Kanya Sahyog Yojana: अगर घर में लड़की है तो सरकार दे रही है 50 हजार रुपए बैंक खाते में, बस एक फॉर्म भरना है

Kanya Sahyog Yojana: अगर आप गरीब परिवार से हैं और आपके घर बेटी है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, सरकार आपको 50 हजार रुपये देगी. ये पैसे देने के बाद सरकार ने 1 रुपया भी वापस नहीं किया. अगर आपके घर में भी बेटी है तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

गरीब परिवारों की लड़कियों को सहायता प्रदान करने के लिए एक नई योजना शुरू की गई है, जिसका नाम कन्या सहयोग योजना है, इस योजना से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को लाभ होगा। 51000 तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। जय योजना आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए चलाई गई है ताकि वे अपनी बेटियों की शादी बिना किसी परेशानी के कर सकें।

Kanya Sahyog Yojana
Kanya Sahyog Yojana

सरकार ने इस योजना का नाम कन्या शादी साष्टांग योजना रखा है। इस योजना में राज्य के गरीब परिवारों की लड़कियों को ध्यान में रखते हुए यह योजना शुरू की गई है। यही इसका मुख्य उद्देश्य है।

कन्या सहयोग योजना के लिए पात्रता

Kanya Sahyog योजना का लाभ उठाने के लिए लड़की की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, वह राजस्थान की निवासी होनी चाहिए। इस योजना का लाभ प्रत्येक परिवार की पहली दो लड़कियों को दिया जाएगा। घरेलू कमजोर विधवा महिलाएं जिन्होंने पुनर्विवाह नहीं किया है और जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय ₹50000 से कम है, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा, सहयोग योजना में जिन लड़कियों के माता-पिता की मृत्यु हो गई है, वे भी इस योजना के लिए आवेदन करेंगी।

कन्या सहयोग योजना की अनुदान राशि

बालिका सहायता योजना के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र की लड़कियां इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं, यदि लड़की 10वीं पास है तो सहायता राशि ₹30000 है, यदि लड़की 12वीं पास है तो 41000 है। इसमें से ₹51000 ग्रेजुएशन पास या उससे ऊपर के लिए आरक्षित हैं।

कन्या सहयोग योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • राशन पत्रिका।
  • आय घोषित करने वाली बालिका और सदस्य का आधार कार्ड।
  • यदि मां को विधवा पेंशन मिल रही है तो पी.पी.ओ. नं
  • यदि मां विधवा है और उसे विधवा पेंशन नहीं मिल रही है तो पति का मृत्यु प्रमाण पत्र।
  • यदि परिवार बिस्वास कार्ड धारक है, तो उनका बिस्वास कार्ड।
  • भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड।
  • माँ या बेटी की बैंक डायरी.
  • यदि आय प्रमाण पत्र माता या बड़े भाई के नाम पर है, तो केवल यदि परिवार के राशन कार्ड में बेटी का नाम दर्ज है, तो प्रमाण पत्र में उसका नाम और बड़े भाई की आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • अगर परिवार अंत्योदय धारक है तो अंत्योदय क्रमांक।
  • यदि कन्या के विवाह के पश्चात आवेदन करना है तो उसका विवाह प्रमाण पत्र।
  • यदि कन्या 10वीं या उससे अधिक कक्षा उत्तीर्ण है तो उसकी परीक्षा के अंक तालिका भी साथ में दर्ज करें।

कन्या सहयोग योजना के लिए आवेदन कहां से करें Check

Kanya Sahyog Yojana के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले सभी जरूरी दस्तावेज इकट्ठा कर लें, फिर आपको अपने करीबी दोस्त के पास जाना होगा, कोई मां हो या फिर आप शादी के 6 महीने बाद आवेदन कर सकते हैं, आपको उसके दस्तावेज अपने साथ ले जाने होंगे।

आप इस योजना का पीडीएफ फॉर्म धारक से प्राप्त करना है, जिस पर आज किस सरपंच, पार्षद, विधायक, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, कितने अधिकारियों को अनुशंसा प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर करवाना है आपको अपने आय प्रमाण पत्र को नोटरीकृत करना होगा, दो राजपत्रित या जन प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर होने चाहिए, आपको ₹10 के नोट के न्यायिक स्टांप में एक शपथ पत्र टाइप करना होगा, सभी दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा, इसका शुल्क 40 रुपये है। आवेदन इतना करने के बाद आपके आवेदन का निस्तारण कर दिया जाएगा, इसके लिए करीब 15 दिन का समय रखा जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *