ICDS Anganwadi Vacancy 2022 – आंगनवाड़ी में सेविका व सहायिका के पदों पर निकली बम्फर बहाली, ऐसे करें आवेदन

ICDS Anganwadi Vacancy 2022  कुछ ही दिनों में बिहार में आंगनवाड़ी सेविका सहायिका बहाली को लेकर सबसे बड़ी खबर निकल कर आ रही है आंगनबाड़ी सेविका सहायिका में भर्ती को लेकर हो रहे कालाबाजारी धांधली अनियमितता एवं मिल रही शिकायतों को लेकर कल के कैबिनेट की बैठक में बहुत बड़ा निर्णय लिया गया है बहुत बड़ा बदलाव आंगनबाड़ी सेविका सहायिका में अब कर दिया गया है आंगनबाड़ी सेविका सहायिका में बहुत बड़ा बदलाव कैबिनेट की बैठक में किया गया है।

अगर आप लोग भी आंगनवाड़ी सेविका सहायिका भर्ती को लेकर इंतजार कर रहे थे तो आप सभी के लिए बहुत बड़ी अपडेट निकल कर आ रही है क्या क्या बदलाव किया गया है बिहार आंगनवाड़ी सेविका सहायिका भर्ती को लेकर आयु सीमा में क्या बदलाव किया गया है योगिता में क्या बदलाव किया गया है सारा जानकारी आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से देखने को मिल जाएंगे तो आप लोग इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें! Bihar Anganwadi Vacancy 2022

ICDS Anganwadi Vacancy 2022
ICDS Anganwadi Vacancy 2022

ICDS Anganwadi Vacancy 2022 – Highlights

राज्य All India Country State
जिला  All India District
लेख का नाम Bihar Anganwadi Bharti 2022
लेख का प्रकार सरकारी नौकरी
आवेदन का माध्यम ऑफलाइन
आवेदन पत्र कहां जमा करना होगा? संबंधित बाल विकास परियोजना पदाधिकारी
आवेदन प्रक्रिया कब से शुरु हुई?
आवेदन पत्र जमा करने की अन्तिम तिथि
आम सभा कब व कहां आयोजित की जायेगी? आर्टिकल में, भर्ती विज्ञापन दिया गया है जिसमें से आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

जैसे में आप सभी को पता है कि बिहार में आंगनबाड़ी सेविका सहायिका भर्ती को लेकर काफी ज्यादा शिकायतें मिल रही थी इसको देखते हुए कल है कैबिनेट की बैठक में बहुत बड़ा बदलाव कर दिया गया है आंगनबाड़ी सेविका सहायिका बहाली को लेकर अब सेविका को 12वीं पास होना जरूरी है एवं सहायिका को दसवीं पास होना जरूरी है और आयु सीमा में भी बदलाव किया गया है जो आप सभी को विस्तार पूर्वक इस पोस्ट के माध्यम से सभी जानकारी प्रदान की जाएगी आप सभी को ध्यान पूर्वक इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

आंगनवाड़ी सेविका सहायिका भर्ती को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों के बाद आंगनबड़ी सेविका और सहायिका के चयन प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया गया है। जो आप सभी को जान लेना काफी बेहद जरूरी है सेविका के लिए न्यूनतम योग्यता इंटर या समकक्ष व आंगनबाड़ी सहायिका के लिए मैट्रिक होगा। पहले यह क्रमश मैट्रिक और 8वीं पास था। आंगनबाड़ी सेविका सहायिका को लेकर सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इसकी स्वीकृति दी गई। यह बहुत बड़ा बदलाव किया गया है। ICDS Anganwadi Vacancy 2022

आंगनवाड़ी सेविका सहायिका भर्ती को लेकर कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने बताया कि नियुक्ति के लिए जिला स्तर पर ऑनलाइन आवेदन लिये जाएंगे। आंगनबाड़ी सेविका सहायिका के लिए आप ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे इसके पहले विज्ञापन जारी होगा। आवेदनों की जांच आवेदन की जांच की प्रक्रिया संबंधित जिले के उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में गठित कमेटी करेगी और मेधा सूची बनाएगी। Anganwadi New Update 2023, सर्वोच्च डिग्रीधारी अभ्यर्थियों को पहले मौका दिया जाएगा। अगर दो अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता समान होगी तो मेधाअंकों के आधार पर चयन होगा। इसमें बहुत बड़ा है यह बदलाव किया क्या है आपत्ति दर्ज कराने के लिए समय भी दिया जाएगा।

आपत्तियां दूर करने के बाद फाइनल सूची बनेगी। मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा फाइनल सूची के आधार पर आमसभा की बैठक में चयनित को नियुक्त किया जाएगा। डीएम और फिर आयुक्त के पास अपील का भी प्रावधान होगा। आंगनवाड़ी सेविका सहायिका भर्ती इसके लिए सेविका-सहायिका चयन मार्गदर्शिका-2022 की मंजूरी दी गई है। सेविका व सहायिका के लिए उसी वार्ड का होना अनिवार्य होगा। जिस वार्ड से आवेदन दे रहे हैं उस वार्ड का आप सभी को होना आवश्यक है।

बिहार आंगनवाड़ी सुपरवाइजर लेटेस्ट न्यूज़

आंगनवाड़ी सेविका सहायिका भर्ती के लिए ऑनलाइन हीं कर सकेंगे आवेदन, जिस वार्ड में भर्ती, उसका निवासी होना जरूरी

उपविकास आयुक्त की अध्यक्षता में बनेगी चयन समिति, शीर्ष डिग्रीधारी को मिलेगी वरीयता

आंगनबाड़ी सेविका सहायिका भर्ती के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

सेविका के लिए 12 वीं पास होना आवश्यक है

सहायिका के लिए न्यूनतम 10वीं पास होना जरूरी है

आंगनवाड़ी सेविका सहायिका भर्ती के लिए आयु सीमा क्या है?

आंगनवाड़ी सेविका सहायिका भर्ती के लिए न्यूनतम 18 वर्ष चाहिए अधिकतम 35 वर्ष 65 वर्ष के उम्र तक सेविका सहायिका की सेवा होगी।

आंगनबाड़ी सेविका सहायिका के लिए भर्ती की प्रक्रिया क्या है?

अब आंगनवाड़ी सेविका सहायिका भर्ती के लिए अब ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है और यहां बहुत बड़ा बदलाव किया गया है और मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन प्रक्रिया होगी

Important Links

Official Website Click Here
Apply Online Direct Link Click Here
हमारा टेलीग्राम ग्रुप ज्वाईन करें यहां पर क्लिक करें
भर्ती विज्ञापन डाउनलोड करें यहां पर क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *