PM Kisan Beneficiary Status Check: इन लोगों के अकाउंट में आ गए ₹4000, यहाँ से Beneficiary Status जांच करें

PM Kisan Beneficiary Status: पीएम के ओर सभी छोटे और बड़े किसान भाइयों आर्थिक मदद एवं आय में वृद्धि करने हेतु एक बड़ा ही लाभकारी योजना का निर्माण किया जा रहा है उस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के ओर से पात्र किसानों को हर साल ₹6000 की राशि का भुगतान किया जाता है जो कि यह राशि सीधे आपके बैंक अकाउंट में भेजी जाती है। जो सभी किसान भाई इस योजना के ओर से पात्र हैं वह सभी पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर आधार कार्ड और फोन नंबर का प्रयोग करके PM Kisan Beneficiary Status जांच कर सकते हैं।

PM Kisan Beneficiary Status
PM Kisan Beneficiary Status

स्टेटस को जांच करके आप सभी पता लगा सकते हैं कि पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर आपका पंजीकरण अप्रूव्ड हुआ है कि नहीं। इसलिए जो सभी किसान भाई और बहन जिले के आधार पर लाभार्थी लिस्ट की चेक करना चाहते हैं उन सभी के लिए सबसे पहले हमारे इस लेख में प्रदान की गई प्रक्रिया के माध्यम से PM Kisan Beneficiary Status 2022 को जांच करना होगा।

PM Kisan Beneficiary Status – Full Detail

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ हमारे देश के लगभग 18 करोड किसान भाई और बहनों को प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से सभी किसान भाइयों के बैंक अकाउंट में 17 अक्टूबर 2022 को सफलतापूर्वक 12वीं किस्त का भुगतान कर दिया गया है। इस किस्त के माध्यम से पीएम किसान योजना के ओर पात्र लगभग 10 करोड किसानों के बैंक अकाउंट में 20 हजार करोड़ रुपए की राशि का भुगतान किया गया है। अबे इस योजना के तहत नए किसान पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड एवं फोन नंबर का प्रयोग करके सफलता पूर्वक PM Kisan Beneficiary Status चेक कर सकते हैं।

स्टेटस जांच करने के द्वारा आपको यह पता चलेगा कि पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर आपका पंजीकरण सफलतापूर्वक अप्रूव है कि नहीं। पंजीकरण की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक खत्म करने वाले सभी किसान भाई फिर दिसंबर महीने में PM Kisan Beneficiary Status 2022 की जिले के अनुसार चेक कर सकते हैं |

पीएम किसान ईकेवाईसी स्थिति 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ओर से पात्र किसान भाइयों को बैंक अकाउंट की ईकेवाईसी करना अनिवार्य होता है जो सभी किसान भाई ईकेवाईसी कार्य को निर्धारित आखिरी तिथि से पहले संपूर्ण करते हैं सिर्फ उन्हीं के अकाउंट में पीएम किसान योजना की किस्तों का भुगतान किया जाता है। आप सभी किसान भाई अपने फोन नंबर एवं आधार कार्ड का प्रयोग करके PM Kisan Beneficiary Status 2022 की चेक कर सकते हैं।

और इसी के साथ साथ ही अगर उसमें कोई अशुद्धि है तो इसे आप आगे बढ़कर सुधार कर सकते हैं। ई केवाईसी करना बहुत ही सरल है क्योंकि इसमें आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और फोन नंबर पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करना है। तत्पश्चात e-kyc कार्य को संपन्न करने के पश्चात आप सभी लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक कर पाएंगे।

पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस 2022 चेक करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

PM Kisan Beneficiary Status चेक करने हेतु सभी किसान भाइयों के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित डैक्यूमेंट्स का होना आवश्यक है तत्पश्चात ही आप ऑफिसियल वेबसाइट पर पंजीकरण प्रक्रिया अप्रूव हुई है कि नहीं इसका पता लगा सकते हैं:-

  • आधार कार्ड नंबर
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • जमीन का रिकॉर्ड

पीएम किसान 13वीं किस्त स्थिति

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा 17 अक्टूबर 2022 को पीएम किसान योजना के ओर से पात्र लगभग 10 करोड किसान भाइयों के बैंक खाते में पीएम किसान 12वीं किस्त का भुगतान कर दिया गया है। यह राशि e-kyc कार्य करने वाले सभी किसान भाइयों के बैंक खाते में सफलतापूर्वक भेज दी गई है। यह राशि प्राप्त करने के पश्चात सभी किसान भाई बड़ी उत्सुकता के साथ पीएम किसान 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

आप सभी किसानों के लिए बता दें 13वीं किस्त के तहत ईकेवाईसी कार्य तिथि को निर्धारित कर दिया गया है इसलिए जो सभी उम्मीदवार इस कार्य को निर्धारित आखिरी तिथि से पूर्व संपूर्ण करेंगे उन सभी के खाते में लगभग दिसंबर माह के आखिरी हफ्ते तक पीएम किसान 13वीं किस्त के माध्यम से ₹2000 की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।

How to check PM Kisan Beneficiary Status?

  • सर्वप्रथम सभी किसान भाइयों को पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आप सभी के सामने हम पर प्रदर्शित हो जाएगा जिस पर प्रदान किए गए बेनिफिशियरी सूची के ऑप्शन का चयन करें।
  • अब सभी किसान भाई ओपन हुई विंडो पर राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव चुनें।
  • सभी आवश्यक जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात गेट डाटा के विकल्प पर क्लिक कर दें ।
  • इस प्रकार से आप सभी अपनी स्क्रीन पर पीएम किसान लाभार्थी सूची 2022 की जानकारी देख सकते हैं।
  • आप सभी किसान भाई इस सूची में अपना नाम देखकर तय करें कि आप इस राशि के तहत पात्र हैं या नहीं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *