JNV Class 6 Result 2023 Selection List: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट जानें कब,लेटेस्ट अपडेट हुआ जारी

JNV Class 6 Result 2023 Selection List: नमस्ते! नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा परिणाम या JNV कक्षा 6 परिणाम 2023 चयन सूची जारी करने के बारे में आजकल इंटरनेट पर Google खोज बहुत कुछ दिखा रही है। यह जानकारी आपको सूचित की जाती है कि नवोदय विद्यालय संगठन द्वारा प्रत्येक वर्ष विभिन्न कक्षाओं में प्रवेश हेतु परीक्षा आयोजित की जाती है। जिससे बड़ी संख्या में प्रत्याशी जुड़े हुए हैं.

JNV Class 6 Result 2023 Selection List
JNV Class 6 Result 2023 Selection List

नवोदय विद्यालय की शिक्षा पूरे देश में सबसे अच्छी मानी जाती है। क्योंकि नवोदय विद्यालय में प्रवेश मिलने पर सरकार की ओर से शिक्षा, आवास, आवास जैसी कई प्रकार की सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध होती हैं। और माता-पिता की अपने बच्चों की शिक्षा की वित्तीय लागत के बारे में चिंता बहुत कम हो जाती है।

यही कारण है कि ज्यादातर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे नवोदय विद्यालयों में पढ़ें। इस साल भी देशभर के करीब 650 नवोदय विद्यालयों में सत्र 2023-24 में दाखिले के लिए 29 अप्रैल 2023 को परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसका परिणाम जल्द ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाने वाला है।

छात्रों या उनके माता-पिता को सलाह दी जाती है कि वे परिणाम घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर परिणाम देखें। वहीं, शॉर्टलिस्ट किए गए छात्र प्रवेश के लिए निर्धारित तिथि पर संबंधित स्कूलों में पहुंचें। परिणाम कब तक घोषित किया जाएगा, यह जानने के लिए लेख के अंत तक बने रहें।

JNV Class 6 Result 2023 Selection List: Overview

संगठन का नाम नवोदय विद्यालय शिक्षा समिति (NVS)
आर्टिकल का नाम JNV Class 6 Result 2023 Selection List
रिजल्ट का प्रकार JNVST कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा रिजल्ट 2023
परीक्षा दिनाँक 29 अप्रैल 2023
परिणाम जून 2023
ऑफिशियल वेबसाइट https://navodaya.gov.in

नवोदय विद्यालय क्लास 6 प्रवेश परीक्षा परिणाम 2023

परीक्षा देश भर के लगभग 650 नवोदय विद्यालयों के लिए आयोजित की गई थी। आपको पता होना चाहिए कि कक्षा 6 प्रत्येक नवोदय विद्यालय के लिए अधिकतम 80 छात्र लेता है। क्योंकि उनके पास सीमित सीटें होती हैं। अगर रिजल्ट डेट की बात करें तो तमाम मीडिया रिपोर्ट्स से यह जानकारी सामने आ रही है।

नवोदय विद्यालय कक्षा 6 का रिजल्ट इस महीने की आखिरी तारीख तक जारी हो सकता है। हालांकि, अभी तक नवोदय विद्यालय समिति द्वारा साइट पर परिणाम के संबंध में कोई आधिकारिक सूचना प्रकाशित नहीं की गई है। इसलिए हम सभी छात्रों और उनके माता-पिता को सलाह देते हैं कि वे इसकी आधिकारिक साइट पर नजर रखें।

JNVST Class 6 Expected Cut Off Marks 2023

कैटेगरी संभावित कट ऑफ मार्क्स 2023
जनरल कैटेगरी 90%
ओबीसी कैटेगरी 86%
एसटी कैटेगरी 75%
एससी कैटेगरी 78 %.

JNVST Class 6 Result: एडमिशन के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण जानकारी

प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों पर समिति का कोई अधिकार नहीं होगा। प्रवेश के लिए चयनित छात्र को समिति द्वारा मांगे गए सभी दस्तावेज जमा करने होंगे। दस्तावेजों के पूर्ण सत्यापन या पुष्टि के बाद ही समिति चयनित छात्रों के माता-पिता को दूसरे स्कूल (जिस स्कूल में बच्चा पहले से दाखिल है) से टीसी लाने के लिए कहेगी।

 

मैं माता-पिता को सलाह दूंगा कि जिस स्कूल में आपका बच्चा पढ़ रहा है, वहां से अपने बच्चे की टीसी न काटें। जिन उम्मीदवारों के नाम शॉर्टलिस्ट में आए हैं और जिन्हें शॉर्टलिस्ट नहीं किया गया है, उनके बीच कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

 

यदि कोई परीक्षार्थी उत्तर-प्रति की दोबारा जांच कराने की मांग करता है तो उसे प्रमाणित नहीं किया जाएगा। क्योंकि उत्तर पुस्तिका कंप्यूटर के माध्यम से सत्यापित की जाती है। फिर दूसरे तरीके से सीट चेक की जाती है। जिनके बच्चों का चयन हो जाता है और जिस जिले से आपका बच्चा कक्षा पांच तक पढ़ता है, उस जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में आपके बच्चे को प्रवेश मिलेगा।

आप किसी अन्य जिले या राज्य में प्रवेश के लिए नहीं कह सकते हैं। अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) से संबंधित चयनित उम्मीदवारों को प्रवेश के समय प्रधानाचार्य को जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है ताकि वे प्रवेश के समय किसी भी प्रकार की समस्या पैदा न करें।

नवोदय विद्यालय में सिलेक्शन के बाद प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बच्चे का पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • टीसी

JNVST Class 6 Result 2023: ऐसे चेक कर सकेंगे

यदि आपने कक्षा 6 के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा दी है और आप नहीं जानते कि कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा का परिणाम कैसे देखें? तो हम आपको कुछ आसान स्टेप्स में नवोदय विद्यालय रिजल्ट चेक करने का तरीका बता रहे हैं, जिसे आप आसानी से फॉलो कर सकते हैं।

 

  1. आपको बता दें कि सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. इसके बाद इसके होम पेज पर दिए गए रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  3. क्लिक करते ही आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे रोल नंबर, जन्म तिथि, कैप्चा कोड आदि पूछी जाएगी।
  4. आपको इन सभी डिटेल्स को दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  5. जैसे ही आप अपना परिणाम सबमिट करते हैं, पीडीएफ (विकल्प सूची) आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
  6. आप कक्षा 6 के रिजल्ट की एक कॉपी डाउनलोड कर अपने पास रख सकते हैं।
  7. कक्षा 6 रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख सकतें हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति से जुड़े हेल्पलाइन नंबर

हम सभी छात्रों और उनके माता-पिता को सूचित करते हैं कि नवोदय विद्यालय 6 वीं कक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद, शॉर्टलिस्ट में आने के बाद, यदि उम्मीदवार को चयन से संबंधित कोई समस्या आती है, तो उम्मीदवार इस नंबर पर कॉल या फैक्स कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *