LPG 2022 price: आज पुनः लागू होगी अभी राज्यों में नई गैस सिलेंडर की दरे, सभी राज्यों ने जारी की अपनी अपनी लिस्टें

LPG 2022 price: आप सभी भाइयों एवं बहनों को हमारे इस पोस्ट में बहुत-बहुत स्वागत है। हम आशा करते हैं कि आप सभी परिवार सकुशल होंगे. आज का हमारा आर्टिकल बहुत ही ज्यादा स्पेशल होने वाली है क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आप सभी लोगों के साथ एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों पर चर्चा हम करने वाले हैं. अगर आपके भी घर में एलपीजी गैस लेने कनेक्शन है तो हमारा आर्टिकल आपके लिए वास्तव में बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट है.
LPG 2022 price
LPG 2022 price

दोस्तों, जैसा कि इस बारे में सभी जानते ही हैं कि एलपीजी गैस सिलेंडर हमारे दैनिक प्रयोग में लाई जाने वाली वस्तुओं में से एक है. ऐसे में यदि इसकी कीमतों में परिवर्तन किए जाते हैं तो इसका सीधा प्रभाव हम पर मतलब की आम जनता पर स्पष्ट रूप से दिखाई देगा. इस वजह से एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य सदैव से सुर्खियों में ही रहते हैं क्योंकि इसकी कीमतों में कभी आसमान जितनी वृद्धि आ जाती है तो कहीं इतनी गिरावट आ जाती है, जिस्से की लोगों को बहुत ही अधिक प्रसन्नता मिलती है.

क्या नई कीमत लागू की जाएगी :-

अब जाहिर सी बात है आपने जैसे हमारे इस आर्टिकल को पढ़ना प्रारंभ किया था, आपको ऊपर में ही इस बात की थोड़ी सी जानकारी प्राप्त हो गई होगी कि एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य में परिवर्तन किए जाने वाले हैं. यह परिवर्तन सभी लोगों की प्राथमिकता है, क्योंकि अगर इसमें वृद्धि की जाती है तो इससे व्यक्तियों का जीवन बहुत ही बुरी तरह से प्रभावित होगा.LPG 2022 price

अगर व्यक्तियों के हित साधने हेतु गैस सिलेंडर के मूल्यों में गिरावट की जाती है तो इस महंगाई भरे दौर में उन्हें अत्यंत राहत की प्राप्ति होगी. प्रत्येक व्यक्ति इस बारे में सोचता है कि उसकी आवश्यकता की वस्तुएं काश कम दामों पर ही उपलब्ध कराई जाती रहे.

किंतु ऐसा होता नहीं है बहुत सी ऐसी वस्तु है जिन के मूल्यों में बहुत ही अधिक परिवर्तन आते रहते हैं. इस प्रकार से एलपीजी गैस सिलेंडर में भी परिवर्तन जाहिर तौर से किए जाएंगे और इनकी नई कीमतें भी जल्द ही जारी की जाने वाली है। यदि आप भी चाहते है कि कमर्शियल सिलिंडर की नई कीमतें जानने को इच्छुक है तो नवरात्रि के वक़्त जारी की गयी नयी लिस्ट देखने के लिए इस आर्टिकल LPG Gas Cylinder Price Today को जरूर पढ़े।

कब जारी की जाएगी नई कीमतें :-

वैसे तो गैस सिलेंडर के मूल्यों पर आए दिन परिवर्तन किए जाते रहते हैं लेकिन एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्यों में महीने की 1 तारीख को ही परिवर्तित किए जाते हैं और उसके हिसाब से ही गैस सिलेंडर को बेचा जाता है. हम आपको बता दें कि इस बार भी गैस सिलेंडर के मूल्यों को परिवर्तित किया गया है आज से यह नई किमत गैस सिलेंडर पर लागू कर दी जाएगी.

हमारे देश भारत में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो रसोई गैस सिलेंडर की परिवर्तनशील कीमतों को लेकर के बहुत ही ज्यादा चिंतित है इंडियन ऑयल कंपनी ने आज रसोई गैस सिलेंडर की नई दरों दरें लागू सफलतापूर्वक कर दी है. यदि आप ध्यान दें तो आपको कोई विशेष परिवर्तन नजर आने वाला नहीं है। घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य में पिछले कुछ समय से इच्छा अनुसार स्थिरता लगभग बनी हुई है जो कि बाजार की शक्तियों के परिणाम स्वरुप है संभव हो सकती है. वैसे तो कम से कम एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में गिरावट देखने को मिलती है. यह मांग में गिरावट का संकेत माना जा सकता है।

संभवत यह मांग में गिरावट का संकेत माना जा सकता है हालांकि वाणिज्य एलपीजी गैस सिलेंडर मतलब की कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य में कटौती का असर दिखाई पड़ रहा है. इस आर्टिकल में हम विशेष मुद्दे पर चर्चा करेंगे और सभी विवरण जानने का प्रयास करेंगे. इस वजह से आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि हमारे साथी का के साथ आखिरी तक जुड़े रहे।

एलपीजी गैस सिलिंडर पर सब्सिडरी लेना चाहते है तो फिर आपको ई-केवाईसी करवाना होगा, ई-केवाईसी करवाने के लिए पोस्ट एलपीजी गैस केवाईसी ऑनलाइन को जरूर पढ़े ताकि आप सब्सिडरी का लाभ ले सकें।

आज से लागू कर दी जाएगी नई गैस सिलेंडर की कीमत :-

बीते कुछ सालों में गैस सिलेंडर के मूल्यों में बहुत ही तेजी से वृद्धि देखने को मिल रही है. इसके साथ ही यह एक ऐसी बिंदु पर जा पहुंचा है जहां पर कई लोगों के वास्ते से खरीद पाना बहुत ही ज्यादा कठिन हो चुका है. लोगों को एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदना अक्षर ही प्रतीत होता है, जिससे कि उनके वास्ते मुश्किल और भी अधिक बढ़ जाती है.

अगर कमर्शियल गैस सिलेंडर की बात की जाए तो इसके दामों में इस महीने की कमी देखने को मिली है. दिल्ली में और 4 मेट्रो शहरों में 25.5 रुपए की कटौती की जा चुकी है और वही अगर बात करें चेन्नई की तो यहां पर 35.5 रुपए की कटौती की जा चुकी है, पिछले बीते 1 साल में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्यों में किसी भी प्रकार के परिवर्तन नहीं किए गए हैं. LPG Price 2022

इस परिवर्तन से लोग हैं ना खुश :-

वैसे तो हर एक चीज को जनता की प्रसन्नता तथा सुविधा को ध्यान में रखकर ही किया जाता है. लेकिन इस परिवर्तन से  जनता खुश नहीं है क्योंकि एलपीजी गैस सिलेंडर प्रत्येक घर में प्रयोग में लाया जाता है. ऐसे में अगर इसकी कीमतों को बढ़ा दिया जाता है तो अमीर वर्ग के लोगों को तो कोई खास दिक्कत नहीं होगी.

लेकिन अगर वही बात करें निम्न वर्गीय तथा पिछड़े वर्ग के परिवारों की जिनके पास आय का स्रोत उतना अधिक प्रबल नहीं है. जितना कि अमीर वर्ग के लोगों के लिए तो उनके लिए गैस सिलेंडर को खरीद पाना और भी ज्यादा कठिन हो जाता है.

एक बर फिर से पेट्रोलियम कम्पनियों के द्वारा मुंबई में सीएनजी एवं पीएनबी के मूल्य बढ़ाए गए, नए रेट देखने के लिए हमारे इस आर्टिकल को महंगा हुआ रसोई गैस और CNG जरूर पढ़े.

अतः इस बात को कहा जा सकता है कि इस परिवर्तन से हमारे देश की जनता पूरी तरह से नाखुश है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *