जिन किसान भाइयों एवं बहनों को नहीं आया 12वीं किश्त का पैसा तो यहां करें कॉल तुरंत आएगा पैसा

Pm Kisan Land Seeding Problem No Kaise Sahi Kren – आज हम आप सभी को बताना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री किसान निधि योजना का पैसा सबके अकाउंट में भेज दिया है. फिर भी कुछ किसान भाई ऐसे भी हैं जिनके खाते में पैसा अभी तक नहीं आया है. आज के आर्टिकल में, हम बताएंगे कि वे अपने पैसे की चेक कैसे कर सकते हैं; इसलिए, हम आपसे अंत तक इस पोस्ट को पढ़ने का आग्रह करते हैं।

17 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 11 करोड़ किसान भाइयों के अकाउंट में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त भेजी. कई किसानों के साथ-साथ कुछ ऐसे किसानों के अकाउंट में राशि नही आया है।Pm Kisan Land Seeding Problem No Kaise Sahi Kren

Pm Kisan Land Seeding Problem No Kaise Sahi Kren
Pm Kisan Land Seeding Problem No Kaise Sahi Kren

चूंकि अभी तक पैसा नहीं आया है, इसलिए जो अभी तक नहीं पहुंचे हैं, वे सभी की चेक कैसे कर सकते हैं, उन्हें एक नंबर दिया जाएगा, वे इस नंबर पर कॉल कर सकेंगे, और उन्हें तुरंत पीएम किसान योजना की राशि भेज दिया जाएगा। कृपया पूरा लेख पढ़ें। और अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें…

भारत में कुल 11 करोड़ किसान भाइयों को पीएम किसान योजना के हिस्से के रूप में 6,000 डॉलर की वार्षिक राशि मिलती है, जिसे तीन किश्तों में विभाजित किया जाता है।

हालांकि कुछ किसान भाइयों को पैसा मिल गया है, लेकिन उनकी 11वीं किस्त भी नहीं आई; हालाँकि, उनकी 11वीं, 12वीं और 4000 आ गई है, इसलिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना चाहिए, दोस्तों। यदि आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि पूरी तरह से कैसे चेक करना है …

जिन लोगों को पैसे नहीं मिले हैं इन किसान भाइयों को नहीं मिला पैसा

जैसा कि आप जानते हैं कि पीएम किसान योजना से देशभर के 11 करोड़ किसान लाभान्वित हो रहे हैं। इसके बावजूद कुछ किसान भाइयों को किश्त नहीं मिल पाई है, वे इससे वंचित हैं।

मैं आपको बता दूं कि इसी तरह जिन किसान भाईयों बहनों ने ईकेवाईसी नहीं कराई, उन्हें अभी खाते में पैसा नहीं गया है, लेकिन आप सभी के पास अभी भी मौका है। अगर आप अपना ईकेवाईसी करवाते हैं, तो आपको पैसे मिलेंगे, इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।Pm Kisan Land Seeding Problem No Kaise Sahi Kren

 हैं वे इस नंबर पर कॉल करें

इसमें कोई आशंका नहीं कि 17 अक्टूबर 2022 सभी किसान भाइयों के लिए एक ऐतिहासिक दिन था, क्योंकि लगभग 11 करोड़ किसानों को पीएम किसान की 12वीं किस्त की राशि मिल गई थी, लेकिन कुछ किसान अभी तक नहीं पहुंचे हैं। भाई को पैसा नहीं मिला है, इसलिए मैंने उसकी संपर्क जानकारी दी है, जिसका उपयोग वह उससे संपर्क करने के लिए कर सकता है और चर्चा कर सकता है कि पैसे का क्या गलत है… ..

केसीसी किसानों के लिए बहुत मददगार है

पीएम किसान निधि योजना के सभी पात्र और पात्र लाभार्थियों को भी ‘किसान क्रेडिट कार्ड’ (केसीसी) की सुविधा मिलने वाली है। केसीसी ऐसे हालात में बड़े किसानों को फायदा पहुंचा सकता है अगर उन्हें अपनी कृषि के लिए ज्यादा पैसे की जरूरत हो।

फिर तुरंत केसीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन करें यदि आप अभी भी इस लाभ से वंचित हैं। इसके लिए आवेदन करने के लिए, आपको अपने स्थानीय बैंक में जाना होगा और वहां एक अकाउंट होना चाहिए।

यह कार्यक्रम किसानों को पांच साल की अवधि में अधिकतम तीन लाख के लिए अल्पकालिक ऋण प्रदान करता है। इसके अलावा, सरकार केसीसी ऋणों पर ब्याज में 2% की छूट देती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 की 12वीं किस्त/पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 की 12वीं किस्त कैसे चेक करें

Step-1: इसके लिए सबसे पहले आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट- pmkisan.gov.in पर जाएं। जिसका सीधा लिंक नीचे दिया गया है।

Step-2: अब वेबसाइट के होम पेज पर दिख रहे ‘किसान कॉर्नर’ सेक्शन पर क्लिक करें।

चरण -3: किसान कोने अनुभाग से ‘लाभार्थी स्थिति’ विकल्प पर क्लिक करें

Step-4: अब PM Kisan Account Number या Registered Mobile Number में से किसी एक विकल्प को चुनें।

Step-5: सब कुछ दर्ज करने के बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।

Step-6: क्लिक करने के तुरंत बाद आपकी स्क्रीन पर 12वीं किस्त का स्टेटस आ जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *