Grace Mark Kya Hai

Grace Mark Kya Hai अब कोई भी स्टूडेंट किसी भी विषय में नहीं होंगे फेल सब स्टूडेंट करेंगे फर्स्ट डिवीजन से पास

Grace Mark Kya Hai अब कोई भी स्टूडेंट किसी भी विषय में नहीं होंगे फेल सब स्टूडेंट करेंगे फर्स्ट डिवीजन से पास

ग्रेस मार्क किसे कहा जाता है?

ग्रेस मार्क उसे कहा जाता है जिससे किसी भी विद्यार्थी को किसी डिवीजन या कोई विषय में पास मार्क नहीं आता है तो उस परिस्थिति में पास करने के लिए या फिर डिवीजन में जो कुछ मार्क्स कम रहा है तो बोर्ड की ओर से दिए जाने वाले मार्क को ग्रेस मार्क कहा जाता है।

किन-किन विषयों में तथा कितना-कितना मार्क के ग्रेस मार्क दिया जाएगा:-
हेलो दोस्तों इस पोस्ट में हम ग्रेस मार्क से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं कि किन किन विषयों में ग्रेस मार्क दिया जाएगा तथा कितना कितना मास ग्रेस मार्क दे सकता है बिहार बोर्ड तो स्टूडेंट आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें और ग्रेस मार्क से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करें।

जैसे कि स्टूडेंट आप लोगों को पता होगा कि जब से ग्रेस मार्क देना शुरू किया तब से बहुत ज्यादा फर्स्ट डिवीजन से उत्तीर्ण होता है यदि वह स्टूडेंट सेकंड डिवीजन करते हैं तो भी बहुत अच्छा मार्क आता है सेकंड डिवीजन में भी। थर्ड डिवीजन बहुत कम ही होता है जो होता है वह ज्यादातर फर्स्ट करते हैं या सेकंड
तथा जबसे ग्रेस मार्क बिहार बोर्ड देना शुरू किया तब से फेल का तो समझ जाइए नहीं के बराबर करते हैं कोई ।

 

आप लोग भी किसी भी विषय में फेल नहीं कीजिएगा यदि किसी भी विषय में फेल करते हैं तो निश्चित रूप से आपको ग्रेस मार्क दे दिया जाएगा और आप पास कर जाएंगे तो स्टूडेंट या थोड़ा बहुत भी एग्जाम में आप आंसर लिखकर आए हैं तो समझीये निश्चित रूप से आप पास हो जाएगा।

तो स्टूडेंट मैं बता दूं कि यदि आप किसी भी विषय में फेल कर रहे हैं तो आपको बिहार बोर्ड की ओर से 8 मार्क दे दिया जाएगा यदि एक विषय में फेल होते हैं तो यदि दो विषय में फेल होते हैं तो दोनों में चार -चार मार्क्स दे करके आपको पास कर दिया जाएगा लेकिन वह देंगे 8 मार्क्स ही ग्रेस उससे ज्यादा आपको ग्रेस मार्क नहीं देंगे चाहे एक विषय में फेल है तो 8 मार्क दे देंगे यदि दो विषय में चार-चार नंबर से फेल हैं तो दोनों में चार- चार मार्ग दे दिया जाएगा और आपको पास कर दिया जाएगा ।

Grace Mark Kya Hai डिवीजन के लिए इस तरह दिया जाएगा मार्क्स:-

यदि आपको कोई डिवीजन आठ मार्क के लिए छूट रहा है तो वह 8 मार्क दे करके वह आपको फर्स्ट डिवीजन भी पूरा देंगे। जैसे किसी स्टूडेंट को 292 नंबर आया है और उसे फर्स्ट डिवीजन करने के लिए आठ नंबर की जरूरत है तो बिहार बोर्ड 8 नंबर दे कर के उसे फर्स्ट कर दिया देंगे ।साथ में यदि कोई स्टुडेंट थर्ड डिवीजन कर रहे हैं और उससे सेकंड डिविजन करने के लिए आठ नंबर की आवश्यकता है तो उसे आठ नंबर दे कर के उसे सेकंड डिविजन कर देंगे।

आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट हेल्पफुल हुआ होगा यदि ऐसा है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।
By:-Mohan kumar
Thanku

इसे भी पढ़ें:-http://allnewsinhindi.com/kanya-utthan-yojana-2021-online-apply-date/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *