Old Coins : आपके घर में भी है 5 पैसे और 10 पैसे के सिक्के तो बन सकते हैं लखपति

Old Coins : अगर आप भी पुराने सिक्के या नोटों को जमा करके रखे है तो ये खबर आपके लिए खास है। आपको ये जानकर हैरानी होगी एक पुराना नोट आपको एक ही रात में करोड़पति बना देगा। 

आपके पास अगर पुराने सिक्के या करेंसी नोट हैं तो आप बहुत खुशकिस्मत हैं. दरअसल, पुराने सिक्कों और नोट को ऑनलाइन बेचकर बहुत पैसा कमाया जा सकता है. विशेषतौर पर 1, 2 रुपये के पुराने सिक्के और 1,2,5 रुपये के पुराने नोटों की बाजार में बहुत जायदा मांग है. मुद्राशास्त्री (सिक्का या मेडल कलेक्टर) और नोटाफिलिस्ट (जो कागज के नोटों का अध्ययन या संग्रह करते हैं) दुर्लभ सिक्कों और नोटों की तलाश में रहते हैं.Old Coins

Old Coins
Old Coins

ये सिक्के और नोट हैं भारी डिमांड में

5 और 10 रुपये के ऐसे सिक्के जिन पर माता वैष्णो देवी की तस्वीर बनी हुई है. मीडिया रिपोट्स के खबर के मुताबिक इन सिक्कों को खरीदने के लिए लोग लाखों रुपये देने के लिए तैयार हैं.

1 रुपये का पुराना नोट. इस नोट पर वर्ष 1957 में गवर्नर एचएम पटेल का साइन है. इस नोट की सीरियल संख्या 123456 है.
Old Coins ओएनजीसी (ONGC) के पांच रुपये और 10 रुपये के स्मारक सिक्कों के लिए भी काफी पैसे मिल रहे हैं.

इसी तरह 000 786 की एक असामान्य संख्यात्मक सीरीज के 100 के नोट जिन पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव के हस्ताक्षर हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सीडी देशमुख के हस्ताक्षर वाले 1943 के दस रुपये के नोट की बहुत डिमांड है. नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव छपी हुई है. नोट के पीछे दो सिरों पर अंग्रेजी शब्द “दस रुपए” लिखा होना चाहिए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दुर्लभ नोट के लिए 25,000 रुपये तक मिल सकते हैं.

1862 के क्वीन विक्टोरिया के सिक्के के लिए तो लोग 1.5 लाख रुपये तक देने को तैयार हैं. वर्ष 1862 का एक रुपये का चांदी का सिक्का दुर्लभ सिक्के की श्रेणी में आता है.

कहां बेचे जा सकते हैं पुराने नोट और सिक्के

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुराने सामान को खरीदने और बेचने वाले विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ये सिक्के और नोट बेचे जा सकते हैं. कुछ वेबसाइट पर इन्हें बेचने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन भी करना होगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *