Kisan 16th Installment: 16वी क़िस्त २००० रूपए की नई क़िस्त डेट जारी, यहाँ से चेक करें

Kisan 16th Installment: कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने किसानों के लाभ के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि बनाई है। जो किसान छोटे क्षेत्र में खेती करके अपना जीवन यापन करते हैं उन्हें सरकार द्वारा प्रति वर्ष ₹6000 की सब्सिडी तीन किस्तों में दी जाती है ताकि किसानों को खेती में होने वाले खर्च के लिए किसी का सहारा न लेना पड़े और वह आसानी से प्राप्त कर सकें। 

Kisan 16th Installment
Kisan 16th Installment

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना

देश की अर्थव्यवस्था को सुव्यवस्थित ढंग से चलाने में किसानों का विशेष योगदान है, इसलिए सरकार को उनके सुधार के लिए समय-समय पर कदम उठाने पड़ते हैं, जिनमें से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। कृषि करोड़ों किसानों का मुख्य रोजगार है। 

 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों को 15 किश्तें दी जा चुकी हैं. इस सहायता की राशि सीधे किसानों के खाते में जमा की जाती है। ऐसे में अब किसानों को योजना की 16वीं किस्त का इंतजा र है.इसलिए इस लेख में प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना के बारे में कुछ जानकारियां किसानों के लिए दी गई है जिससे आपको लाभ मिल सके और सही समय पर रजिस्ट्रेशन किया जा सके।

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के लिए योग्यता

किसी भी योजना के लिए पात्र अपात्र की घोषणा की जाती है और इसके लिए योग्यता का निर्धारण किया जाता है वैसे ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए भी पात्रता रखी गई है।

  • प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति के पास खेती के लिए अपनी जमीन होनी चाहिए।
  • भूमि परिवार के मुखिया के नाम पर होनी चाहिए क्योंकि इस योजना का लाभ भूमिहीन किसानों के लिए नहीं है।
  • इनकम टैक्स भरने वाले किसान या व्यक्ति को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
  • सरकारी नौकरी करने वाले व्यक्ति या व्यक्ति भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में आवेदन हेतु आवयशक दस्तावेज

  • जमीन के पेपर :- प्रधानमंत्री किसी सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने वाले किसान के पास अपनी भूमि पर अधिकार है यह दिखाने के लिए पक्के कागजात होना जरूरी है। जो आपको योजना का लाभ देने के लिए होगा।
  • आधार कार्ड :- आवेदन करने वाले किसान के पास अपना आधार कार्ड होना जरूरी है क्योंकि पंजीयन के समय इसकी आवश्यकता होगी।
  • आय प्रमाण पत्र :- किसान के पास अपना आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है जिसे योजना के लिए फॉर्म भरते समय आवश्यकता होगी।
  • पास बुक या बैंक खाता :- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने वाले किसान के पास अपना खुद का पासबुक क्या बैंक खाता होना चाहिए ताकि दी जाने वाली राशि सीधे किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर की जा सके।

पीएम किसान 16वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन

यह खबर उन किसानों के लिए है जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको पंजीकरण कराना होगा, जिसके लिए आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं इस योजना में किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है, जो 4 महीने के अंतराल पर तीन किस्तों में जमा की जाती है. इस तरह अब तक किसानों को 15 किश्तें दी जा चुकी हैं और 16वीं किस्त का इंतजार है  जिसके लिए जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करवा लेना चाहिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए किसानों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, यहां से आप योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट पर जाने पर आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा जहां क्लिक करने के बाद आपको कुछ जानकारी भरनी होगी। इस प्रक्रिया के बाद आपको एक कोड दिया जाएगा जिसे आपको भरना होगा। कोड भरने के बाद आपसे ओटीपी बटन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा।

इस प्रक्रिया के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे भरने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुल जाएगा। पेज खुलने के बाद आपको जरूरी जानकारी अपलोड करनी होगी ताकि आप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकें रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आप चाहें तो हार्ड कॉपी निकाल सकते हैं ताकि भविष्य में आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

इस लेख में आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। यहां आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 16वीं किस्त और पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई है। आशा है यह लेख उपयोगी होगा. आप इसे अपने जरूरतमंद दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं ताकि वे भी इसका लाभ उठा सकें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *