PM Kisan 12th Installment Status Check 2022 Pmkisan.Gov.In

PM Kisan 12th Installment Status Check 2022 : जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 के अंतर्गत किसानों को प्रति वर्ष₹6000 की राशि 3 सामान किस्तों में प्रदान की जाती है। अब तक केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 11 किस्त जारी की जा चुकी है। जल्द ही 12वीं किस्त को भी सरकार द्वारा जारी कर दिया जाएगा। तो लाभार्थी किसान इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट Pmkisan.Gov.In पर जाकर अपनी Pm Kisan 12th Installment Status Check 2022 Online कर सकता है। लेकिन 12वीं किस्त की राशि उन्हें आवेदकों के बैंक खाते मे भेज दी जाएगी। जिन्होंने Pm Kisan E-KYC प्रक्रिया को पूरा कर दिया है और जिन्हें एक बार ही किस्त की राशि उनके बैंक खाते में प्राप्त हो गई है।

PM Kisan 12th Installment Status Check 2022 
PM Kisan 12th Installment Status Check 2022

Pm Kisan 12th Installment Status Check 2022

लाभार्थी की शान द्वारा पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त के स्टेटस को मोबाइल नंबर और पंजीयन नंबर के माध्यम से ऑनलाइन देखा जा सकता है। चूंकि केंद्र सरकार द्वारा मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर को पीएम किसान योजना के 12वें हिस्से की स्थिति पर वास्तव में एक नज़र डालने के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। पहले, इस योजना के उम्मीदवार रैंचर अपने आधार नंबर, मोबाइल नंबर या खाता बही संख्या दर्ज करके वितरित किए गए हिस्से के साथ स्थिति प्राप्त कर सकते थे। हालांकि बाद में कार्यालय के पोर्टेबल नंबर से स्थिति जांचना बंद कर दिया गया।

लाभार्थी केवल आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर से अपने स्टेटस की जांच कर सकते थे। लेकिन अब लाभार्थी पीएम किसान 12th स्टॉलमेंट स्टेटस 2022 को अपने मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर के द्वारा ही देख सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा 1rb किस्त की राशि 31 मई 2022 को जारी की थी। अब जल्द ही 12वीं किस्त की राशि को भी सरकार द्वारा किसानों के खाते में भेज दिया जाएगा।

Pm Kisan 12th Installment Status Check 2022 Highlights

आर्टिकल का विषय PM Kisan 12th Installment Status Check
संबंधित योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
आरंभ वर्ष सन् 2018
लाभार्थी देश के सभी छोटे एवं सीमांत किसान
उद्देश्य प्रतिवर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता तीन समान किस्तों में प्रदान करना
जारी की जाने वाली 12वीं किस्त
किस्त देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट Https://Pmkisan.Gov.In/

Pm Kisan 12th Installment Status : केवाईसी की अंतिम तिथि बढ़ी

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केवाईसी करने के लिए निर्धारित अंतिम तिथि को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है इससे पहले आती थी 31 जुलाई तक थी योजना में पंजीकृत सभी स्वार्थी जो इस योजना का आगे भी लाभ उठाना चाहते हैं उन सभी से अनुरोध है 31 अगस्त से पहले अपनी केवाईसी जरूर करवा लें पीएम किसान सम्मान निधि 12वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं पंजीकृत किसानों को प्राप्त होगा जिन्होंने अपनी केवाईसी निर्धारित समय से पहले करा लिए हैं। केवाईसी के लिए पंजीकृत लाभार्थी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर केवाईसी करा सकता है एवं अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर भी केवाईसी करा सकता है।

केवल केवाईसी पंजीकृत किसानों को ही मिलेगा पीएम किसान 12वीं किस्त का लाभ

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत छोटे एवं सीमांत किसानों को वार्षिक ₹6000 की सहायता प्रदान की जाती है इस योजना के अंतर्गत अभी तक लाभार्थियों को 11 इंस्टॉलमेंट प्रदान की जा चुकी है एवं 12वीं स्टॉलमेंट का सभी को बे बेसब्री से इंतजार है लेकिन हम आपको बता दें कि सरकार द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है जिनके मुताबिक केवल उन्हीं लाभार्थियों को 12वीं किस्त का लाभ प्रदान किया जाएगा जिन्होंने अपनी केवाईसी करा रखी है सरकार द्वारा पीएम किसान केवाईसी कराने के लिए 31 जुलाई अंतिम तिथि निर्धारित की गई है योजना की अधिकारिक वेबसाइट Pmkisan.Gov.In पर जाकर आप आसानी से ऑनलाइन केवाईसी कर सकते हैं इसके अलावा अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर भी आप अपनी केवाईसी करा सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा छोटे एवं सीमांत किसानों के हित में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाती है। आर्थिक सहायता साल में हर 4 माह बाद ₹2000 की लाभार्थी के बैंक खाते में भेज दिया जाता है। ताकि किसानों को अपने कृषि कार्यों को करने के लिए अन्य नागरिकों से उधार ना लेना पड़े। यह योजना देश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाएंगे और उन्हें निरंतर खेती करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। पीएम किसान योजना 2020 के तहत 30 मई सन 2022 तक मोदी सरकार द्वारा 11 किस्तों को जारी किया जा चुका है। अब जल्द ही इस योजना के अंतर्गत 12वीं किस्त को भी जारी कर दिया जाएगा।

Pm Kisan 12th Installment Status के लाभ

  • केंद्र सरकार द्वारा आवेदक किसानों को 12वीं किस्त के माध्यम से ₹2000 की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • जिन आवेदक किसानों ने अभी तक E-KYC प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो वह जल्द से जल्द 12वीं किस्त की राशि का लाभ प्राप्त करने के लिए खुद या अपने नजदीकी सीएससी केंद्र के माध्यम ईकेवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर ले।
  • PM Kisan Yojana 12th Kist Status 2022 के माध्यम से लगभग देश के 12.35 करोड़ से अधिक किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • लाभार्थी किसान अपने 12वीं किस्त का स्टेटस इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से ऑनलाइन देख सकता है।
  • यह लाभार्थी स्टेटस देश के करोड़ों किसानों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाएगा।

पीएम किसान ट्वेल्थ इंस्टॉलमेंट स्टेटस चेक करने की पात्रता

  • जिन आवेदक किसानों ने EKYC प्रक्रिया को पूरा कर लिया है।
  • वह लाभार्थी जो एक आर्मी किस्त प्राप्त कर चुके हैं 12वीं किस्त प्राप्त करने के पात्र है।

PM Kisan 12th Installment Status 2022 चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको फर्मर कॉर्नर के सेक्शन के अंतर्गत बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, उप जिला का नाम, ब्लॉक एवं गांव का नाम दर्ज करके Get Report के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिस पर आपको लाभार्थी सूची दिखाई देगी।
  • इसके बाद आप लाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच कर सकते हैं। यदि आपका नाम लाभार्थी सूची में होता है तो आने वाली 12र्बी किस्त की राशि बैंक खाते में आपको प्राप्त हो जाएगी।

पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया

    • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
    • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
    • वेबसाइट के होमपेज पर आपको फार्मर कॉर्नर के सेक्शन के तहत Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
    • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
    • इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर देना है।
    • इसके बाद आपको गेट डाटा के बटन पर क्लिक करना है।
    • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके लाभार्थी स्टेटस से जुड़ी सभी जानकारी खुलकर आ जाएग
    • इस प्रकार आप अपने लाभार्थी स्टेटस की जांच कर सकते हैं।

Note- 12वीं किस्त की राशि ऑनलाइन देखने के लिए लाभार्थी अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके लाभार्थी स्टेटस देख सकते हैं। अब सरकार द्वारा आधार कार्ड से किस्त की राशि देखने की सुविधा को बंद कर दिया गया है।

Important Links

Check Payment Status Click Here
New Farmer Registration Click Here 
Download Beneficiary List Click Here
Join Our Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *