर्मचारी ऐसे हैं जिन्होंने गलत तरीके से अपना बैंक खाता नंबर और बैंक का IFSC कोड दर्ज किया है, जिसके कारण उनका नाम ठीक से सत्यापित नहीं हुआ है और इसीलिए उन्हें यह राशि अभी तक प्राप्त नहीं हुई है। अगर अभी तक आपके बैंक खाते में ₹1000 की यह राशि नहीं आई है, तो सबसे पहले आप अपने बैंक खाते की ठीक से जांच कर लें और उसके बाद अगर आपको यह राशि निश्चित रूप से नहीं मिली है, तो इस योजना में अपना पंजीकरण फिर से करें। इसे बैंक खाते से करें।

बैंक का पैसा नहीं आने का एक बड़ा कारण-

बड़ी संख्या में ई-श्रम कार्ड धारक भी हैं जिन्होंने अपनी बैंक संबंधी सभी जानकारी सही दर्ज की है लेकिन अभी तक उनका पैसा नहीं आया है। जांच में हमारी टीम को मिली जानकारी के मुताबिक जिन लाभार्थियों ने अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं कराया है उनकी किश्तें भी बंद हो गई हैं. अगर आपने भी अपने आधार कार्ड को अपने बैंक से लिंक नहीं किया है तो उसे तुरंत लिंक कर दें ताकि आपको इस योजना का लाभ मिल सके।

यह एक बड़ी समस्या है और लाखों कर्मचारी इस तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं। यह मजदूरों से उनकी अपनी गलती है और इस वजह से उन्हें इस योजना का लाभ लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. फिलहाल आपको हर योजना से जुड़ी जानकारी हमारी वेबसाइट पर मिल जाएगी और हम लगातार हर छोटी-बड़ी खबर आप तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं. अगर आप चाहते हैं कि हर छोटी बड़ी खबर आप तक पहुंचे तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जहां आपको हमारी हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे पहले और सबसे तेजी से मिलता है।

अगर आप हमारी हर खबर का नोटिफिकेशन पाना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़ें। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए इस पोस्ट के नीचे ग्रीन बार में हमारे टेलीग्राम चैनल का लिंक दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल तक पहुंच सकते हैं और जुड़ सकते हैं। ऐसी योजनाओं और महत्वपूर्ण समाचारों को आप तक पहुँचाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से अवश्य जुड़ें और प्रत्येक समाचार की महत्वपूर्ण सूचनाएँ सबसे पहले प्राप्त करें।

Shramik Card Paisa Kaise Check Kare: श्रमिक कार्ड पैसा कैसे चेक करे जैसा कि हम सभी जानते हैं कि श्रमिक कार्ड भारत सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए बनाए गए थे और अभी भी बनाए जा रहे हैं, इसलिए यदि आपने यह श्रमिक कार्ड बनाया होता, तो आपको श्रमिक कार्ड के तहत पैसा भी मिला। क्या होगा। इस लेख में हम आपको लेबर कार्ड का पैसा कैसे चेक करें, आप अपने खाते में पैसे कैसे चेक कर सकते हैं इसकी जानकारी देंगे। अब तक कई लोगों ने इस कार्ड के लिए आवेदन किया है ताकि वे इसका लाभ उठा सकें।

इस लेख में हम आपको एक बहुत ही आसान तरीका बताएंगे जिससे आप आसानी से अपने खाते में पैसे की जांच कर सकते हैं। सरकार के लिए आवेदन करने वाले मजदूरों के आवेदनों की जांच के बाद जो पात्र हैं उनकी एक अलग सूची बनाई जाती है, जिसके माध्यम से उनके खाते में पैसा भेजा जाता है। इस माध्यम से पैसे को भी आसानी से चेक किया जा सकता है। सरकार ने श्रमिकों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से इस कार्ड की शुरुआत की है ताकि उन्हें वर्क फ्रॉम होम मिल सके और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। तो आप नीचे दी गई जानकारी के अनुसार अपने पैसे की जांच कर सकते हैं

E Shram Card Paisa 1000 Overview

Article Name Shramik Card Paisa Kaise Chek Kare | श्रम कार्ड से आया पैसा कैसे चेक करे ऑनलाइन | 500 हर महीने
Post Date 26-07-2022
Departments Ministry of labour & Employments
कार्ड का नाम ई-श्रम कार्ड (E Shram Card)
कार्ड जारी किसने किया भारत सरकार
ई-श्रम कार्ड के तहत कितने रुपयो का बीमा मिलेगा दुर्घटना मे, मृत्यु होने पर 2 लाख रुपयो का बीमा औरदुर्घटना मे,आंशिक तौर पर घायल होने पर 1 लाख रुपयो की आर्थिक सहायता
E Shram Card आवेदन माध्यम जन सेवा केंद्र की मदद से आवेदन करें ऑनलाइन जाकर आवेदन करें
ई-श्रम कार्ड हेतु कौन आवेदन कर सकता है 15 से लेकर 59 वर्षीय देश के सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक आवेदन कर सकते है
( ई-श्रम कार्ड धारक ध्यान दें ( Rs.1000 ) इस दिन खाते में 2022) E Shramik Card New Update लेटेस्ट अपडेट के अनुसार असगंठित क्षेत्र के सभी श्रमिक भाई – बहनो को मार्च तक प्रतिमाह 500 – 500 रुपयो का भरण – पोषण भत्ता प्रदान किया जायेगा. ये अपडेट मिला है कि, सभी ई – श्रम कार्ड धारक प्रत्येक श्रमिक को 1000 – 1000 रुपयो की कुल 2 किस्ते अर्थात् कुल 2000 रुपय प्रदान किये जायेगे आदि. जिसमे से एक हजार दे दिए गए है.
क्या 31 दिसम्बर, 2021 के बाद ई – श्रम कार्ड बनवाने वालो को मिलेगा 500 रुपयो का भरण – पोषण भत्ता नहीं लेकिन उन्हें भारत सरकार की आगामी योजनाओं का लाभ मिलेगा।
क्या पी.एम किसान सम्मान योजना के लाभार्थियो को मिलेगा 500 रुपयो का भरण – पोषण भत्ता पी.एम किसान सम्मान योजना के लाभार्थियो क नही मिलेगा 500 रुपयो का भरण – पोषण भत्ता
Official Website Click Here
Short Info.. As we all know that labor cards were made by the Government of India for the workers and are still being made, in such a situation, if you must have made this labor card, then you will also have got money under the labor card. In this article, we will give you information about how to check labor card money, how you can check the money in your account. So far many people have applied for this card so that they can take advantage of it. In this article, we will tell you a very easy way by which you can easily check the money in your account. After checking the application of the government applied laborers, a separate list is made of those who are eligible, through which money is sent to their account. Money can also be easily checked through this medium. The government has started this card with the aim of providing assistance to the workers so that they can get work sitting at home and improve their economic condition. So you can check your money according to below information

ई-श्रम कार्ड भारत सरकार द्वारा संचालित एक नया पोर्टल है, जिसका उद्देश्य ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर देश के श्रमिकों का डेटाबेस तैयार करना है और श्रमिकों का डेटा और जानकारी एकत्र की जाएगी। फिर उसी आधार पर सरकार श्रमिकों के लिए योजना और नियम बनाएगी।

सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि योजनाओं का लाभ केवल असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों तक पहुंचे। सरकार की ओर से देश के सभी श्रमिकों को पहचान पत्र और आधार कार्ड की तर्ज पर उनके काम के आधार पर श्रेणियों में बांटा जाएगा. जिसका यूनिक कार्ड नंबर जारी किया जाएगा। इसके आधार पर सरकार मजदूरों का रिकॉर्ड तैयार करेगी। सरकार की तैयारी लगभग 38 करोड़ श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत करने की है।

ई-श्रम कार्ड भारत सरकार द्वारा संचालित एक नया पोर्टल है, जिसका उद्देश्य ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर देश के श्रमिकों का डेटाबेस बनाना है और श्रमिकों का डेटा और जानकारी एकत्र की जाएगी। फिर उसी आधार पर सरकार श्रमिकों के लिए योजना और नियम बनाएगी। सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि योजनाओं का लाभ केवल असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों तक पहुंचे।

सरकार की ओर से देश के सभी श्रमिकों को पहचान पत्र और आधार कार्ड की तर्ज पर उनके काम के आधार पर श्रेणियों में बांटा जाएगा. जिसका यूनिक कार्ड नंबर जारी किया जाएगा। इसके आधार पर सरकार मजदूरों का रिकॉर्ड तैयार करेगी। सरकार लगभग 38 करोड़ श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत करने की तैयारी कर रही है।

  • आपके द्वारा दिए गए कार्य के अनुसार डेटा लेंगे और इस डेटा को कंपनियों के साथ साझा करेंगे, जिससे आपको कंपनियों की आवश्यकता पर आपके काम के अनुसार रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • प्रधानमंत्री बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा, जिसके तहत श्रमिकों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जाएगा। इसमें सरकार की ओर से एक साल का प्रीमियम दिया जाएगा।
  • असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को पीएम श्रम योगी मानधन योजना (पीएमएसवाईएम), पीएम सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) का लाभ मिलेगा।
  • केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय असंगठित क्षेत्र के करीब 38 करोड़ मजदूरों के लिए 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) जारी करेगा। इस कदम से न केवल कल्याणकारी योजनाओं की सुवाह्यता होगी, बल्कि संकट की घड़ी में श्रमिकों को कई लाभकारी योजनाओं का लाभ भी मिलेगा।

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री ई श्रम योजना का लाभ लेने के लिए ई श्रम योजना के लिए आवेदन करें। इस श्रम योजना में मजदूरों को सरकार की ओर से कई लाभ मिलते हैं। अगर आप भी अपना ई-श्रम कार्ड बनवाते हैं तो आपको सरकार की ओर से हर महीने ₹3,000 की पेंशन मिलेगी, सारी जानकारी नीचे दी गई है।

केंद्र सरकार द्वारा गरीब मजदूरों और मजदूरों को सीधी सुरक्षा के रूप में मदद मिलती है। अत: सभी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराएं, पंजीकरण हो जाने के बाद आपका ई-श्रम कार्ड जारी कर दिया जाएगा। यह कार्ड 12 अंकों का श्रमिक कार्ड है जो एक तरह से श्रमिक की नागरिकता को साबित करता है।

योजना का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों को वृद्धावस्था के रूप में पेंशन योजना की राशि देना है। यह पेंशन राशि आपको तब दी जाएगी जब आपके 60 वर्ष पूरे हो जाएंगे, वृद्धावस्था के रूप में ₹3000 सरकार की ओर से सहायता के रूप में दिए जाएंगे।

इसमें सरकारी कर्मचारी की तरह पेंशन दी जाती है, अगर कर्मचारी की मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी को 1500 रुपए पेंशन दी जाएगी।

आइए जानते हैं ई श्रम कार्ड के क्या फायदे हैं?

 

60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद आपको ₹3000 की पेंशन मिलेगी।

60 वर्ष की आयु के दौरान किसी भी दुर्घटना के लिए आपके पास पूर्ण बीमा होगा।

अगर आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाता है तो आपके परिवार को ₹50000 का बीमा मिलेगा

आपको अपने लेबर कार्ड के माध्यम से मासिक अंशदान करना होगा, उतनी ही राशि भारत सरकार द्वारा जमा की जाएगी।

आपको बता दें कि यह योजना एक प्रकार की अंशदायी योजना है जिसमें श्रमिकों को 55 रुपये से 200 रुपये तक का योगदान देना होता है और उतनी ही राशि सरकार द्वारा भी दी जाती है। एक निश्चित समय के बाद जब श्रमिक 60 वर्ष की आयु तक पहुंचते हैं, तो उन्हें पेंशन मिलने लगती है। कार्यकर्ता द्वारा योगदान की जाने वाली राशि कार्यकर्ता की आयु पर निर्भर करती है। यदि कार्यकर्ता की आयु 18 वर्ष है, तो उसे केवल 55 रुपये का अंशदान देना होगा। वहीं अगर कार्यकर्ता की उम्र 40 वर्ष है तो वह व्यक्ति 200 रुपये प्रतिमाह भुगतान करेगा.

ई श्रम कार्ड पर आवेदन कैसे करें

ई श्रम कार्ड में आवेदन के लिए register.eshram.gov.in पर आवेदन करें। इसके अलावा एक और माध्यम से आवेदन कर सकते हैं वह माध्यम नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर है।

हर साल या कुछ समय बाद, सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जाती हैं। इसके अलावा पहले से चल रही कई योजनाओं में भी बदलाव किए गए हैं। ये योजनाएं केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलाई जाती हैं। इसमें रोजगार, शिक्षा, राशन, बीमा और आर्थिक मदद देने के अलावा कई योजनाएं भी चलाई जाती हैं.

ऐसी ही एक योजना है ई-श्रम कार्ड योजना। यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के तहत पात्र श्रमिकों को हर महीने 500 रुपये की किस्त दी जाती है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिनके खाते में किस्त का पैसा नहीं आएगा। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि आपको किस्त का पैसा मिलेगा या नहीं। तो आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

मिलते हैं ये लाभ:-
  • हर महीने 500 रुपये की किस्त
  • 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर
  • घर बनाने के लिए आर्थिक मदद आदि।

इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ:-

यदि आप पहले से ही श्रम मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली ई-श्रम कार्ड योजना के अलावा किसी अन्य योजना का लाभ ले रहे हैं। तो ऐसी स्थिति में आपको ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ नहीं मिल पाता है और आपका आवेदन रद्द कर दिया जाता है।

अगर आप ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको ध्यान रखना होगा कि आपको अपने दस्तावेज ठीक से अपलोड करने होंगे। यदि गलत दस्तावेज अपलोड हो जाते हैं या कोई दस्तावेज छूट जाता है तो भी आप लाभ से वंचित रह सकते हैं।

अगर आपने इस योजना में आवेदन किया है, लेकिन आप सरकारी पेंशनभोगी हैं तो आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। ऐसे लोगों को योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

यदि आपने किसी फर्जी वेबसाइट पर ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया है तो भी आपका आवेदन रद्द माना जाएगा और आपको कोई लाभ नहीं दिया जाएगा।

ई-श्रम कार्ड भुगतान सूची: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरकार देश के मजदूर वर्ग के लोगों के लिए हर साल एक नई योजना शुरू करती है! आज हम मजदूर वर्ग के लोगों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए एक ऐसी ही कल्याणकारी योजना की बात कर रहे हैं। लेबर कार्ड योजना के तहत बहुत से लोग अपना लेबर कार्ड बनवाते हैं। लेकिन वह नहीं जानता कि सूची में नाम कैसे देखा जाए! आज हम आपको लेबर कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने का आसान तरीका बताएंगे।

बहुत से लोग सरकारी योजना का लाभ पाने के पात्र होने के बावजूद योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। इसलिए सरकार ने सभी मजदूर वर्ग के लोगों के लिए श्रमिक कार्ड योजना बनाने की योजना शुरू की है। ताकि सरकारी योजना का लाभ सभी लोगों तक पहुंचे, देश में कोरोना! वायरस के कारण कई मजदूरों का काम ठप हो गया है।

इसलिए सरकार लेबर कार्ड धारक को आर्थिक सहायता की योजना शुरू कर सकती है। अगर आपने भी लेबर कार्ड के लिए अप्लाई किया है और आप लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं। अगर हाँ, तो आइए हम आपको घर बैठे लेबर कार्ड लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया बताते हैं, जिससे आप 5 मिनट में चेक कर सकते हैं!

ऑनलाइन लेबर कार्ड लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश श्रम विभाग की वेबसाइट upbocw.in पर जाना होगा।
  • इस तरह आपकी स्क्रीन पर श्रम विभाग की वेबसाइट खुल जाएगी। जिसमें आपको लेबर का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आपको चुनना है !
  • श्रम के विकल्प पर चयन करने के बाद आपको श्रमिकों की सूची (जिलावार/ब्लॉकवार) का विकल्प मिलेगा जिसे आपको चुनना है !
  • इसके बाद जिले में प्रवेश करने का विकल्प आएगा ! तो आपको यूपी के उस जिले की लिस्ट ढूंढ कर भरनी है जिस पर गांव या शहर आता है !
  • जिले में प्रवेश करने के बाद नगर निकाय और विकास खंड के नीचे 2 विकल्प होंगे। इसलिए अगर आप शहरी क्षेत्र में रह रहे हैं तो आपको नगर निकाय का चयन करना होगा। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे हैं तो आपको डेवलपमेंट सेक्शन का विकल्प चुनना होगा।
  • अपने क्षेत्र का चयन करने के बाद आपको सबमिट बटन का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको चयन करना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सभी लेबर कार्ड धारकों की सूची दिखाई देगी। जिसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं और देख सकते हैं कि आपका नाम लेबर कार्ड में है या नहीं!
  • इस तरह आप घर बैठे मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से आसानी से लेबर कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड के लाभ

अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है तो आपको भारत सरकार की ओर से ₹200000 तक का बीमा मिलेगा! जिसमें दूसरा फायदा यह होगा कि ₹500 प्रति माह भारत सरकार की ओर से दिया जाएगा। तो अगर आपने अभी तक ई-श्रम पोर्टल पंजीकरण नहीं किया है, तो आप इसे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से करवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

यदि आपने भी कभी ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण किया है! तब आपको पता चलेगा कि आपका ई-श्रम कार्ड जनरेट हो गया है! (श्रमिक कार्ड योजना) जानने के लिए कि नहीं बना है ! तो आपको ई-श्रम कार्ड का स्टेटस चेक करना होगा। आपको पता चल जाएगा कि कमजोर वर्ग के परिवार कोरोना वायरस के कारण आर्थिक रूप से बुरी तरह प्रभावित हुए थे!

ई श्रम कार्ड 5वीं भुगतान किस्त कब आएगी? दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि ई शर्म कार्ड भुगतान कि 500 रुपये की चौथी किस्त सरकार द्वारा सभी श्रमिकों के खातों में स्थानांतरित कर दी गई है, ऐसे में सभी श्रमिक इंतजार कर रहे हैं कि चौथा श्रमिक कार्ड उनके खाते में कब होगा. खाता भी। किश्त हस्तांतरण सरकार द्वारा किया जाएगा, ऐसे में अगर आपके मन में यह सवाल है कि पैसा कब आएगा, तो अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि यह पोस्ट अंत तक पढ़ी जाएगी- ए श्रम कार्ड का पेसा कब आएगा

ई-शर्म कार्ड बनाने के क्या फायदे हैं-

  • इसके माध्यम से आप सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • हर महीने आपके खाते में वित्तीय सहायता के रूप में एक हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
  • भविष्य में सरकार आपको एक निश्चित राशि पेंशन के रूप में दे सकती है ताकि आपको बुढ़ापे में किसी भी प्रकार के आर्थिक संकट का सामना न करना पड़े।
  • अगर मजदूर के घर में कोई बेटा या बेटी है, अगर वह आगे पढ़ना चाहता है, तो सरकार उसे छात्रवृत्ति प्रदान करेगी ताकि उसकी पढ़ाई सुचारू रूप से चल सके।
  • घर बनाने के लिए सरकार कम ब्याज दर पर लोन राशि भी देगी।
  • यदि कोई मजदूर दुर्घटना में विकलांग हो जाता है तो उसे ₹100000 की राशि दी जाएगी, इसके विपरीत यदि उसकी मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार के सदस्यों को आर्थिक सहायता के लिए सरकार ₹200000 की राशि प्रदान करेगी।

श्रमिक कार्ड अपना नाम सूची देखें

ई शर्म कार्ड बनाने के लिए क्या है पात्रता –

  • भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • आयु सीमा 15 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • असंगठित क्षेत्र में काम
  • पहले से किसी सरकारी योजना का लाभार्थी नहीं है

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक विवरण जानकारी
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए

Up E-Shram Card Bhatta 2022 |

यूपी ई-श्रम कार्ड भत्ता 2022 कैसे जांचें: दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि सरकार द्वारा करोड़ों लोगों का ट्रांसफर किया जा रहा है, अगर आपने भी लेबर कार्ड बनाया है, तो आपको भी पैसा मिला है। ऐसे में अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और आप अपना ई-श्रम कार्ड भट्टा चेक करना चाहते हैं, लेकिन इसकी प्रक्रिया क्या है, अगर आपको इसके बारे में बिल्कुल भी नहीं पता है, तो कोई बात नहीं, मेरा आपसे अनुरोध है कि इस पोस्ट को अंत तक रखें। पढ़ना-
ई श्रम 1000 सूची श्रम कार्ड ओटीपी के बिना श्रम कार्ड बनाओ आप किसी भी नजदीकी सीएससी में जा सकते हैं और बिना ओटीपी के अपना श्रम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि यदि आप सीधे घर पर बैठना चाहते हैं तो वे आपके अंगूठे के निशान को सामने ले कर अपना ई श्रम कार्ड बना सकते हैं। लेबर कार्ड बनाओ, तो आपको ओटीपी चाहिए, इसी तरह की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें ई श्रम 1000 सेकेंड पैसा लिस्ट आना शुरू करें अपना नाम देखें ई श्रम कार्ड ईशम कार्ड घर बैठे बनाएं ई श्रम कार्ड घर बाटे मोबाइल से बनाए इस प्रकार की योजना है भारत सरकार द्वारा घोषित किया गया ताकि सरकार मजदूरों को आर्थिक सहायता के रूप में कई प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सके, अब आपके मन में यह सवाल आएगा कि ई श्रम कार्ड बनाने के लिए कौन से दस्तावेज देने होंगे

ई श्रम कार्ड 2022 क्या है-

यह श्रमिक कार्ड भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी किया गया एक कल्याणकारी कार्ड है, जिसके माध्यम से सरकार इस कार्ड के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को कई प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करेगी ताकि उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाया जा सके। उठाया और उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जा सकता है, अगर आप भी एक मजदूर हैं, तो आपको आज ही यह कार्ड बनाना चाहिए।

ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता-

आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए
आयु 16 से 59 वर्ष
आयकर का भुगतान नहीं करता
आवेदक ईपीएफ और ईएसआईसी का सदस्य नहीं होना चाहिए
मैं असंगठित क्षेत्र में काम करता हूं

ई श्रम कार्ड बनाने के क्या फायदे हैं सरकारी योजना का लाभ पात्रता के अनुसार दिया जाता है

  • 2 लाख रुपये की आकस्मिक मौत
  • आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये से अधिक
  • आश्रम पोर्टल पंजीकरण के बाद दुर्घटना बीमा कवरेज होगा।
  • भविष्य में मजदूरों के बच्चों को भी सरकार द्वारा छात्रवृत्ति दी जाएगी ताकि उनकी पढ़ाई अच्छे से हो सके।
  • जिन मजदूरों ने श्रमिक कार्ड के तहत पंजीकरण कराया है, यदि उनके पास अपना घर नहीं है तो सरकार उन्हें
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक घर भी उपलब्ध कराएगी।
  • आने वाले समय में सरकार ऐसे मजदूरों को अपना रोजगार शुरू करने के लिए सस्ते ब्याज दरों पर कर्ज भी देगी ताकि वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें।

ई श्रम कार्ड 2022 बनाने के लिए कौन से दस्तावेज देने होंगे-

नाम और पेशा
पते का विवरण
शैक्षिक योग्यता
कौशल विवरण
पारिवारिक विवरण
आधार नंबर/आधार कार्ड
आधार से जुड़ा एक वैध मोबाइल नंबर।
IFSC कोड के साथ बैंक खाता संख्या

e-shram registration

बढ़ई दाई
रिक्शा चालक
चमड़े का मज़दूर
श्रम
अखबार बेचने वाला
घरेलू श्रमिक
नाई
फल और सब्जी विक्रेता
मनरेगा मजदूर
सीएससी केंद्र निदेशक
खेत मजदूर
आशा कार्यकर्ता
भवन और निर्माण कार्यकर्ता

ई-श्रम कैसे पंजीकरण 2022

ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://www.eshram.gov.in/ पर जाएं।

  • फिर होमपेज पर, “ई-श्रम पर पंजीकरण” पर लिंक करें।
  • https://register.eshram.gov.in/#/user/self पर क्लिक करें।
  • स्व-पंजीकरण पर, उपयोगकर्ता को अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • कैप्चा दर्ज करें और चुनें कि वे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य हैं या नहीं
  • कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) विकल्प पर क्लिक करें और ओटीपी भेजें।
  • उसके बाद पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बैंक खाता विवरण आदि दर्ज करें और आगे की प्रक्रिया का पालन करें
  • इसके बाद आपको आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके अपना फॉर्म ऑनलाइन जमा करना होगा।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *