PM Kisan kist Yojana Installment Update : इस तारीख को किसानों को मिलने जा रही है 12वीं किस्त, यहाँ देखे स्टेटस

PM Kisan Yojana Installment Update : देश के नागरिकों के आर्थिक कल्याण ( Economic Welfare ) और समर्थन के लिए ऐसी कई योजनाएँ ( Government Scheme ) चल रही है ! जिनका सीधा लाभ शहरों के अलावा सुदूर गाँवों तक पहुँचाया जा रहा है ! उदाहरण के लिए, बीपीएल कार्ड ( BPL Card ) धारकों को मुफ्त या सस्ता राशन ( Free Ration Scheme ) और किसानों ( Farmer ) के लिए सब्सिडी वाला डीजल ! इसी के अनुरूप केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए एक योजना ( Farmer Scheme ) भी चलाई जाती है !

Kisan Yojana Installment Update

जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) है ! इस योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत किसानों की आर्थिक मदद करते हुए ! उन्हें सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते है ! यह पैसा हर चार महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में किसानों ( Farmer ) के बैंक खाते में भेजा जाता है. अब तक 10 करोड़ किसानों के खातों में 11 किस्तें भेजी जा चुकी हैं ! इस समय इस योजना ( PM Farmer Scheme ) के लिए आवेदन करने वाले करोड़ों किसान 12वीं किस्त ( PM Kisan Yojana 12th Installment ) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं !

PM Kisan kist Yojana Installment Update
PM Kisan kist Yojana Installment Update

2 हफ्ते में किसानों के खाते आयेंगी किस्त : Kisan Yojana Installment Update

12वीं किस्त ( PM Kisan Yojana 12th Installment ) की स्थिति जानना चाहते हैं ! यहां सभी विवरण दिए गए हैं ! कि आप किस्त ( PM Kisan Yojana Next Installment ) का लाभ प्राप्त कर पाएंगे ! या नहीं ! यदि हां, तो कब ! तो आइए जानते हैं ! केंद्र सरकार जल्द ही इस पैसे को आपके खाते में ट्रांसफर करने जा रही है ! ताजा अपडेट के मुताबिक अगले 2 हफ्ते में किसानों ( Farmer ) के खाते में किस्त आने वाली है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किश्त 25 सितंबर को जारी होने वाली है। हालांकि ये पैसा उन्हें किसानों के खाते में आएगा जिन्होंने ईकेवाईसी कराई है। बड़ी संख्या में किसानों ने केवाईसी नहीं कराई है.

यूपी के इन 77 हजार किसानों के खाते में नहीं पहुंचेगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा, तुरंत करें ये काम

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किश्त 25 सितंबर को जारी होने वाली है। हालांकि ये पैसा उन्हें किसानों के खाते में आएगा जिन्होंने ईकेवाईसी कराई है। बड़ी संख्या में किसानों ने केवाईसी नहीं कराई है

किसान सम्मान निधि पाने के लिए किसानों को ईकेवाईसी जरुरी है, लेकिन अभी बड़ी संख्या में किसानों ने ईकेवाईसी नहीं कराई है। कृषि विभाग ने यह साफ कर दिया है कि ईकेवाईसी ना कराने वाले किसानों की सम्माननिधि नहीं आएगी। इसके लिए विभाग की ओर से प्रयास भी किए गए लेकिन अभी तक बडी़ संख्या में किसानों ने ईकेवाईसी नहीं कराई है। 77979 किसानों ने अभी तक ईकेवाईसी नहीं कराई है।

इस वित्तीय वर्ष की शुरुआत से ही किसानों से ईकेवाईसी कराने के लिए कहा गया था। यह भी बताया गया था कि ईकेवाईसी ना कराए जाने पर सम्मान निधि उनके खाते में नहीं भेजी जाएगी। हालांकि बाद में सरकार ने नरम रुख अपनाते हुए पिछली बार सभी किसानों के खातों में सम्मान निधि भेज दी थी। लेकिन अब जिन किसानों ने ईकेवाईसी नहीं कराई है उनकी सम्मान निधि पर संकट है। कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि विभाग की ओर से किसानों को ईकेवाईसी के लिए लगातार जागरूक तथा प्रेरित किया जा रहा है। उनसे कहा जा रहा है कि वे जन सेवा केंद्र पर या अपने मोबाइल के माध्यम से ही ईकेवाईसी करा लें। इसके बाद भी बड़ी संख्या में किसानों ने ईकेवाईसी नहीं कराई है। अब इनकी सम्मान निधि पर संकट है। विभाग के कर्मचारियों ने काफी प्रयास किए लेकिन अभी तक सौ प्रतिशत किसान सम्मान निधि पाने वालों ने ईकेवाईसी नहीं कराई है।

यह है स्थिति

  • कुल किसान 244403
  • ईकेवाईसी कराने वाले 166424
  • ईकेवाईसी न कराने वाले 77979
  • अब घर घर जाएंगे कृषि कर्मचारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त की स्थिति ऐसे जांचें

  • आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
  • ‘किसान कॉर्नर’ विकल्प पर क्लिक करें !
  • ‘लाभार्थी की स्थिति’ विकल्प पर क्लिक करें !
  • अपने आधार नंबर या बैंक खाते में से कोई एक विकल्प चुनें !
  • उपयुक्त संख्या दर्ज करें !
  • ‘डेटा प्राप्त करें’ विकल्प पर क्लिक करें !

पीएम किसान सम्मान निधि मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें.

pm Kisan Samman Nidhi : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त सभी किसानों के मोबाइल नंबर के माध्यम से चेक कर सकते हैं अगर आपने अपने आधार कार्ड / अपने किसान सम्मान निधि योजना से अपना मोबाइल नंबर लिंक करवा रखा है। आपने केवाईसी पूरी करवा रखी है तो आप अपनी 12वीं किस्त अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से बहुत ही आसानी से चेक कर पाएंगे इसके बारे में आपको पूर्ण विस्तार से निम्नलिखित लेख में बताया गया है.

इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन कर लेना वेबसाइट ओपन होने के बाद आपने चित्र में देखते हैं. वहां पर Beneficiary Status देखने का विल्कप मिलेगा उस पर क्लिक कीजिएगा.

Beneficiary Status स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने सीधा मोबाइल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से डाटा चेक करने का ऑप्शन मिलेगा. आपको वहां पर मोबाइल नंबर वाले ऑप्शन पर ठीक करना है उसके बाद में नंबर डाल कर कैप्चा कोड को भर लेना है. जैसा कि आपको नीचे चित्र में दिखाया गया.

मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरne के बाद आपको Get Data पर क्लिक कर देना है. जैसे आप वहां पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपकी पूरी जानकारी आ जाएगी इसमें आपकी सभी किस्त की जानकारी दी गई होगी. आप वहां से चेक कर सकते हैं आप की किस्त कब और किस खाते में जारी की गई है अगर आपको यह जानकारी करना है तो इस जानकारी को अन्य किसान भाइयों के साथ साझा कीजिएगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *