Gold Price Today: छह महीने की रिकॉर्ड तोड़ ऊंचाई से नीचे गिरा सोना, जानिए आज के ताजा भाव

Gold Price Today: सोने की दाम शुक्रवार को वहीं पर रुक गई है. पिछले करोबार में Gold Rate कुछ माह के सबसे हाई स्तर पर पहुंच गया था. MCX पर, गोल्ड फ्लूचर्स 52,885 रुपये प्रति 10 ग्राम पर स्थिर रहा है. जबकि, फ्यूचर्स ट्रेड में Silver Rate 0.4 फीसदी की तेजी के साथ 61,216 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है. पिछले कुछ समय में, सोना 53,200 रुपये पर पहुंच गया था. वैश्विक बाजारों में, सोना 1,765 डॉलर प्रति औंस के करीब मौजूद है. हाल ही में Dollar इंडैक्स में आई गिरावट ने बहुमूल्य धातुओं को समर्थन दिया है. कमजोर डॉलर ने विदेशी खरीदारों के लिए इन धातुओं को सस्ता बना दिया है.

Gold Price Today
Gold Price Today

अमेरिका में महंगाई से आंकड़ों से पड़ा असर-

एक्सपर्ट्स का कहना है कि पिछले साल, कॉमैक्स गोल्ड 5.54 फीसदी बढ़कर 1,769.4 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ. इसके पीछे वजह अमेरिका में तेज रफ्तार में आई गिरावट और अमेरिका के मध्यावधि चुनाव में अनिश्चित्ता है. यूएस के 2 साल और 10 साल के ट्रेजरी यील्ड्स में पिछले हफ्ते 31 बेसिस प्वॉइंट्स की कटौती आई है.

जानकारों के अनुसार, कीमतों में तेज रफ्तार को देखते हुए, निवेशक सोने की ओर वापस आकर्षित हो रहे हैं. SPDR गोल्ड ईटीएफ में इनफ्लो से यह संकेत मिलता है. इस हफ्ते फोकस अमेरिका के रिटेल सेल के आंकड़े पर रहेगा. एक्सपर्ट्स ने कहा कि मुताबिक से बेहतर आंकड़े आने पर अमेरिकी डॉलर में रिकवरी में मदद मिलेगी, जो सोने और चांदी के लिए सही नहीं होगा.

आगे भी उतार-चढ़ाव जारी रहने की उम्मीद-

जानकारों के अनुसार, सोने में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है, जब तक फेडरल रिजर्व से किसी तरह का साफ संकेत नहीं मिलता है. इस हफ्ते यूएस फेडरल रिजर्व से आई प्रतिक्रिया और उम्मीद से ज्यादा मजबूत रिटेल सेल के डेटा ने अमेरिका में आक्रामक ब्याज दरों में बढ़ोतरी को कम किए जाने की कुछ उम्मीदों को खत्म कर दिया है. रॉयटर्स के एक पोल के मुताबिक, फेड द्वारा दिसंबर में दरों में 50 बेसिस प्वॉइंट्स की छोटी बढ़ोतरी किए जाने की उम्मीद है. इससे पहले लगातार चार बार पॉलिसी रेट में 75 बेसिस प्वॉइंट्स का बड़ा इजाफा किया गया है.

वहीं, घरेलू बाजार की बात करें तो, दिल्ली के दिल्ली के सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 161 रुपये की गिरावट के साथ 53,235 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया था. इसके अलावा चांदी की कीमत भी 1,111 रुपये की गिरावट के साथ 61,958 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई थी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *