Indian Army Bharti 2022

Indian Army Bharti 2022: आर्मी भर्ती के लिए 10वी पास कर सकते हैं आवेदन, यहाँ देखें पूरी जानकारी

Indian Army Bharti 2022 : तुम्हारे देश में प्रत्येक वर्ष इंडियन आर्मी को लेकर नई नई भर्तियों का आयोजन किया जाता है उसी प्रकार इस वर्ष भी समस्त दसवीं पास युवाओं के लिए इंडियन आर्मी भर्ती सिविलियन ग्रुप सी के पदों पर भर्ती का आयोजन किया जा रहा है तो वह उम्मीदवार जो इंडियन आर्मी के लिए कई वर्षों से तैयारी कर रहे थे और वह इस भर्ती की चाह रखते हैं तो वह उम्मीदवार इस भर्ती के लिए जल्द से जल्द आवेदन करें क्योंकि इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि निश्चित कर दी गई है ।

इंडियन आर्मी भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी हमारी इस लेख में विस्तार पूर्वक दर्ज की गई हैं जैसे आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे और इसके लिए पात्रता मानदंड क्या रखी गई है, आदि की पूरी जानकारी हमें इस लेख में देंगे तो हमारे लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें इस लेख में हम इंडियन आर्मी भर्ती से जुड़ी समस्त जानकारी दर्ज करने वाले हैं ।

इंडियन आर्मी भर्ती 2022 संपूर्ण विवरण (Indian Army Bharti 2022 – Full Detail)

तो ऐसे शिक्षित युवा जो कई वर्षों से इंडियन आर्मी में जाने के लिए लगातार कड़ी मेहनत करते आ रहे हैं तो उन युवाओं के लिए हम बता दें कि भारतीय रक्षा मंत्रालय के तहत मध्य कमान और दक्षिण कमान ने सिविलियन ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक एवं योग उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर के अपने देश की सेवा करने का एक अवसर प्राप्त कर सकते हैं ।

इंडियन आर्मी भर्ती में हमारी केंद्र सरकार के द्वारा निकाले गए कुल पदों की संख्या लगभगआधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, इस प्रक्रिया के माध्यम से कुक और वार्ड सहायिका के 155 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, मध्य कमान के लिए 88 पद और दक्षिण कमान के लिए 67 पद शामिल हैं। कुक पदों पर चयनित उम्मीदवारों को वेतन मैट्रिक्स लेवल 2 और वार्ड सहायिका पदों के लिए लेवल 1 के तहत सैलरी दी जाएगी ।

आवश्यक जानकारी के लिए हम अपने देश के कर्मठ युवाओं के लिए एक आवश्यक जानकारी प्रदान करने वाले हैं कि हम सभी युवाओं को बता दें कि हमारी केंद्र सरकार के द्वारा आपकी पात्रता मानदंड एवं शारीरिक परीक्षण निर्धारित कर दिया गया है समस्त जानकारी की जांच करने के लिए आपको हमारे लेख को अंत तक अवश्य पढ़ना होगा ।

इंडियन आर्मी भर्ती 2022 अवलोकन (Indian Army Bharti 2022 – Overview)

लेख का नाम भारतीय सेना भर्ती 2022
संगठन का नाम भारतीय सेना
पोस्ट की कुल संख्या 155 रिक्तियां
लेख की श्रेणी भर्ती / आवेदन पत्र
आवेदन का तरीका एक ऑनलाइन माध्यम की मदद से
भर्ती का स्तर राष्ट्रीय स्तर
में लागू पूरे भारत में
आधिकारिक लिंक joinindianarmy.nic.in

इंडियन आर्मी भर्ती 2022 के लिए आयु सीमा (Age Limit for Indian Army Bharti 2022)

इंडियन आर्मी भर्ती ग्रुप सी के पदों में जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष तक निर्धारित की गई है और इस आयु सीमा में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को कुछ छूट भी मिलने की संभावना है अगर हमारी केंद्र सरकार के द्वारा छूट दी जाती है तो अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को 3 साल की छूट दी जाएगी और एससी-एसटी वर्ग के लोगों को 5 साल की छूट दी जाएगी ।

इंडियन आर्मी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification for Indian Army Bharti)

इंडियन आर्मी भर्ती में आवेदन करने के लिए हम समस्त कर्मठ युवाओं के लिए एक आवश्यक जानकारी हेतु बता दें कि सभी उम्मीदवारों की विशेष रूप से शैक्षणिक योग्यता किसी संस्था प्राप्त स्कूल से 10वीं 50 परसेंट से ऊपर अंकों पास होना अति आवश्यक है ।

इंडियन आर्मी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया (Selection Process for Indian Army Bharti)

इंडियन आर्मी भर्ती में समस्त उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा की जाएगी और इस परीक्षा में समस्त उम्मीदवारों से 150 अंकों के 150 सवाल पूछे जाएंगे इसके लिए समस्त उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा और दिए गए समय के अनुसार ही आपको समझ प्रश्नों को हल करना होगा इसके साथ साथ हम सभी उम्मीदवारों के लिए एक आवश्यक रूप से जानकारी बता दें कि इस भर्ती में चयन प्रक्रिया के अनुसार आप की स्किल का टेस्ट भी किया जाएगा को आप ट्रेड टेस्ट के नाम से भी जानते हैं ।

इंडियन आर्मी भर्ती 2022 शारीरिक परीक्षण (Indian Army Bharti 2022 Physical Test)

छाती का माप :-

इंडियन आर्मी भर्ती 2022 में ज्वाइन होने के बाद आपकी छाती का माप लिया जाता है । छाती को मापते समय देखा जाता है । कि आपकी छाती 84 से 86 सेंटीमीटर के बीच होनी चाहिए ।

दौड़ का समय 

इंडियन आर्मी भर्ती 2022 मैंदौड़ 1.6 किलोमीटर यानी कि 1600 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। उम्मीदवारों को दौड़ पूरी करने के लिए 5 मिनट का समय दिया जाता है। जिन उम्मीदवारों ने यह दौड़ 5 मिनट के अंदर पूरी कर ली उनका चयन कर लिया जाता है बाकी लोगों को बाहर कर दिया जाता है।

इंडियन आर्मी भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required for Indian Army Bharti)

  • कक्षा 10वीं 50% अंकसूची
  • आधार कार्ड
  • जन्म तिथि प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • वैक्सीन सर्टिफिकेट
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड

इंडियन आर्मी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें (How to apply for Indian Army Bharti)

  • इंडियन आर्मी भर्ती में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको इंडियन आर्मी भर्ती की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाने के पश्चात आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा वह पेज आपका इंडियन आर्मी भर्ती का आवेदन पत्र होगा ।
  • उस आवेदन पत्र मैं आपसे कुछ दस्तावेजों की आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी ।
  • उस जानकारी को आप को बड़े ही ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा ।
  • जानकारी दर्ज कर देने के पश्चात आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करने के पश्चात आपको नीचे एक सम्मिट का बटन दिखाई देगा उसे क्लिक करते ही आपका आवेदन पूर्ण रूप से हो जाएगा |
Join Telegram Click Here
UIET Home Page Visit

Indian Army Bharti 2022 – FAQs

Indian Army Bharti 2022 के लिए निर्धारित की गई आयु सीमा क्या है?

18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष तक

Indian Army Bharti के लिए निर्धारित की गई शैक्षणिक योग्यता क्या है ?

10वी मैं 50% से ऊपर

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *