RRC WR Railway Vacancy: रेलवे में बिना परीक्षा भर्ती का बंपर पदों पर नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 9 दिसंबर तक

RRC WR Railway Vacancy: रेलवे भर्ती सेल ने बिना परीक्षा रेलवे भर्ती के लिए एक अधिसूचना प्रकाशित की है, जिसके लिए योग्यता 10वीं पास रखी गई है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 नवंबर से शुरू होंगे और 9 दिसंबर तक भरे जाएंगे.

आरसी यानी रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने वेस्टर्न रेलवे के लिए नई भर्ती अधिसूचना जारी की है। इसमें ग्रुप कोड पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और ऑनलाइन मोड में आवेदन मांगे गए हैं. रेलवे भर्ती सेल की ओर से 10 नवंबर को ऑनलाइन आवेदन जारी कर दिया गया है. 10 से 9 दिसंबर तक भरे जाएंगे, इसके लिए योग्यता अलग रखी गई है, योग्यता 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन तक रखी गई है और भर्ती बिना परीक्षा के आयोजित की जाएगी।

RRC WR Railway Vacancy
RRC WR Railway Vacancy

आरआरसी रेलवे भर्ती आवेदन शुल्क

रेलवे भर्ती सेल भर्ती आवेदन शुल्क सामान्य ओबीसी उम्मीदवारों के लिए ₹500 रखा गया है, इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए ₹250 रखा गया है। फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा।

आयु सीमा

रेलवे भर्ती में भर्ती के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष रखी गई है। इस नियुक्ति के लिए आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी. इसके अलावा सभी विभागों में सरकारी नियमों के मुताबिक छूट भी दी जाएगी. 

आरआरसी रेलवे भर्ती शैक्षणिक योग्यता

आरआरसी रेलवे भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता सभी पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है इसमें लेवल वन से लेकर लेवल 5 तक पद रखे गए हैं।

लेवल 1- 10वीं पास/आईटीआई + खेल योग्यत


लेवल 2/3- 12वीं पास + खेल योग्यता


लेवल 5/4- स्नातक + खेल योग्यता

आरआरसी रेलवे भर्ती चयन प्रक्रिया

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन बिना परीक्षा किया जाएगा इसमें किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा आयोजित नहीं होगी।

आरआरसी रेलवे भर्ती आवेदन प्रक्रिया

आरआरसी रेलवे रिक्रूटमेंट सेल भर्ती के लिए आप ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने की सामान्य सी प्रक्रिया यहां पर नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है जिसे फॉलो करके आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

1.सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, यहां आपको आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करनी होगी और सभी जानकारी ध्यान से पढ़नी होगी।

2.अब आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा और आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी।

3.अब आपको अपने जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे, फोटो हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे और फिर नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

4.अब आपको अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और इसके पश्चात फाइनल सबमिट करके आवेदन फार्म का एक प्रिंट आउट निकाल लेना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *