Matric Inter Time Table 2024 : 10वीं और 12वीं परीक्षा का रूटीन टाइम टेबल जारी, सभी छात्र यहां देखें »

Matric Inter Time Table 2024 :- नमस्कार दोस्तों, आज का संदेश उन छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित मैट्रिक और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षण कब शुरू होगा और कितने समय तक चलेगा, इसकी जानकारी हम साझा करेंगे.

2024 में, बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड छात्रों के लिए मैट्रिक इंटर टाइम टेबल 2024 का आयोजन करेगा। परीक्षा पंजीकरण कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। आप अपना स्कूल कोड और अपने पिता का नाम दर्ज करके फर्जी पंजीकरण करते हैं अपना नाम और आपका जन्म कब हुआ, यह जानना महत्वपूर्ण है।

Matric Inter Time Table 2024
Matric Inter Time Table 2024

ध्यान दें — अगर आपके पास ये सारी जानकारी नहीं है तो आप प्रिटेंड रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते. लेकिन अगर आपके पास जानकारी है तो आप प्रिटेंड रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और चेक कर सकते हैं कि कहीं कोई गलती तो नहीं है। यदि आपके प्रिटेंड रजिस्ट्रेशन कार्ड में कोई गलती है तो आप अपने स्कूल प्रिंसिपल को सूचित कर सकते हैं। वे आपके मूल पंजीकरण कार्ड को देखकर गलती को सुधारने में मदद कर सकते हैं। आप शिकायत दर्ज करके मदद मांग सकते हैं. स्कूल आपकी गलतियों को सुधारेगा.

बीएसईबी ने परीक्षा कैसे होगी, इसमें कुछ बदलाव किए हैं।

2024 में बिहार के सभी छात्र फाइनल परीक्षा देंगे. लेकिन इस साल परीक्षा पैटर्न थोड़ा अलग होगा क्योंकि बिहार के स्कूलों में कुछ बदलाव किए गए हैं। जानकारी के लिए हम आपको बता रहे हैं कि परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव हुआ है, परीक्षा किस नए तरीके से आयोजित की जाएगी, यह जानने के लिए इस मैसेज को ध्यान से पढ़ें। इस संदेश के आधार पर मैं आपको बताऊंगा कि बोर्ड परीक्षा में कितने एमसीक्यू का उत्तर देना है। क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि पहले से कितना अधिक?

लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या

बच्चों को ज्यादा सोचना न पड़े इसके लिए लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या कम कर दी गई है। इसके बजाय, हम चाहते हैं कि वे अपने दिमाग का उपयोग ऐसे प्रश्न तैयार करने के लिए करें जिनके स्पष्ट उत्तर हों। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या 50% से घटाकर 40% और लघु उत्तरीय प्रश्नों की संख्या 40% से घटाकर 30% कर दी गई है। मेरा छात्रों से अनुरोध है कि वे एनसीईआरटी पुस्तकों से वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को सावधानीपूर्वक और प्रचुर मात्रा में हल करें।

Bihar Board 10th 12th Exam 2024 Official Notice

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर 2024 परीक्षा के संबंध में जानकारी परीक्षा से पहले प्रकाशित की जाती है। फाइनल परीक्षा को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की गई है. जैसे ही कोई अधिसूचना प्रकाशित होगी, हम आपको सबसे पहले सूचित करेंगे। इसके लिए आपको हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ना होगा।

डमी पंजीकरण कार्ड डाउनलोड करें?

डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन पर क्रोम ब्राउज़र एप्लिकेशन खोलना होगा।

इसके बाद आपको बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसमें आपको अपने स्कूल का कोड नाम और जन्मतिथि डालकर सर्च करना होगा।

कुछ देर बाद डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड आपकी होम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

इसे अपने स्मार्टफोन में सेव करें या प्रिंटर का उपयोग करके प्रिंट करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *