PM Kisan Beneficiary List OUT: सरकार ने जारी किया सभी किसानों की लिस्ट यहां से देखें अपना नाम 13वी क़िस्त आने वाला है जल्द

PM Kisan Beneficiary List OUTप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में यदि आप जानते हैं तो अच्छी बात है अगर नहीं जानते हैं। तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे और जनवरी महीने में ₹2000 यानी 13वी क़िस्त पीएम किसान योजना लाभार्थी के अकाउंट में आने वाले हैं। उन सभी किसानों का सूची जारी कर दिया गया है। किसानों का लिस्ट कैसे डाउनलोड करना है अपना नाम उस सूची में किस तरह से देखना है सारी जानकारी दूंगा।

जो लोग इस लेख को पढ़ रहे हैं प्लीज इसे शेयर कर दें जिससे दूसरे किसानों तक जानकारी पहुंचे और वह अपना नाम पैसे आने से पहले चेक कर ले प्रिय किसान भाई पीएम किसान योजना के अंतर्गत 1 वर्ष में ₹6000 किसानों की आर्थिक मदद के लिए दिया जाता है।

इसमें प्रत्येक 4 माह से ₹2000 सीधे बेनिफिशियरी के खाते में DBT के माध्यम से भेजे जाते हैं। इसके लिए किसानों को अपना आधार बैंक खाता से जरूर लिंक करना चाहिए। ताकि उनका पैसा जैसे भेजें डायरेक्ट उनके खाता में क्रेडिट हो जाएं जिन किसानों का आधार बैंक से लिंक नहीं रहता है उनका पैसा रुकने का चांस रहता है।

PM Kisan Beneficiary List OUT
PM Kisan Beneficiary List OUT

पीएम किसान में जुड़ना चाहते हैं। तो जुड़ने से पहले आप अपनी पीएम किसान में जोड़ने योग्य है कि नहीं यह जान लेना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि पिछली बार बहुत ऐसे किसान पीएम किसान योजना में जुड़ गए जो इस योजना में जुड़ने योग्य नहीं थे उन सभी किसानों को पैसा वसूला गया जितना पैसा पीएम किसान के अंतर्गत उनके खाता में क्रेडिट हुआ था सभी पैसे उन्हें रिटर्न करने पड़े इससे बचने के लिए आप सभी अपनी योग्यता यहां देखें कौन इस योजना में नहीं जुड़ सकते हैं।

  • जिन लोगों का मासिक पेंशन 10000 से ऊपर हैं
  • जो लोग सरकारी कर्मचारी है।
  • जो पहले किसी संवैधानिक पद पर रह चुके हैं।
  • आयकर (Income Tax) भरने वाले।
  • पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट।
  • समस्त संस्थागत भूमि धारक।

PM Kisan Beneficiary List

पीएम किसान योजना सभी किसानों का सूची आप अपने गांव का भी लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं आपके गांव में कितने लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जुड़े हुए हैं और इस योजना का लाभ ले रहे हैं सभी का नाम आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से जांच कर सकते हैं नीचे दिए गए जानकारी को फॉलो करें लिस्ट जांच करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है वहां से आप जाकर जांच कर सकते हैं।

  • सूची अपने स्मार्टफोन पर देखने के लिए कोई भी ब्राउज़र ओपन करें
  • यहां पर इस pmkisan.gov.in वेबसाइट को सर्च करें होम पेज पर बेनिफिशियरी सूची पर क्लिक करें
PM Kisan List
  • आगे का पेज खुलेगा यहां पर अपना राज्य सेलेक्ट करें
  • उसके बाद जिला सिलेक्ट करें उसके पश्चात अनुमंडल सिलेक्ट करें उसके बाद
PM Kisan Beneficiary list
  • अपना ब्लॉक सेलेक्ट करें अंत में
  • जिस गांव का सूची देखना चाहते हैं वह गांव का नाम चुने Get Report पर क्लिक करें

निष्कर्ष

हमने अपने समझ के मुताबिक इस लेख के माध्यम से पीएम किसान बेनिफिशियरी सूची (PM Kisan Beneficiary List) किस तरह से देखना है इसके बारे में पूरी जानकारी दी अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे शेयर अवश्य करें और कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करें

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *