E Shram Card Rs 1000 | ई-श्रम कार्ड 1000 Kist Check >>Direct Link?

E Shram Bhatta 2022 : E Shram Card Yojana के तहत पंजीकृत सभी श्रमिकों को प्रतिमाह ₹1000 का आर्थिक लाभ दिया जाएगा , इसकेलिए राज्य सरकार अपने-अपने स्तरों पर कार्य कर रही है और सरकार के तरफ से इस योजना के अंतर्गत भत्ते की राशि भेजने का कार्यक्रम भी शुरू कर दिया है । ऐसे में यदि आप एक श्रमिक हैं और आपका E-Shram कार्ड बना हुआ है तो आप को भी इस श्रम कार्ड भत्ते की राशि मिलेगी, आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप अपना ही श्रम कार्ड भत्ता कैसे चेक कर सकते हैं और आप कैसे जान सकते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा पहुंचा है या नहीं।

श्रम विभाग के अनुसार 90% तक मजदूरों का पंजीकरण हो चुका है और बाकी बचे लोग जल्द से जल्द अपना पंजीकरण E Shram Card 2022 के अंतर्गत करवा लें ।

E Shram Bhatta 2022
E Shram Bhatta 2022

By:-Mohan kumar

 ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

श्रम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार E Shram Card 2022 के अंतर्गत जिन लोगों ने 31 दिसंबर 2021 से पहले अपना पंजीकरण ई शर्म कार्ड के अंतर्गत करवा लिया है उन्हें आर्थिक सहायता मिलना शुरू हो गया है । यह पैसा श्रमिकों को कोरोनावायरस को देखते हुए और बेरोजगारी के आलम को ध्यान में रखकर राज्य सरकार के द्वारा दिया जा रहा है यह पैसा प्राप्त कर श्रमिक अपना भरण-पोषण कोरोना महामारी और लॉकडाउन की स्थिति में आसानी से कर पाएंगे ।

  • Register.Eshram.Gov.In 

  • EShram Card Bhatta 2022

  • EShram Portal 

  • Eshram Card Benefits

योगी सरकार भेज रही श्रमिकों को को एक ₹1000

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा विधानसभा चुनाव से पहले असंगठित क्षेत्र के काम करने वाले मजदूरों के खाते में ₹1000 की रकम ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है । यूपी सरकार के द्वारा यह पैसा E-Shram Portal पर पंजीकृत श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता के रूप में दिया जा रहा है । भरण-पोषण भत्ता के रूप में सरकार ने पहले चरण में लगभग 1.5 करोड़ श्रमिकों के खाते में एक-एक हजारों रुपए की रकम भेज दी है ।

वहीं राज्य सरकार या नहीं यूपी सरकार के द्वारा बाकी बचे मजदूरों के खाते में भी पैसे भेजने की प्रक्रिया निरंतर चल रही है अगर रिपोर्ट की बात करें तो सरकार दूसरे चरण में लगभग 2.31 करोड़ों श्रमिकों के खाते में एक-एक हजारों रुपए की महत्ता राशि जल्द ही ट्रांसफर करेगी ।

E Shram Card 2022 पंजीकृत श्रमिकों को मिलेगा ₹2000

मार्च तक सभी श्रमिकों को ₹2000 की राशि मिलेगी , E-Shram Yojana का फायदा श्रमिकों को दिसंबर से मार्च तक यानी कुल 4 महीने में ₹2000 भरण-पोषण भत्ता के नाम पर देने का है । यह पैसा हर एक माह किसानों को एवं श्रमिकों को ₹500 के रूप में मिलेगा जिसकी दो किस्त ₹1000 लगभग 1.5 करो और श्रमिकों के खाते में भेज दी गई है , और बाकी जितने बचे श्रमिकों को यह पैसा जल्द ही मिलने की उम्मीद है । बाकी अगर देखा जाए तो E-Shram Card बनवाने के बहुत सारे फायदे हैं जिसमें से यूपी सरकार भरण-पोषण भत्ता देकर पहला फायदा दिखा चुकी है और ऐसा ही बिहार सरकार के द्वारा भी कोरोनावायरस को देखकर भरण-पोषण भत्ता दिया जा रहा है जो कि केवल इस श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों को ही मिल रहा है ।

E Shram Card 2022 Payment Check Process

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको E Shram Yojana के अंतर्गत किस्त की राशि मिली है या नहीं तो ऐसा आप आसानी से जान सकते हैं ।

  • 1. UPI के माध्यम से :- यदि आप अपने फोन में यूपीआई यूज करते हैं तो आप यूपीआई के माध्यम से अपना बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं , यदि आपके बैंक में पैसा आ गया है तो आपको अकाउंट बैलेंस में बढ़ोतरी देखने को मिल जाएगी ।
  • 2. Bank App Or Net Banking :- यदि आप अपने बैंक के माध्यम से दिए गए नेट बैंकिंग का प्रयोग करते हैं तो इसके जरिए भी आप अपना बैंक अकाउंट स्टेटमेंट और बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं ।
  • 3. SMS Banking :- यदि आपके बैंक में आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत है और उस पर एसएमएस बैंकिंग की सुविधा मौजूद है तो आप अपने बैंक के रजिस्टर्ड नंबर पर एसएमएस भेजकर भी बैलेंस इंक्वायरी एवं मिनी स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।
  • 4. PFMS Portal :- पी एफ एम एस पोर्टल के माध्यम से भी आप पैसे भेजे गए हैं या नहीं इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं , PFMS Portal के माध्यम से डीबीटी के अंतर्गत किए गए हर एक ट्रांजैक्शन की जानकारी मौजूद होती है जिसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं , Pass Portal Balance Check ↗️ करने की प्रक्रिया यहां क्लिक कर जानें ।

किसको मिलेगा ₹2000 का भरण-पोषण भत्ता ?

अगर हम ₹2000 भत्ता की बात करें तो यह पैसा राज्य सरकार के द्वारा E Shram Bhatta 2022 के अंतर्गत दिया जा रहा है और यह पैसा केवल ऐसे ही श्रमिकों को मिल रहा है जिनका इस रम पोर्टल पर पंजीकरण हो चुका है और जिन्हें ई श्रम कार्ड प्राप्त हो चुकी है । यदि आपने अपना पंजीकरण 31 दिसंबर 2021 से पहले करवा लिया था तो आपको पहली किस्त ₹1000 की मिल जाएगी , यदि आपने अभी तक अपना पंजीकरण नहीं कराया है तो यथाशीघ्र आप अपना पंजीकरण श्रम पोर्टल पर करा सकते हैं ।

Eshram Card 2022 पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें :- E-Shram Card बनवाने के लिए आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से अपना पंजीकरण कर सकते हैं ऑनलाइन आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण खुद से कर सकते हैं अन्यथा आप अपने नजदीक में मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ऑफलाइन के माध्यम से भी अपना ही श्रम कार्ड बनवा सकते हैं । साथ ही बहुत सारे कॉमन सर्विस सेंटर संचालक कैंप लगाकर भी Eshram Card 2022 बना रहे हैं तो आप उस के माध्यम से भी अपना ही Eshram Card 2022 बनवा सकते हैं ।

नोट :- आज के इस आर्टिकल में हमने आपको E Shram Bhatta 2022 से संबंधित लगभग सारी जानकारी दे दी यदि आप फिर भी कुछ पूछना यह जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट allnewsinhindi.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *