Mouth ulcer remedy tips : क्या आपके मुंह में भी बार-बार निकल आते हैं छाले तो आजमाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे,

Mouth ulcer remedy tips: माउथ के पड़े छाले एक ऐसी कठिनाई है जो यदि हो जाए तो आपका खाना पीना सब कुछ खत्म तो हो ही जाता है साथ ही बोलने में भी कठिनाई होती है। और अगर ये जल्दी-जल्दी निकलते हैं तो कठिनाई ज्यादा होती है ऐसे में तरल पदार्थ (liquid food) का सेवन ज्यादा करना पड़ता है। क्योंकि चबाकर खाने वाले फूड को अंदर लेना भी मुश्किल होता है इस दौरान। वैसे ये परेशानी कम पानी पीने और पेट साफ ना होने के कारण होती है। तो आपको इन दो चीजों को ध्यान में रखने की जरूरत है। इसके अलावा हम आपको यहां पर कुछ टिप्स दे रहे हैं जो छाले (blisters) से आराम दिलाने में कारगर हैं।

Mouth ulcer remedy tips
Mouth ulcer remedy tips

मुंह के छालों को ठीक करने के घरेलू उपाय | home remedies for mouth ulcers

  • अगर आपके मुंह में भी जब छाले निकल जाए तो एक गिलास पानी में  1 चम्मच फिटकरी मिला लें। अब इससे दिन में दो से तीन बार मुंह में लेकर कुल्ला करें।
  • और हल्दी (turmeric water) पानी से भी मुंह में कुल्ला करे तो छालों से थोरी सी राहत मिलती है। बस आपको एक गिलास पानी में 2 चम्मच हल्दी डालकर उबाल लेना है, फिर ठंडा करके उससे गलाला करना है। यह बहुत ही जल्द आपके मुंह के छाले पर असर करेगी।
  • मुलेठी (mulethi) को पीसकर उसमें थोड़ा सा शहद (honey) मिला लें और फिर छाले वाली जगह पर रख लें। आपको कुछ देर में जरूर राहत मिलेगी।
  • रूई को टी ट्री ऑयल (tea tree oil) में डुबोकर छाले वाली जगह पर लगा लें। फिर 10 मिनट बाद पानी से कुल्ला करके मुंह अच्छी तरह से साफ कर लें
  • ग्लिसरीन (glycerin) और भुनी हुई फिटकरी को रूई की सहायता से छालों वाली जगह पर लगाएं। इस दौरान लार को टपकने दें।
  • हरी इलायची को पीसकर शहद मिला लें अब इसे छालों वाली जगह पर लगा लें। फिर थोड़ी देर बाद साफ पानी से मुंह को साफ कर लें। ताकि इस से आपके मुंह को राहत महसूस होगी।
  • इसके अलावा एलोवेरा जूस (aloevera juice) को भी छालों वाली जगह पर लगा सकते हैं। इससे भी तुरंत राहत मिलती है. आप चाहें तो एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं।
  • वहीं, देसी घी भी छालों से बहुत राहत देती है। बस आपको रात में छालों वाली जगह पर लगाकर सो जाना है। फिर देखिए सुबह में आपको कैसे राहत महसूस होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *