जमशेदपुर :बहुत समय से ऑयल का की छलाग पर छलांग लगा रहा सरसों व रिफाइन तेल अब शांत होता दिख रहा हैं। झारखंड के अलावा उत्तर प्रदेश व बिहार में भी दोनों ही तेलों के भाव में कम होता देखी जा रही हैं। कुछ यही हाल दालों के भाव में भी देखी जा रही हैं।

पहले के मुकाबले दालों के कीमत में भी गिरावट दर्ज की गई हैं। परसुडीह मंडी में शनिवार को सरसों ऑयल सांवली ब्रांड का थोक कीमत 145 व हाथी ब्रांड 150 रुपये प्रति लीटर रहा तो वहीं रिफाइन ऑयल महाकोश ब्रांड का थोक भाव 125 रुपये तक आ गया है।

Mustard Oil Price
Mustard Oil Price

200 रुपये तक पहुंच गया था सरसो तेल का भाव

एक साल पहले यहीं सरसों तेल 200 रुपये व रिफाइन तेल 190 रुपये प्रति लीटर तक के कीमती को छू गया था। मंडी के थोक व्यापारी रिंकू वोरा के अनुसार सरसों तेल के कीमत कम होने का प्रमुख कारण सरसों के भाव में कमी और तेल की मांग में कम आना शुरू हुआ हैं।

कीमतों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी होने से भी सरसों ऑयल की मांग कम हो गई थी। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ माह से लगातार तेल का भाव गिरता जा रहा हैं। आने वाले टाइम में और भी कम होने की संभावना हैं।

दालों की कीमत में आई गिरावट

थोक मंडी में 82 रुपये प्रति किलो के भाव बिक रहा मसूर दाल दस रुपये के गिरावट के साथ 72 रुपये हो गया हैं। कुछ इसी तरह मूंग और अरहर के दालों में भी नरमी आयी है। शनिवार को परसुडीह मंडी में बेहतर क्वालिटी के मूंग दाल का थोक भाव 88 रुपये रहा तो अरहर दाल 108 रुपये के भाव बिका। हालांकि तेल के मुकाबले दालों के कीमत में थोड़ी बहुत नरमी आयी है।

इधर खुदरा व्यापारी ग्राहकों से मनमाना रेट वसूल रहे हैं। खुदरा बाजार में मूंग दाल 100 रुपये तो वहीं अरहर दाल 115 के भाव बिक रहा हैं। इसी तरह सरसों व रिफाइन तेल में भी खुदरा व्यापारी मनमाना मुनाफा कमा रहे हैं। खुदरा व्यापारियों का कहना है कि उन्होंने ऊंची कीमत में खरीददारी की है।