Kisan 16th Installment Date: 16वी क़िस्त रिलीज डेट हुई जारी, यहाँ से चेक करें

Kisan 16th Installment Date: भारतीय समाज में किसानों का महत्वपूर्ण स्थान है। वे देश की रीढ़ हैं, भूमि पर खेती करते हैं और फसलें उगाते हैं जिससे लाखों लोगों का पेट भरता है। लेकिन, उनका जीवन अक्सर चुनौतियों से भरा होता है, इन कठिनाइयों को पहचानते हुए, पीयूष गोयल ने 1 फरवरी 2019 को केंद्रीय बजट में प्रधान मंत्री किशन सम्मान निधि योजना शुरू की, जो एक परिवर्तनकारी योजना है जिसका उद्देश्य किसानों और उनके परिवारों की वित्तीय समस्याओं को हल करना है। कम किया जाना चाहिए. यदि आप भी किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हो या बनने के इक्षुक हो तो यहां पर किसान सम्मान निधि से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी हुई है। ऐसे में लेख को पढ़ना जारी रखे।

Kisan 16th Installment Date
Kisan 16th Installment Date

इस योजना की लागत 75000 करोड़ रुपये है यह योजना सभी जमींदार किसानों को 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता प्रदान करती है। हमारे देश में ऐसे परिवार हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि है। यह योजना पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है। यदि आप भारत में किसान हैं और किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं, तो यहां 16वीं किस्त जारी होने की जानकारी दी गई है। ऐसे में आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Kisan 16th Installment Date

इस योजना की किश्तें केंद्र सरकार किसानों के खातों में भेजती है। एक किस्त 2000 रुपये की होती है और एक साल में कुल 3 किश्तें मिलती हैं. 16वीं किस्त का काम भी शुरू हो चुका है जो जल्द ही सभी लाभार्थियों तक पहुंच जाएगी और जो कुछ किसान बचे हैं वे भी अपने स्थानीय अकाउंटेंट से संपर्क कर सभी जरूरी दस्तावेज भरकर उन्हें दस्तावेज उपलब्ध करा रहे हैं ताकि वे अपनी बाकी किश्तों का भुगतान कर सकें.

उन्हें कोई दिक्कत न हो और भविष्य में भी सभी किश्तें बिना किसी दिक्कत के सही ढंग से उन तक पहुंचती रहें। अगर आपको भी इस योजना के तहत किसी किस्त को लेकर कोई समस्या आ रही है तो जल्द से जल्द अपने गांव आएं। या आप जहां भी रहते हैं. , वहां के अकाउंटेंट से जरूर मिलें और चर्चा करें।

पीएम किसान 16वी किस्त कब आएगी?

पीएम किसान की 16वीं किस्त के लिए आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जैसा कि पीएम मोदी ने नवंबर में झारखंड से 15वीं किस्त की घोषणा की थी, आगामी किस्त फरवरी या मार्च तक सभी लाभार्थियों के खातों में जमा कर दी जाएगी। फिलहाल कोई आधिकारिक तारीख ज्ञात नहीं है. पीएम-किसान योजना के लिए पात्र होने के लिए, एक किसान को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा।

किसान को भारत का नागरिक होना चाहिए। किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक जमीन होनी चाहिए. किसान के नाम पर बैंक खाता होना चाहिए. जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें अपने बैंक खाते को ई-केवाईसी कराना होगा। इसके अलावा बैंक खाता एनपीसीआई से लिंक होना चाहिए.

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।
  • लॉगइन करने के बाद ‘फार्मर कॉर्नर’ पर क्लिक करें।
  • फिर न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनें और फिर ग्रामीण और शहरी किसान का विकल्प चुनें।
  • आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें, फिर अपना राज्य चुनें।
  • आपको ‘गेट ओटीपी’ पर क्लिक करना होगा, फिर मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा।
  • पंजीकरण के लिए आगे बढ़ने के विकल्प का चयन करें।
  • बैंक खाता एवं अन्य जानकारी उपलब्ध करायें।
  • आधार ऑथेंटिकेशन बटन पर क्लिक करें.
  • मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को डालकर सब्मिट करें।
  • अपने खेत से जुड़ी डिटेल्स और डॉक्यूमेंट अपलोड करें।
  • उसके बाद सेव बटन पर क्लिक करें, फिर रजिस्ट्रेशन कंप्लीट होने की जानकारी का मैसेज आपके फोन पर आएगा।
आधिकारिक वेबसाइट Click Here
Home page Click Here

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको प्रधानमंत्री किशन सम्मान निधि योजना से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी। साथ ही अगर आपको इस योजना में पंजीकरण कराने में कोई समस्या आ रही है तो हमने आपको इस लेख में चरण दर चरण सारी जानकारी प्रदान की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *