प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वी किस्त कब जारी होगी

PM Kisan 13th installment date

पीएम किसान योजना के आरंभ होने से किसानों को थोरी सी राहत मिली क्योंकि इस योजना के तहत किसानों के अकाउंट में हर वर्ष 6000 रुपए दिए जाते है प्रत्येक 2 महीने में  जिससे किसान भाइयों को आर्थिक रूप से कुछ मदद मिलती है। इस आर्थिक मदद से किसान भाई अपने घर का खर्च चला पाते हैं।

अपनी किस्त किस प्रकार चेक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि मिलने वाले सभी किसान अपनी 13वीं क़िस्त को कैसे जांच करे पाएंगे उसके लिए आपको पंजीकरण नंबर की आवश्यकता होगी. अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को कैसे जान सकते हैं रजिस्ट्रेशन नंबर भविष्य में अगर आप कुछ अपने किसान सम्मान निधि अकाउंट में अपडेट करना चाहते हैं तो उसके भी काम आएगा इसलिए इस लेख को पूरा पढ़े जाने आपको आप पर पंजीकरण नंबर कैसे मिल सकता है.

यदि आप अपने किस्त किस प्रकार जांच करें इसकी पूरी जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं।PM Kisan 13th installment date 

pm kisan 13th installment date
pm kisan 13th installment date

आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारी वेबसाइट पर जाना है वहां जाने के बाद आपको वहां जांच स्टेटस का विकल्प मिलेगा आपको वहां पर क्लिक करना है जैसे आप उस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन होगा आपको वहां पर कुछ जानकारी भरनी होगी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है जैसे आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपकी किसान सम्मान निधि योजना की किस्त का विवरण आ जाएगा आप उसमें यह देख सकते हैं कि आपकी 12वीं किस्त आई है या नहीं

13 वी किस्त कब तक होगी जारी

सरकार द्वारा किसान भाइयों की 12वीं किस्त जारी कर दी गई है कुछ समय बाद आपके खाते में सरकार द्वारा 13वी किस्त जारी होने वाली है जिन किसान भाइयों के खाते में किसका पैसा नहीं आया है वह कुछ दिन का इंतजार कर सकते हैं सरकार धीरे-धीरे सभी किसान भाइयों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा डाल रही है यदि आपके खाते में 12वीं किस्त का पैसा नहीं आया है तो कुछ दिन के बाद आपके खाते में भी 12वीं किसका पैसा आ जाएगा।

किस प्रकार करें किसान सम्मान निधि योजना की KYC

यदि आपक किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त नहीं आई है तो आपको अपनी KYC कराना अनिवार्य है जिन किसान भाइयों ने केवाईसी नहीं की है उनके खाते में किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त नहीं आ रही है आप सभी किसान भाइयों से अनुरोध है आप अपनी केवाईसी अवश्य करा लें केवाईसी कराने के बाद आपके खाते में भी किसान सम्मान निधि योजना के पैसे आना शुरू हो जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *