Hindi Ki Taiyari Kaise Karen हिंदी की तैयारी कैसे करें?कहां से वस्तुनिष्ठ यानी ऑब्जेक्टिव तथा कहां से दीर्घ उत्तरीय यानी सब्जेक्टिव आता हैं। ताकि एग्जाम में अच्छा मार्क आ सके।

Hindi Ki Taiyari Kaise Karen हिंदी की तैयारी कैसे करें?कहां से वस्तुनिष्ठ यानी ऑब्जेक्टिव तथा कहां से दीर्घ उत्तरीय यानी सब्जेक्टिव आता हैं। ताकि एग्जाम में अच्छा मार्क आ सके।

Hindi  Ki Taiyari Kaise Karen
दोस्तों हम इस पोस्ट में हिंदी से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं ,आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। यदि आप यह पूरा पोस्ट पढ़ते हैं तो कोई भी प्रश्न हो चाहे वस्तुनिष्ठ हो या दीर्घ उत्तरीय हो आपको सभी प्रश्नों को हल करना आसान हो जाएगा।

दोस्तों आप लोगों को पता होगा कि इस बार यानी 2022 के एग्जाम में 100 वस्तुनिष्ठ पूछे जाएंगे जिसमें आपको अपने सुविधानुसार 50 वस्तुनिष्ठ को ही हल करना है तथा 50 नंबर में निबंध,व्याख्या,पत्र ,प्रश्न उत्तर सारांश संक्षेपन पूछे जाएंगे। तो चलिए दोस्तों हम पहले वस्तुनिष्ठ प्रश्न कैसे हल करेंगे उसके बाद दीर्घ उत्तरीय साथ में लघु उत्तरीय प्रश्न को हल करने का सबसे बेस्ट तरीका जानेंगे।

तो दोस्तों वस्तुनिष्ठ के लिए क्या  है वह निम्न दिया गया है।
1. रचना तथा पाठ का नाम याद करना है।
2. समास को अच्छे से देखना है क्योंकि इससे 4-5 मार्क का ऑब्जेक्टिव आता है।
3. संधि- विच्छेद
4. विलोम शब्द 
5. मुहावरा
6. लिंग देखना है कि यह स्त्रीलिंग है या पुलिंग
7. उपसर्ग और प्रत्यय
8. सभी कहानी पढ़ लेना है कि जिससे आपको पता चले कि किस में क्या बताया गया है।
9. संज्ञा
10. विशेषण
11.काल
12. उच्चारण स्थान
तो दोस्तों यह तो आपको ऑब्जेक्टिव के लिए हो गया।
यदि आप यह पूरा कर लेते हैं तो एग्जाम में एक भी क्वेश्चन (objective)नहीं छूटेगा। तो इसे आप अच्छा से ध्यानपूर्वक पढ़िए और एग्जाम में नंबर लूट लीजिए।

Bihar board hindi modal paper download link Click here
Join telegram link Click here

Hindi ki taiyari Kaise Karen

  • तो अब दोस्तों सब्जेक्टिव को हल करने के लिए विधि के बारे में हम जानते हैं.

स्टूडेंट कोई भी भाषा के एग्जाम में आपको अच्छा हैंडराइटिंग होना चाहिए तब ही आप अच्छा मार्क्स ला सकते हैं, एग्जाम में स्टूडेंट आपको पहला प्रश्न जो है एग्जाम में 8 मार्क को जो है निबंध देखने को मिलेगा यदि आप उस निबंध को अच्छा से हैंडराइटिंग में लिखेंगे तो आप को कम से कम 6 से 7 मार्क जरूर दे देंगे तो इसीलिए स्टूडेंट आप अच्छा से जो है निबंध को तैयारी कीजिए। स्टूडेंट हम आपको थोड़ा हिंट दे देते हैं कि आप निबंध में कैसे लिखेंगे ताकि आपको अच्छा मार्क दे सकें ।
तो स्टूडेंट आप निबंध जब लिखेंगे तो जो टॉपिक पर आप निबंध लिखेंगे उसको आप अच्छा से परिभाषित करिएगा। उसके बाद उससे संबंधित कोई मुख्य बात रहेगा उसको लिखना है जैसे कि पर्व में यह किस मास में मनाया जाता है वह लिखना है कौन धर्म मनाता है वह लिखना है। जब यह सब आप लिख लीजिएगा तब आप उसके बाद जिस टॉपिक पर आप लिख रहे हैं निबंध उसके बारे में आप पूरा डिटेल से लिखियेगा। जब आप यह सब लिख लेते हैं तब आपको निष्कर्ष लिखना होता है। लेकिन स्टूडेंट यदि आप यह पूरा लिखते हैं तो निष्कर्ष जो है ना अब उसके नीचे से यानी पैराग्राफ चेंज करके लिखियेगा। एक बात और बता दूं स्टूडेंट जैसे कि आप परिचय लिखियेगा उसके बाद पैराग्राफ चेंज करके उससे डिटेल्स में लिखियेगा परिचय मतलब हुआ स्टूडेंट वो जो परिभाषित किया है उसी को कहते हैं।
तो स्टूडेंट अब हम आप लोगों के लिए कुछ महत्वपूर्ण निबंध लेकर के आए हैं जो कि निम्नलिखित हैं।
1. समाचार पत्र
2. मेरे प्रिय कवि
3. आतंकवाद
4. होली
5. भ्रष्टाचार
6. स्त्री शिक्षा
स्टूडेंट यदि आप यह सभी लेख को अच्छा से देख लेते हैं तो आपको एग्जाम में काफी ज्यादा हेल्पफुल होगा और यह आठ नंबर का स्टूडेंट सवाल है, यदि आप यह पढ़ लेते हैं तो समझ लीजिए आठ नंबर आपको जेब में आ चुका है।

इसके बाद स्टूडेंट आपको जो है 8 मार्क का व्याख्या भी पूछे जाएंगे। वैसे तो फ्रेंड आपको व्याख्या जो है चार पूछे जाएंगे जिसमें दो गध से लिया जाएगा और 2 पद से लिया जाएगा आपको सिर्फ और सिर्फ दो ही व्याख्या को सॉल्व करना है उससे ज्यादा नहीं सॉल्व करना है क्योंकि एक व्याख्या का4 मार्क है और फिर एक व्याख्या को भी 4 मार्क ही है।

स्टूडेंट व्याख्या को  करने के लिए जो नियम है वह आपको हम बता रहे हैं।

वास्तव में व्याख्या उसी स्टूडेंट को बनेगा जो पूरा कहानी पढ़े होंगे और पूरा पूरा कविता क्योंकि स्टूडेंट कहानी और कविता की कोई भी लाइन उठा करके उसे पूछ देता है कि यह आपको सॉल्व करना है साथ में उस लाइन का आपको अर्थ भी जानना होगा स्टूडेंट व्याख्या का मतलब यह होता है कि वह जो लाइन दिया गया उसको आप पूरा अर्थ के साथ उसे लिखिए। तो स्टूडेंट व्याख्या लिखने से पहले आपको यह बात जानना जरूरी है, कि यह किस कहानी या कविता के पंक्ति से लिया गया है सबसे पहले आपको यही लिखना है उसका रचनाकार कौन हैं और इस पंक्ति के माध्यम से आपको क्या जानकारी मिलने वाला है वह आपको सबसे पहले लिखना है। उसके बाद स्टूडेंट पैराग्राफ चेंज करके वह जो पंक्ति दिया गया रहेगा उसका अर्थ लिखना है। यदि स्टूडेंट यह सब आप लिख लेते हैं तब उसके बाद आपको वह पंक्ति से क्या सीख मिला वह आपको पैराग्राफ चेंज करके लिखना है।

इसके बाद स्टूडेंट आपको 5 मार्क में पत्र तथा आवेदन पूछे जाएंगे जिसमें किसी आपको एक को सॉल्व करना है। फर्स्ट क्वेश्चन जो रहेगा स्टूडेंट उसी में वह पत्र के रूप में रहेगा जो कि एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाया जाता है उसके बाद जो क्वेश्चन रहेगा वह एक दूसरे से अनुरोध करने का जैसे कि स्कूल में छुट्टी का ऐसे करक क्वेश्चन पूछा जाएगा।

तो दोस्तों 2 अंक स्तरीय के बारे में अब हम आप लोगों को स्टूडेंट बताते है 2020,2018,2016,2014,2012,2010, के क्वेश्चन बैंक से सभी दो अंक स्तरीय आप अच्छा से तैयारी कर लीजिएगा क्योंकि यही क्वेश्चन आपको जो है एग्जाम में मिल जाएगा। वैसे तो इसमें आपको 10 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें आपको किसी पांच को सॉल्व करना है और वह 10 मार्क का रहेगा यानी कि प्रत्येक प्रश्न 2-2 मार्क का रहेगा।

अब स्टूडेंट सारांश तथा दीर्घ उत्तरीय प्रश्न की बारी आ चुका है, स्टूडेंट सारांश का मतलब होता है कि आप कोई कहानी पढ़े ठीक है उसी कहानी में से आपको मुख्य मुख्य बात लिखना है।
सारांश जब स्टार्ट कीजिए स्टूडेंट तो सबसे पहले इस सारांश का रचनाकार कौन है वह लिखेगा ठीक है फिर सारांश उस सारांश में क्या बतलाया गया है वह भी लिखना है। उसके बाद पैराग्राफ चेंज करके वह सारांश जो है आप लिख दीजिएगा, जब यह सब लिख दीजिएगा अब आपको जो है वह फाइनल में लिखना होता है कि इस कहानी या इस कविता से आपको क्या सीख मिला। यह 15 मार्क वाले क्वेश्चन में आता है जिसमें आपको 6 पूछे जाएंगे क्वेश्चन उसमें तीन सारांश हो सकता है तथा 3 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हो सकता है ।

तो जो सारांश महत्वपूर्ण है वह निम्नलिखित हैं यह एग्जाम में आने की बहुत उम्मीद है स्टूडेंट तो इसे आप अच्छा से कर लीजिएगा ।
1. उसने कहा था
2. जूठन
3. बातचीत
4. अर्धनारीश्वर
5. रोज कहानी
6. ओ सदानीरा
7. सिपाही की मां
8. तिरिछ
9. शिक्षा

अंतिम में प्रश्न आपको संक्षेपन होंगे जो कि 4 मार्क के होंगे आप उसे पढ़कर अच्छे से शीर्षक देंगे उसके बाद दिया गया संक्षेपन वाले प्रश्न को महत्वपूर्ण वाक्य आप उसमें लिख देंगे।

मुझे आशा है कि यदि आप इस पोस्ट में बताया गया जितने बात हैं वह आपको पूरा पूरा समझ में आया होगा यदि ऐसा है तो कृपया आप लोग इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें.
By:-Mohan kumar
        Thanku

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *