PM Kisan 12th Kist FTO Release

PM Kisan 12th Kist FTO Release: किसानों को 4 दिन बाद मिलेगी 12वीं किस्त, check ✔️ beneficiary status

PM Kisan 12th Kist FTO Release: पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लाभार्थी किसानों का इंतजार खत्म होने को है, 4 दिन बाद देश भर के करोड़ों किसानों को योजना की 12वीं किस्त जारी की जा रही है. हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। लेकिन पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) से जुड़े अधिकारियों और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी इस महीने 4 दिन बाद आखिरकार योजना की 12वीं किस्त जारी कर देंगे.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थियों को 12वीं किस्त का समय 1 अगस्त से 30 नवंबर तक है, लेकिन अक्सर यह अगस्त में ही आता है। जब राज्य सरकारें आपके दस्तावेज़ों का सत्यापन कर रही थीं, तो आपकी स्थिति को अगली किस्त के लिए राज्य द्वारा अनुमोदन की प्रतीक्षा के रूप में पढ़ा गया था। यानी 2000 रुपये की राशि मिलने में थोड़ी देरी हो रही है.

PM Kisan 12th Kist FTO Release
PM Kisan 12th Kist FTO Release

राज्य सरकार ने अभी तक आपके खाते में 2000 की राशि भेजने की स्वीकृति नहीं दी है। इसका कारण बताया जा रहा है कि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) केवाईसी के बाद दस्तावेजों का सत्यापन किया जा रहा था, यह सत्यापन 9 सितंबर तक किया गया था।

PM Kisan 12th Installment Check Mobile Number Wise ~ Overview

Scheme Name PM Kisan 12th Kist FTO Release
Objective of scheme Financial help to the eligible Farmers of India
Total eligible Farmers Around 11 Crore
Installment/Kist amount Rs. 2000
Category Sarkari Yojana
PM Kisan 12th Installment 2022 Release Date October
Total amount per year Rs. 6000
Official Website pmkisan.gov.in

PM Kisan 12th Kist FTO Release करने की प्रक्रिया शुरू
दस्तावेज़ सत्यापित होने के बाद, सरकारें Rft Signe करती हैं। यहां पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) RFT का फुल फॉर्म रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर है, जिसका अर्थ है ‘लाभार्थी का डेटा राज्य सरकार द्वारा सत्यापित किया गया है, जो सही पाया गया है।’ राज्य सरकार केंद्र से लाभार्थी के खाते में पैसे भेजने का अनुरोध करती है।

इसके बाद एफटीओ जनरेट होता है। यानी अगर FTO मैसेज जेनरेट होता है और पेमेंट कंफर्मेशन पेंडिंग है तो स्टेटस में नजर आता है. इसका मतलब है कि आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

FTO का फुल फॉर्म फंड ट्रांसफर ऑर्डर है। इसका अर्थ है “राज्य सरकार ने आधार संख्या, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड सहित लाभार्थी के विवरण को सत्यापित किया है और सही पाया है कि आपकी पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) किस्त राशि तैयार है और सरकार इसे आपके बैंक को भेज देगी। खाते में भेज दिया जाएगा। आदेश दे दिए गए हैं।

इस तारीख को जारी होगी 12वीं किस्त
ताजा अपडेट पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के 12वीं किस्त के स्तर को लेकर आया है। किसान इस साल बाढ़ और सूखे से प्रभावित हैं, ऐसे किसानों को जल्द ही राहत मिलने वाली है. पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) पोर्टल पर किसानों के खातों में 2000 रुपये की किस्त की राशि आने से पहले ही कुछ संकेत दिखाई देने लगे।

PM Kisan Status Check By Mobile Number – Highlights

Name of the Scheme PM Kisan Samaan Nidhi Yojana
Name of  the Article PM Kisan Status Check By Mobile Number?
Type of Article Latest Update
Subject of Article pm kisan status check 2022 12th installment date?
Expected Date of PM Kisan 12th Installment? 30th September, 2022 ( Highly Expected )
Mode of Payment Aadhar Mode
Amount of 12th Installment? 2,000 Rs Per Beneficiary
Official Website Click Here

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त की अंतिम तिथि अभी जारी नहीं की गई है, लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि 12वीं किस्त 17 सितंबर को जारी की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी 12वीं पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) मध्य प्रदेश से जारी करेंगे. ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को मध्य प्रदेश में होंगे।

योजना की स्थिति की जांच के लिए इन चरणों का पालन करें
सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
यहां आपको दाईं ओर ‘किसान कॉर्नर’ का विकल्प मिलेगा
यहां ‘लाभार्थी स्थिति’ के विकल्प पर क्लिक करें। यहां एक नया पेज खुलेगा।
नए पेज पर आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर में से कोई एक विकल्प चुनें। इन 2 नंबरों के माध्यम से
आप चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं।
आपके द्वारा चुने गए विकल्प की संख्या दर्ज करें। इसके बाद ‘गेट डेटा’ पर क्लिक करें।
यहां क्लिक करने के बाद आपको लेन-देन की पूरी जानकारी मिल जाएगी। यानी आपके खाते में किस्त कब आई और किस बैंक खाते में जमा हुई।
क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना
पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) किसान परिवारों के लिए है। परिवार का अर्थ है पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चे। योजना के नियमों के अनुसार पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का पैसा किसान परिवार यानी परिवार के एक सदस्य के खाते में 2000-2000 की तीन किस्तों में सालाना सीधे बैंक खाते में जाता है।

Check 12th Kist Payment Status Click Here
Download Reject List Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *