PM Kisan 12th Kist | पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त जल्द होगी जारी |

PM Kisan 12th Installment:- भारत में किसानों की स्थिति को और अच्छा बनाने के लिए केंद्र सरकार विभिन्न प्रकार के योजनाओं का निर्माण करती है। विभिन्न प्रकार के योजनाओं का संचालन करने के समय एक योजना यह भी है कि किसानों को खेती के लिए सरकार की तरफ से प्रतिवर्ष ₹6000 की राशि दी जाती है। सरकार यह राशि हर महीने छोटी-छोटी किस्तों में देती है। वर्तमान समय में सरकार इस योजना की 12वीं किस्त देने वाली है तो PM Kisan 12th Kist के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने के लिए आज का लेख लिखा गया है। 

PM Kisan 12th Kist
PM Kisan 12th Kist

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार की तरफ से हर साल ₹6000 की राशि किसान के सम्मान में दी जाती है। हर साल सरकार यह राशि अलग-अलग किस्त में किसान के बैंक खाते में जमा करवाती है। पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त कब मिलने वाली है और किस प्रकार किसान इसे प्राप्त कर पाएगा इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आज का लेख ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

PM Kisan 12th Installment

योजना का नाम पीएम सम्मान किसान निधि योजना
लाभ किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि देना
राज्य पूरे भारतवर्ष के किसानों के लिए
उद्देश्य प्रत्येक किसान की आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए
आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त | PM Kisan 12th Kist

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सम्मान में सरकार की तरफ से प्रत्येक वर्ष किसान के बैंक खाते में ₹6000 की राशि जमा करवाई जाती है। सरकार यह राशि ऑनलाइन माध्यम से सीधे किसान के बैंक अकाउंट में अलग-अलग किस्त में भेजती है। 1 साल में कुल 12 किस्त आते है, वर्तमान समय में किसान प्रधानमंत्री के द्वारा दी जाने वाली 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। 

READ  नरेगा जॉब कार्ड में बैंक खाता नंबर कैसे जोड़े

कहीं बार कुछ किस्त एकसाथ मिलाकर दिया जाता है। पीएम किसान योजना के तहत कुल 12 किस्त में सरकार के द्वारा दी जाने वाली राशि को किसान के बैंक अकाउंट तक पहुंचाया जाता है। मुख्य रूप से 1 साल में तीन बार किसानों के बैंक अकाउंट में पैसा आता है पहला अप्रैल से जुलाई के बीच आता है, उसके बाद दूसरी बार अगस्त से नवंबर के बीच पैसा आता है, अंत में आखरी किस्त के रूप में मार्च से फरवरी के बीच में पैसा आता है। 

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त कब आएगी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने और कृषि के क्षेत्र में उनके खर्च को कम करने के लिए सरकार की तरफ से 1 साल में ₹6000 की धनराशि किसान के बैंक अकाउंट में जमा करवाई जाती है। इस योजना के तहत किसानों को विभिन्न प्रकार के लाभ मिल रही है 1 साल में सरकार 3 किस्त में ₹6000 की राशि जमा करती है जिसके अनुसार हर 4 महीने पर ₹2000 की राशि मिलती है। सरकार ने इस तरीके से कुल 11 किस्त अब तक किसानों के बैंक में जमा करवाया है। 

अब सरकार इस साल की दूसरी किस्त देने जा रही है जो सरकार के द्वारा दी जानेवाली 12वीं किस्त होगी। कुछ निर्देशों के आधार पर यह मालूम चला है कि सरकार सितंबर के महीने में 12वीं किस्त जारी करने वाली है। अगर इस योजना के लिए किसान ने अपना नामांकन करवाया है तो सरकार की तरफ से उसके बैंक अकाउंट में 12वीं किस्त की राशि जमा करवा दी जाएगी। 

अगर किसान ने प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत eKYC नहीं करवाया है तो उसे इस योजना के तहत धनराशि का लाभ नहीं दिया जाएगा। इस वजह से अगर आप एक ऐसे किसान है जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें। 

पीएम किसान योजना KYC कैसे करें?

अगर आपके पास खेत है और आप पीएम किसान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए केवाईसी करवाना होगा जिसके तहत नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

Step 1 – सबसे पहले किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

Step 2 – अगर आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं और इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो “New Farmer Registration” के विकल्प पर क्लिक करें और निर्देशित फॉर्म को फॉर्म भर कर जमा करें। 

Step 3 – अब अपना ईकेवाईसी पूरा करने के लिए आपको होम पेज पर ईकेवाईसी का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step 4 – होम पेज पर आपको आधार नंबर लिखने का विकल्प आएगा उस पर आधार नंबर लिख कर सबमिट करें और आगे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें। 

Important Links

Check 12th Kist Payment Status Click Here
Download New Beneficiary List Click Here
Know Your Registration Number Click Here
New Farmer Registration Click Here 
Join Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *