PM Kisan Yojana: इन दिनों आएगी सभी किसानो के खाते में आएगी 4-4 हजार रूपये की किश्त, जानिए क्या है सरकारी आदेश

PM Kisan Yojana– इस आने वाली महीने में किसान भाई के लिए आने वाली है बहुत बड़ी खुशखबरी! बहुत दिनों से किसान भाई सब इंतजार कर रहे है उन सभी का इंतजार अब हो जायेगा खतम क्योंकि कुछ ही दिनों में सभी किसानों के खाते में 4-4 हजार रुपये जमा हो जाएंगे! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पूरे देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को लाभ प्रदान कर रही है।

किसानों को आर्थिक रूप से स्ट्रॉन्ग बनाने में सहायता के लिए पीएम किसान योजना ने अब तक 12 किस्तें जारी की हैं। सरकार हर साल पीएम किसान योजना के जरिए किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है।

किसान के बैंक अकाउंट में दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तें जमा की जाती हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त भी जल्द जारी की जाएगी। मई में सरकार ने 12वीं किस्त के लिए किसानों के खातों में पैसे ट्रांसफर किए थे. पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त देश के कई किसानों को नहीं मिली.PM Kisan Yojana 

PM Kisan Yojana
PM Kisan Yojana

फिलहाल, वह धन प्राप्त करने के योग्य था और उसका नाम प्राप्त करने वाले किसानों में उसका नाम भी लिस्ट बाय लिस्ट था। बारहवीं किस्त में अकाउंट में पैसा न जमा होने के कई कारण थे। जिन किसानों ने अपनी सारी कागजी कार्रवाई जमा कर दी है,

उन्हें अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त और 13वीं किस्त मिल सकती है। PM Kisan Yojana ऐसे में सरकार इस बार पीएम किसान योजना के लिए किस्त के तौर पर 2 हजार रुपये भेजने की जगह 4 हजार रुपये भेज सकती है.

पैसे की कमी के कारण

पीएम किसान योजना में कई कारणों से लाभार्थी किसान की किस्त में देरी हो सकती है। नतीजतन, किसान द्वारा प्रदान किए गए डाक्यूमेंट्स या गलत जानकारी की कोई कमी नहीं है। उदाहरण के लिए, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अपना पता या बैंक अकाउंट की जानकारी भरते समय गलती करने से समस्या हो सकती है।

 

ऐसे चेक करें पीएम किसान योजना की किस्त

  • किसान को अपनी जानकारी जांच करने के लिए पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • यहाँ दाईं ओर “किसान कॉर्नर” है। इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करें।
  • ऐसा करने पर आपको आधार नंबर, खाता नंबर और फोन नंबर का विकल्प दिखाई देगा।
  • आधार नंबर दर्ज करें और डेटा प्राप्त करें पर क्लिक करें
  • ऐसा करने पर आपकी सारी जानकारी और पीएम किसान योजना की किस्तों की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी। इसमें आप चेक कर सकते हैं कि आपके द्वारा दी गई सारी जानकारी सही है या नहीं। अगर कोई जानकारी गलत है तो किसान उसे सुधार सकता है।
  • इस दिन किसानो के खाते में आएंगे 13 वीं किश्त के 2000 रूपये, सरकार ने दी बड़ी जानकारी, इस तरह उठाये योजना का लाभ

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले ऑफिसियल साइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें।
  • आपको इस फॉर्म को अपने जमीन के दस्तावेजों, फसल के विवरण के साथ भरना होगा।
  • यह भी देना होगा कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई अन्य किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है।
  • आवेदन भरें और सबमिट करें, जिसके बाद आपको संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड

पीएम किसान सम्मान निधि योजना और किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) जैसी सरकारी योजनाएं देश में किसानों की आर्थिक मदद करती हैं। किसान पीएम किसान योजना केसीसी कार्ड से कृषि कार्य के लिए या अपनी जरूरतों के लिए बहुत कम दर पर ऋण ले सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *