NEET Answer Key PDF 2022: यहाँ से नीट आंसर की डाउनलोड करें

NEET Answer Key PDF:राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के द्वारा प्रतिवर्ष भारत में और भारत के बाहर विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर नीट परीक्षा का आयोजन किया जाता है उसी प्रकार से इस वर्ष भी एनटीए के द्वारा भारत में पर भारत के बाहर कई विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर नीट परीक्षा 2022 को सफलतापूर्वक संपन्न किया जा चुका है। यह परीक्षा मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है इसलिए हमारे देश के और लगभग विभिन्न देशों के लाखों विद्यार्थियों ने नीट परीक्षा 2022 में हिस्सा लिया था |

NEET Answer Key PDF
NEET Answer Key PDF

और इस परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न ने भी किया है। परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न करने के पश्चात सभी विद्यार्थियों को अब अपने NEET Answer Key का बड़ी बेसब्री से इंतजार है। तो आज का लेख हम NEET Answer Key पीडीएफ के तहत संपूर्ण जानकारी लेकर आए हुए हैं जो सभी उम्मीदवार NEET Answer Key से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

नीट उत्तर कुंजी पीडीएफ संपूर्ण जानकारी (NEET Answer Key PDF – Full Details)

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के द्वारा नीट परीक्षा 2022 को भारत में और भारत के बाहर विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 17 जुलाई 2022 को सफलतापूर्वक संपन्न किया गया है। नीट परीक्षा में भारत देश के और बाहर के देशों के लगभग 1872241 विद्यार्थियों ने सफलतापूर्वक पंजीकरण करवाया था और इस परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न हुई किया है। आप सभी विद्यार्थी जानते ही होंगे कि किसी भी परीक्षा के संपन्न होने के लगभग एक माह के पश्चात उस परीक्षा की उत्तर कुंजी को जारी किया जाता है।

उसी प्रकार से नीट परीक्षा 2022 को सफलतापूर्वक संपन्न करने के पश्चात लगभग लाखों विद्यार्थी नेट उत्तर कुंजी 2022 की इंटरनेट पर तलाश करने लगे हैं। आप सभी विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के द्वारा लगभग अगस्त माह के अंतिम सप्ताह तक नेट उत्तर कुंजी 2022 पीडीएफ को सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा।

एनईईटी उत्तर कुंजी पीडीएफ अवलोकन (NEET Answer Key PDF – Overview)

जांच निकाय एनटीए (राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी)
परीक्षा एनटीए नीट और 2022
सत्र 2022-2023
उद्देश्य एमबीबीएस/बीडीएस/आयुष पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा
पेपर तिथि 17 जुलाई 2022
प्रश्न पत्र सेट Q1, Q2, Q3, Q4, Q5, Q6, R1, R2, R3, R4, R5, R6, S1, S2, S3, S4, S5, S6, T1, T2, T3, T4, T5, T6
नीट और ओएमआर शीट 2022 डाउनलोड तिथि 25-08-2022
नीट यूजी उत्तर कुंजी 2022 रिलीज की तारीख 25-08-2022
नीट 2022 उत्तर कुंजी का लाभ अंकों की गणना के लिए प्रयुक्त
रिलीज का तरीका ऑनलाइन
जाँच करने के तरीके उम्मीदवार आईडी और पिन का उपयोग करना
एनईईटी और परिणाम 2022 दिनांक 31 अगस्त 2022
नीट में क्वालिफाइंग मार्क्स 45%
पोस्ट का प्रकार NEET Answer Key PDF
आधिकारिक वेबसाइट नीट.nta.nic.in

नीट उत्तर कुंजी पीडीएफ क्या है (What is NEET Answer Key PDF)

हमारे देश की जितने भी सरकारी परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है उसके लगभग 1 माह के पश्चात सरकार द्वारा सभी आधिकारिक वेबसाइट पर उस परीक्षा की उत्तर कुंजी को जारी किया जाता है। इस उत्तर कुंजी की सहायता से परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न करने वाले सभी विद्यार्थी अपने अनुमान अंकों का पता लगा सकते हैं |

नेट उत्तर कुंजी की सहायता से परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी विद्यार्थी सही और गलत उत्तर को क्रॉस चेक कर सकते हैं। और अगर किसी भी विद्यार्थी को इस उत्तर कुंजी में कोई भी त्रुटि देखने के लिए मिलती है तो वह विद्यार्थी नीट उत्तर कुंजी 2022 त्रुटि सुधार हेतु आपत्ति प्रस्तुत कर सकता है। सभी उम्मीदवारों को ओएमआर ग्रेडिंग आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया जाएगा।

नीट उत्तर कुंजी पीडीएफ जारी होने हेतु महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates for Release of NEET Answer Key PDF )

नीट यूजी परीक्षा 2022 को भारत देश में और भारत के बाहर व अन्य देशों के परीक्षा केंद्रों पर 17 जुलाई 2022 को सफलतापूर्वक संपन्न किया गया है। इस परीक्षा के संबंध होने के पश्चात सभी विद्यार्थी आप अपनी उत्तर कुंजी की इंटरनेट पर जांच करने लगे हैं। आप सभी विद्यार्थियों को बता दें नीट यूजी परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है इसलिए इसमें लाखों विद्यार्थियों से लेते हैं इसलिए प्राधिकरण के लिए सूची बनाने में थोड़ा समय लगता है |

उत्तर कुंजी की सूची बनाने में लगभग प्राधिकरण को 1 माह का समय लग जाता है इसी आधार पर स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार माना जाए तो राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के द्वारा लगभग अगस्त माह के अंतिम सप्ताह तक उत्तर कुंजी सभी आधिकारिक वेबसाइटों पर सफलतापूर्वक जारी कर दिया जाएगा।

नीट उत्तर कुंजी की जांच करने हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important Documents to Check NEET Answer Key)

नीट उत्तर कुंजी की जांच करने हेतु सभी विद्यार्थियों के पास नीचे दिए गए महत्वपूर्ण दस्तावेज होना आवश्यक है:-

  • आवेदन क्रमांक
  • पासवर्ड
  • जन्मतिथि

नीट उत्तर कुंजी पीडीएफ की जांच कैसे करें (How to Check NEET Answer Key PDF)

नीट उत्तर कुंजी 2022 पीडीएफ की जांच करने हेतु सभी विद्यार्थियों को नीचे दी गई प्रक्रियाओं का पूर्ण रुप से पालन करना होगा तो आइए जानते हैं कि नीट उत्तर कुंजी पीडीएफ की जांच कैसे करें:-

  • सर्वप्रथम सभी विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के सामने होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • होम पेज पर सभी विद्यार्थियों के लिए उत्तर कुंजी हेतु एक विकल्प दिखाई देगा उस विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • उत्तर कुंजी विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आप सभी एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे उस पेज पर आप अपना पासवर्ड और आवेदन क्रमांक दर्ज कर दे।
  • सभी समस्त जानकारियों को भर जाने के पश्चात नीचे दिए गए सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार से नेट उत्तर कुंजी पीडीएफ आप सभी की स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी।

नीट उत्तर कुंजी पीडीएफ हेतु आपत्ति दर्ज कैसे करें (How to submit objection for NEET answer key PDF)

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के द्वारा नेट उत्तर कुंजी पीडीएफ जारी होने के पश्चात अगर किसी भी विद्यार्थी को इस पीडीएफ में किसी भी प्रश्न एवं उत्तर में कोई भी आपत्ति देखने के लिए मिलती है तो सभी विद्यार्थी आपत्ती सुधार हेतु एवं त्रुटि सुधार हेतु आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। आपत्ति दर्ज करने के लिए सभी विद्यार्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

एवं आपत्ति दर्ज करने के लिए सभी विद्यार्थियों को न्यूनतम आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा तत्पश्चात लगभग 15 दिन के पश्चात सभी विद्यार्थियों की आपत्ति का निवारण किया जाएगा। 15 दिन के बाद सभी विद्यार्थी ने उत्तर कुंजी 2022 की जांच कर सकते हैं जिसमें आपको आपकी त्रुटि सुधार देखने के लिए मिल जाएगा।

Important Links

Download NEET Result 2022 Link-1

Link-2

Download NEET Answer Key 2022 Click Here
Official Website Click Here
Join Our Telegram Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *