PM Kisan: जितने भी किसान भाई है उनके लिए खुशखबरी, सरकार ने आज पीएम किसान को लेकर किया बड़ा ऐलान

PM Kisan Scheme: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार (Central Government) ने पीएम किसान स्कीम को लेकर बड़ी जानकारी दी है. केंद्र सरकार ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि 2019 की शुरुआत में पहली किस्त की अवधि के दौरान लाभार्थियों की संख्या 3.16 करोड़ थी और इस समय पीएम किसान के लाभार्थियों की संख्या 3 गुना से भी ज्यादा हो गई है. 

PM Kisan Scheme
PM Kisan Scheme

केंद्र सरकार ने किया पलटवार
केंद्र सरकार की तरफ यह जानकारी दरअसल कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के इस योजना को लेकर सरकार पर हमला करने के कुछ घंटों बाद जारी की गई है. खरगे ने आरोप लगाया कि हर किस्त के साथ लाभार्थियों की संख्या कम हो गई है.

सालाना मिलते हैं 6000 रुपये
इस योजना के तहत किसान परिवारों के बैंक खातों में सालान 6,000 रुपये का की राशि ट्रांसफर की जाती है. इसकी घोषणा फरवरी 2019 में की गई थी, लेकिन इसे दिसंबर 2018 से लागू किया गया. 

10 करोड़ के पार हुई लाभार्थियों की संख्या
कृषि मंत्रालय ने बयान में कहा है कि पीएम किसान के तहत किसी भी किस्त अवधि के लिए लाभ जारी करने की संख्या अब 10 करोड़ किसानों को पार कर गई है. शुरुआत में यह संख्या 3.16 करोड़ थी.

मंत्रालय ने जारी किया बयान
मंत्रालय ने कहा है कि पीएम किसान योजना ने तीन से अधिक वर्षों के दौरान करोड़ों जरूरतमंद किसानों को सफलतापूर्वक दो लाख करोड़ रुपये से अधिक की आर्थिक सहायता प्रदान की है. यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में अंतरित की जा रही है. केंद्र सरकार ने योजना के तहत अब तक 12 किस्तें जारी की जा चुकी हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *