Gas Cylinder News: 1 गैस सिलेंडर और सब्सिडी ₹2000 रुपये मिलेगी मुफ्त में यहाँ से करें आवेदन।

Gas Cylinder News : गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का पैसा लेने वाले उपभोक्ता के लिए बड़ी खबर सामने आई है। आपको बता दें की जिन उपभोक्ता ने उज्ज्वला स्कीम के द्वारा फ्री गैस कनेक्शन पर मिलने वाली सब्सिडी में अब बदलाव होने की संभावना है। अतः यदि आप भी उज्ज्वला स्कीम के द्वारा मुफ्त गैस कनेक्शन लेने का विचार कर रहें हैं तो आपको पहले इस खबर को जरूर पढ़ लेना चाहिए।

LPG कनेक्शन पर बदल सकता है सब्सिडी का स्ट्रक्चर

खबर में कहा गया है कि स्कीम के द्वारा मिलने वाले गैस सिलेंडर की सब्सिडी का नियम। बदल सकता है। बताया जा रहा है कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने दो नए स्ट्रक्चर पर कार्य करना भी शुरू कर दिया है तथा इसको जल्दी ही जारी भी किया जाएगा। जानकारी दे दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक करोड़ गैस कनेक्शन देने की बात कही थी। लेकिन अब सरकार OMCs की ओर से एडवांस पेमेंट मॉडल में बदलाव कर सकती है।

Gas Cylinder News
Gas Cylinder News

बदल सकता है एडवांस पेमेंट का तरीका

बताया जा रहा है कि अब गैस कंपनी 1600 रुपये के पेमेंटको एक किस्त वसूल करेगी। वर्तमान में OMCs इस पेमेंट को EMI के रूप में पैसा जमा करती हैं। इस मामले के एक्सपर्ट लोगों का कहना है कि सरकार स्कीम में बाकी 1600 रुपये की सब्सिडी देती रहेगी।

सरकार देती है फ्री LPG सिलेंडर

सरकार की ओर से उपभोक्ताओं को उज्ज्वला योजना में 4.2 किलो का सिलेंडर तथा स्टोव दिया जाता है। इसकी लागत लगभग 3200 रुपये के आसपास होती है। इस पर सरकार ग्राहक को 1600 रुपये की सब्सिडी देती है। जब की बाकी के 1600 रुपये ऑयल मार्केटिंग कंपनी को सरकार देती है। हालांकि OMCs रिफिल कराने पर सब्सिडी की पैसा EMI के रूप में वसूल करती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *