Gold Price Weekly: इस हफ्ते सोने की कीमतों में बड़ा बदलाव, अचानक इतना पहुंच गया रेट 

Gold Price Weekly: अभी शादियों का सीजन आ गया है और सोने की कीमतों में आग सी लगी हुई है . इस हफ्ते भी सोना के दामों में बढ़ोतरी हुआ है और करीब 53 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब पहुंच गया है. इस साल मार्च के महीने में सोने की कीमतें सबसे अधिक थीं. 

शादियों के सीजन में सोने की कीमतें (Gold Price) तेजी से आगे जा रही हैं. इस हफ्ते भी सोना के रेट में उछाल देखने को मिला है. हालांकि, अभी सोने का दाम 53 हजार रुपये के आंकड़े से नीचे बना हुआ है. इस सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को सोने (Weekly Gold Price) की कीमतें 52,918 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पर बंद हुईं. नवंबर महीने की शुरुआत में सोने की कीमतें 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास थीं. लेकिन त्योहारी सीजन के बीतने के बाद कीमतों ने जोरदार रफ्तार पकड़ी है. हालांकि, अभी भी गोल्ड का रेट इस साल के सबसे हाई रेट से नीचे ही बना हुआ है. 

Gold Price Weekly
Gold Price Weekly

इस सप्ताह सोने के रेट का हाल

शादियों के सीजन का असर सोने की कीमतों पर दिख रहा है. इस सप्ताह के शुरुआती दिन सोमवार को सोने की कीमतें 52,560 रुपये पर . मंगलवार को कीमतों में हल्की तेजी देखने को मिली और ये बढ़कर 52,877 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गईं. बुधवार को 52,952, गुरुवार को 52,853 और शुक्रवार को गोल्ड की कीमतें 52,918 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुईं. 

इस हफ्ते कितना महंगा हुआ सोना

IBJA Rates के अनुसार, पिछले हफ्ते के मुकाबले इस सप्ताह सोने की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है. पिछले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन गोल्ड की कीमतें 52,277 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थीं. उसके अनुसार, इस हफ्ते सोने की कीमतों में 641 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी हुई है.

सबसे अधिक कीमत

इस साल मार्च के महीने में सोने की कीमतें 54,330 रुपये पर थीं, जो इस साल की अब तक की सबसे उच्च कीमत है. अगर इसके अनुसार देखें, तो गोल्ड की मौजूदा दरें अभी भी 1412 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं. रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से देश में सोने कीमतों में गिरावट देखने को मिली थी. 

24 कैरेट वाले सोने का दाम 

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, 24 कैरेट वाले सोने का दाम 18 सितंबर को उच्चतम 52,953 रुपये रहा. जबकि 22 कैरेट वाले गोल्ड का कीमत 52,741 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. सभी तरह के गोल्ड के रेट की गणना टैक्स के बिना की गई है. सोने पर GST शुल्क अलग से देना पड़ता है. अगर आप सोने का गहना खरीदते हैं, तो आपको जीएसटी के अलावा मेकिंग चार्ज भी देना पड़ता है. इस वजह से ज्वैलरी की कीमतें सोने के बिस्किट से अधिक होती हैं. 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *