PM Kisan की 15वीं किस्त इस दिन आयेगी खाते में, पक्की खबर, किसान हुये ख़ुश

PM Kisan: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त सरकार किसानों के खातों में जमा करने जा रही है, इसलिए किसानों के चेहरे भी खिले हुए हैं। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार किसानों के लिए वह घड़ी आ गई है जब उनके खाते में 2000 रुपये आएंगे। सभी किसानों को अब अपनी खेती के लिए खाद और बीज खरीदने के लिए 2000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी।

PM Kisan
PM Kisan

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 15वीं किस्त किस दिन मिलेगी

8.5 करोड़ लाभार्थियों के बैंक खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त भेजे जाने की तारीख और सरकार अब इसकी औपचारिकताएं पूरी करने की तैयारी में है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों के खातों में दिवाली से पहले 2000 रुपये भेजने की चर्चाएं अब जोरों पर हैं, यानी जल्द ही किसानों के खातों में 2000 रुपये की घंटी बजने वाली है.

आपको याद होगा कि पीएम किशन योजना के तहत 14वीं किस्त 27 जुलाई 2023 को किसानों के खातों में भेजी गई थी और उस समय देश के प्रधानमंत्री मोदी राजस्थान के दौरे पर थे जहां उन्होंने इसके संकेत भी दिए थे. प्रधानमंत्री किशन सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त की तारीख को देखकर ऐसा लग रहा है कि सरकार जल्द ही इसी एक महीने में किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर करने वाली है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए पंजीकरण कैसे करें

जिन किसान भाइयों ने अभी तक पीएम किसान की 15वीं किस्त के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, उन्हें बता दें कि किसान भाई पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in और वहां के डैशबोर्ड पर जाएं। आपको मौजूद PMKSNY रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद किसानों के सामने एक पंजीकरण फॉर्म खुलेगा जिसमें सभी आवश्यक जानकारी सही-सही भरनी होगी। किसानों को अपनी जमीन के साथ-साथ अपने बैंक खाते का विवरण भी देना होगा ताकि पैसा सीधे किसान के खाते में स्थानांतरित किया जा सके। इसके अलावा किसान को वहां अपनी निजी जानकारी भी भरनी होगी.

 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए पात्रता नियम क्या हैं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण करने से पहले किसानों के लिए इसके नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ना जरूरी है ताकि उन्हें बाद में किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। इसके लिए किसानों के पास 2 हेक्टेयर भूमि होनी चाहिए जिस पर खेती की जानी चाहिए।

 

साथ ही आपको अपनी आमदनी पर भी ध्यान देना जरूरी है। अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो पहले यहां क्लिक करके इसके बारे में पूरी जानकारी ले लें और उसके बाद ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पंजीकरण करने और इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार द्वारा कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की मांग की जाती है। जिन किसानों के पास यह दस्तावेज नहीं होगा उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का कोई लाभ नहीं दिया जाएगा।

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने वाले किसान के पास अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड होना चाहिए। इसके अलावा किसान को उस जमीन के दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी जिस पर वह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहता है ।इन सबके अलावा आवेदनकर्ता किसान के बैंक खाते की पासबुक की भी जरुरत पड़ने वाली है। साथ में स्थाई एड्रेस प्रूफ भी देना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *