LPG Gas Subsidy Update : 300 रुपये सस्ता हो गया LPG सिलेंडर, अपने सब्सिडी वाले खाते से करें ये काम

LPG Gas Subsidy Update : महंगाई के इस कलयुग जमाने में बचाना किसे कहते है ये तो लगभग समाप्त हो चुकी है। रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की दाम रिकॉर्ड लेवल पर हैं। नवंबर 2020 में 594 रुपये का रसोई गैस सिलेंडर अब 884 रुपये हो गया है लेकिन अगर आप हाई सिलेंडर पर सब्सिडी (Subsidy) लेते हैं तो 300 रुपये तक पैसे अपना बचा सकते हैं।

सब्सिडी की राशि बढ़ी

फिलहाल ही में देखा गया था कि सिलेंडर की सब्सिडी (Cylinder Subsidy) 10-20 रुपये ही रह गई थी और तो और बहुत से ऐसे उपभोक्ता है जिन्हे  सब्सिडी तो मिलता ही नही था लेकिन अब सरकार ने सब्सिडी की राशि बढ़ा दी है ! रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी (LPG Gas Cylinder Subsidy) 153.86 रुपये से बढ़कर 291.48 रुपये हो गई है। अगर आपने उज्जवला योजना के तहत कनेक्शन लिया है तो आपको 312.48 रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है, जो पहले 174.86 रुपये थी।

LPG Gas Subsidy Update
LPG Gas Subsidy Update

LPG Gas Subsidy Update: कैसे बचाएं 300

अगर आप गैस सिलेंडर पर सब्सिडी (Gas Cylinder Subsidy) लेना चाहते हैं तो आपको सब्सिडी अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। ऐसा करने से आपके अकाउंट में करीब 300 रुपये की सब्सिडी (Subsidy) आ जाएगी।

LPG Gas Subsidy Update: घर बैठे लिंक करें आधार कार्ड

अगर आपका एलपीजी कनेक्शन (LPG Connection) आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप इसे घर बैठे ही सेटल कर सकते हैं। इंडेन ग्राहक पूरी जानकारी https://cx.indianoil.in पर प्राप्त कर सकते हैं। भारत गैस ग्राहक https://ebharatgas.com पर जाकर अपने एलपीजी कनेक्शन को आधार से लिंक कर सकते हैं।

बहुत महंगा हो गया है सिलेंडर

तेल की लगातार बढ़ती दामों का असर  रसोई गैस (LPG Gas) पर भी पड़ा है। जो घरेलू सिलेंडर 4 महीने पहले तक 594 रुपये में मिलता था वह अब दिल्ली में 884 रुपये में मिल रहा है ! नवंबर से मार्च के बीच सिलेंडर के कीमत में 225 रुपये यानी करीब 25 फीसदी की रफ्तार हुई है !

पेटीएम स्पेशल ऑफर

अगर आप अपने फोन एप पेटीएम के जरिए गैस बुकिंग करते हैं तो पेटीएम पहली बार बुकिंग करने पर 100 रुपये का डिस्काउंट दे रहा है। अगर आपने आज से पहले कभी पेटीएम से गैस बुक (Gas Book) नहीं की है तो आप इस ऑफर का फायदा उठा सकते हैं।

एलपीजी सब्सिडी

एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। एलपीजी सब्सिडी यानी एलपीजी सब्सिडी (LPG Gas Subsidy) अब ग्राहकों के खाते में आ रही है। हालांकि सब्सिडी पहले भी आ रही थी, लेकिन कई ग्राहकों के खाते में सब्सिडी नहीं मिलने की शिकायतें लगातार मिल रही थीं ! अब दोबारा सब्सिडी (Subsidy) शुरू होने के बाद इन शिकायतों का आना बंद हो गया है।

घर बैठे चेक अपडेट

आप घर बैठे आसानी से अपने खाते में सब्सिडी चेक (Subsidy Check) कर सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप मिनटों में आसानी से जान सकते हैं कि आपके खाते में सब्सिडी (LPG Gas Subsidy Update) आती है या नहीं।

इस खाते में चेक करें सब्सिडी

  • सबसे पहले www.mylpg.in ओपन करें।
  • अब आपको स्क्रीन के दायीं तरफ गैस कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी।
  • यहां आप अपने सर्विस प्रोवाइडर के गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) के फोटो पर क्लिक करें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर एक नई विंडो खुलेगी जो आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की होगी।
  • अब ऊपर दाईं ओर साइन-इन और न्यू यूजर ऑप्शन पर टैप करें।
  • अगर आपने यहां अपनी आईडी पहले ही बना ली है तो साइन इन करें. अगर आपके पास आईडी नहीं है तो आप New User पर टैप करके वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं।
  • अब आपके सामने विंडो ओपन हो जाएगी, राइट साइड में View Cylinder Booking History पर टैप करें।
  • यहां आपको इस बात की जानकारी मिलेगी कि आपको किस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी दी गई है और कब दी गई है।
  • इसके साथ ही अगर आपने गैस बुक की है और आपको सब्सिडी (Subsidy) की राशि नहीं मिली है तो आप फीडबैक बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अब आप सब्सिडी का पैसा न मिलने की शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।
  • इसके अलावा आप इस टोल फ्री नंबर 18002333555 पर फ्री में कॉल कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

सब्सिडी को लेकर असमंजस

एलपीजी गैस उपभोक्ताओं (LPG Gas Customer) को सब्सिडी (Subsidy) के रूप में 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर दिया जा रहा है। लेकिन, यह जानकारी लोगों से मिली है, ग्राहकों को अलग-अलग सब्सिडी मिल रही है ! ऐसे में लोग असमंजस में हैं कि उन्हें कितनी बार सब्सिडी मिल रही है। दरअसल, कई लोगों को 79.26 रुपये की सब्सिडी मिल रही है, जबकि कई लोगों को 158.52 रुपये या 237.78 रुपये की सब्सिडी मिल रही है ! हालांकि, सब्सिडी आपके खाते में आई है या नहीं, इसे आप सुविधा प्रक्रिया से जांच कर सकते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *