PM Kisan 12th Kist Jari: मोदी ने जारी किया पीएम किसान योजना का 12वीं किस्त, यहां से चेक करें आपके बैंक में आया या नहीं?

PM Kisan 12th Kist JariPM Kisan 12th Kist Jari– केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों को दिवाली का तोहफा मिल गया है। किसान इस खबर से अपने त्योहारी सीजन का ज्यादा मजा ले सकेंगे। किसानों की आय दोगुनी करने के सरकार के प्रयासों के तहत मोदी सरकार कई योजनाएं पेश करती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सहित कई योजनाएं हैं जिनमें किसान भाग ले सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार की ओर से हर साल 6 हजार रुपये मिलते हैं।

PM Kisan 12th Kist Jari
PM Kisan 12th Kist Jari
PM Kisan 12th Kist Jari

सरकार एक ऐसी योजना लाया करती है जहां पैसा सीधे किसानों के अकाउंट में भेजा जाता है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत फिलहाल किसानों को 11 किश्तें मिली हैं। अक्टूबर की शुरुआत में किसानों को 12वीं किस्त उनके बैंक अकाउंट से मिल गई है।

2000 रुपये 3 किश्तों में 6 हजार मिलते हैं

हम आपको इनफॉर्म करना चाहेंगे कि सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के लिए हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन किस्तें में राशि जारी करती है।

किसानों को यह राशि साल भर में तीन किस्तों में मिलती है। यह पैसा सरकार द्वारा तीन समान किश्तों में किसान के खाता में भेजा जाता है। किसानों को इस समय 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार था वह इंतजार खत्म हो गया क्योंकि 12वीं किस्त जारी हो गई है।

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

केंद्र के निर्देशानुसार पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी कराना जरूरी है। ऐसे में जिन किसानों ने ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है, उन्हें उनकी 12वीं किस्त नहीं मिल पाएगी।

12वीं किस्त से इस बार इनमें से कई किसानों को फायदा नहीं होगा। अनुमान है कि उत्तर प्रदेश के 21 लाख किसानों को अयोग्य जारी कर दिया गया है। इसलिए उन्हें 12वीं किस्त के 2000 रुपये भेजना थोड़ा असंभव हो गाया है।

ऐसे PM Kisan 12th kist Jari का चेक करे स्टेटस

12वीं किस्त भेजे जाने से पहले PM kisan में बड़ा चेंज किया गया है. किसान पोर्टल अब आपको अपने आधार नंबर का उपयोग करके अपनी स्थिति की चेक करने की आदेश नहीं देता है।

यदि आप स्थिति देखना चाहते हैं, तो आपको रजिस्ट्रेशन वाला मोबाइल नंबर देना होगा। हालांकि, इसके बाद नियमों में बदलाव किया गया और स्टेटस जांच करने के लिए सिर्फ आधार के इस्तेमाल की इजाजत दी गई। हालांकि अब नए नियम में किसान रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही स्टेटस जांच कर सकेंगे।

Important Links

Check Beneficiary Status Click Here
Download Beneficiary List Click Here
New Farmer Registration Click Herewith 
Know Your Registration Number Click Here
Join Telegram Group Click Here
Chek 12th kist Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *