PM Kisan 13th Kist Jari: पीएम किसान योजना की तारीख हो गयी कन्फर्म, इस दिन करोड़ो किसानो के खाते में आएगी 13वीं किश्त

PM Kisan 13th Kist Jari:  प्रधानमंत्री किसान योजना से 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को फायदा होने वाला है। किसानों की पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त खत्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 10 करोड़ से ज्यादा पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को लोहड़ी और मकर संक्रांति से पहले उनकी 13वीं किस्त का पैसा मिल जाएगा. हालांकि अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और आपने अभी तक अपना ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है, तो आपकी 13वीं किस्त नहीं आएगी। नतीजतन, आपको भी इस योजना के लिए अपना ई-केवाईसी जल्द से जल्द पूरा कर लेना चाहिए।

PM Kisan 13th Kist Jari
PM Kisan 13th Kist Jari

उल्लेखनीय है कि सरकार ने इस योजना में ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है ताकि किसी तरह की हेराफेरी जैसे हस्तक्षेप को रोका जा सके। ई-केवाईसी के बिना लाभार्थी पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त के लिए पात्र नहीं होंगे।

 

यानी 13वीं किस्त का पैसा उनके खाते में नहीं आएगा। ऐसे में आप जल्द से जल्द नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जा सकते हैं या फिर आप खुद इस योजना के लिए ई-केवाईसी ऑनलाइन कर सकते हैं।

13वीं किस्त लेने के लिए ई-केवाईसी जरूरी है

इस योजना में किए गए परिवर्तनों के बीच, गवर्मेंट ने यह अनिवार्य कर दिया है कि लाभ उठाने वाले के अकाउंट नो-योर-कस्टमर (केवाईसी) से जुड़े नहीं हैं।

जिन लोगों ने केवाईसी पूरा नहीं कराया है उनके अकाउंट में 12वीं किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है। 13वीं किस्त आने से पहले ई-केवाईसी पूरा होना चाहिए, इसलिए अगर आप सबने अभी तक नहीं किया है, तो आप सभी को धन प्राप्त नहीं होगा।

ऐसे करवाएं ई-केवाईसी

पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

वेबसाइट के दाईं ओर ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अपना आधार नंबर दर्ज करें।

अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।

इसके बाद ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।

ऐसे किया जाता है ई-केवाईसी।

यह सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही में इस योजना के बारे में ट्वीट करके कहा कि देश को अपने किसान भाइयों पर गर्व है। इन्हें मजबूत करने से न्यू इंडिया और समृद्ध होगा। देश में कृषि से जुड़ी कई ऐसी योजनाएं हैं जो किसानों को नई ताकत दे रही हैं, जिनमें पीएम किसान सम्मान निधि भी शामिल है।

 किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा किसानों को वार्षिक 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में कुल 6,000 रुपये दिए जाते हैं। इस योजना के द्वारा पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक दी जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक दी जाती है।

वहीं, तीसरी किस्त की राशि गवर्मेंट ने 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर करती है। इसके अनुसार अगले माह लाभार्थी किसान भाइयों के अकाउंट में पीएम किसान की 13वीं किस्त की राशि आ सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *