PM Kisan PFMS Bank Status: यदि आपके स्टेटस में ये आ रहा है तो नहीं मिलेगी पैसा

PM Kisan PFMS Bank Statu: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के ओर से छोटे और सीमांत किसानों को लाभ प्रदान करने हेतु एक बड़ा ही लाभकारी योजना का संचालन किया जा रहा है उस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा हमारे देश के लगभग लाखों किसानों को लाभ प्रदान किया जा रहा है। आप सभी किसान भाइयों के लिए बता दें पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को इस मंथ पीएम किसान 12वीं किस्त को सफलतापूर्वक ट्रांसफर कर दिया गया है।

अब आप सभी किसान भाई घर बैठे सेंट्रल गवर्मेंट के ओर से विकसित सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) कि मदद से 12वीं किस्त को ट्रैक कर सकते हैं एवं भुगतान की स्थिति जांच कर सकते हैं। पीएम किसान योजना कि लाभार्थियों को अब बैंक स्टेटस जांच करने के लिए किसी भी गवर्मेंट ऑफिस के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप सभी अब घर बैठे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी की सहायता से पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस जांच कर सकते हैं।

PM Kisan PFMS Bank Status
PM Kisan PFMS Bank Status

PM Kisan PFMS Bank Status

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के तहत संचालित की जाने वाली पीएम किसान योजना का लाभ हमारे देश के लगभग 20 करोड़ किसानों को प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के द्वारा लाभार्थियों के लिए बता दें पीएम किसान 12वीं किस्त को 17 अक्टूबर 2022 को सफलतापूर्वक आप सभी किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया गया है। यह किस्त जारी होने के पश्चात पीएम किसान योजना के सभी लाभ उठाने वाले उम्मीदवार अब घर बैठे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एवं पंजीकरण नंबर की मदद से सफलतापूर्वक पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस 2022 की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं |

साथ ही सभी उम्मीदवार सेंट्रल गवर्मेंट के ओर से विकसित सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) की सहायता से पीएम किसान 12वीं किस्त को ट्रैक भी कर सकते हैं। पीएम किसान 12वीं किस्त भुगतान स्थिति एवं बैंक स्टेटस जांच करने के लिए सभी उम्मीदवारों को इस लेख में प्रदान की गई प्रक्रिया का पालन करना होगा साथ ही आप सभी पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस की मदद से आगामी किस्त भुगतान की तिथि का भी पता लगा सकते हैं।

PM Kisan PFMS Bank Status – Overview

लेख विवरण PM Kisan PFMS Bank Status
योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
पीएफएमएस सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली
पेमेंट ₹6000
स्थिति सम्मान निधि जारी
माध्यम ऑनलाइन (डीबीटी)
हेल्पलाइन नंबर 155261 एवं 1800-118-111
आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ एवं https://pfms.nic.in/

पीएम के साथ पीएफएमएस में डीबीटी-एसटी-13’ की समस्या

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा लाभ प्राप्त करने वाले सभी किसान भाइयों को सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) में ‘अस्वीकृत डीबीटी-एसटी-13 की कठिनाई देखने को मिल रही है। आप सभी किसान भाइयों के लिए बता दें पीएफएमएस बैंक स्टेटस में आपको यह कठिनाई के लिए देखने के लिए मैं रही है क्योंकि आपका आधार कार्ड पंजीकरण बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ नहीं है |

इसलिए डीबीटी-एसटी-13 की कठिनाई का समाधान करने हेतु सभी किसान भाइयों आधार कार्ड और एनपीसीआई को पंजीकृत बैंक अकाउंट से जोड़ने होगा। और साथ ही आपको यह भी चेक करना है कि आपने बैंक अकाउंट में किसी की गलत जानकारी को दर्ज तो नहीं किया है। साथ ही सभी जानकारियों को ठीक कर के सभी किसान भाई निर्धारित आखिरी तारीख से पूर्व e-kyc कार्य को अवश्य संपूर्ण करें।

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस चेक करने हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

पीएम किसान बैंक अकाउंट के तहत पंजीकृत सभी किसान भाइयों के पास पीएफएमएस बैंक स्टेटस जांच करने हेतु नीचे दिए गए डाक्यूमेंट्स होना चाहिए:-

  • बैंक पासबुक
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पंजीकृत बैंक खाता संख्या
  • एनएसपी आवेदन आईडी
  • हस्ताक्षर और फिंगरप्रिंट आदि।

पीएम किसान योजना 12वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ओर से लाभ प्राप्त करने वाले सभी छोटे और सीमांत किसानों के बैंक अकाउंट में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के तहत 17 अक्टूबर 2022 को सफलतापूर्वक 12वीं किस्त के माध्यम से ₹2000 की राशि का ट्रांसफर कर दिया गया है। पीएम किसान योजना के माध्यम से 12वीं किस्त का भुगतान हमारे देश के लगभग 95% छोटे और सीमांत किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया गया है और बचे हुए किसानों के अकाउंट में लगभग 3 दिनों के भीतर ₹2000 की राशि का ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

बचे हुए किसानों के अकाउंट में अभी ₹2000 की राशि का ट्रांसफर होने के पश्चात। सभी किसान भाई पंजीकृत बैंक अकाउंट में पीएफएमएस के द्वारा भुगतान की स्थिति और पीएम किसान योजना की राशि देख सकेंगे।

How to Check PM Kisan PFMS Bank Status?

  • पीएम किसान बैंक स्टेटस जांच करने हेतु सर्वप्रथम आपको ऑफिसियल वेबसाइट https://pfms.nic.in/ पर जाना है।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर प्रदान किए गए “ट्रैक एनएसपी पेमेंट” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आप सभी उम्मीदवारों की स्क्रीन पर नई विंडो ओपन हो जाएगी।
  • ओपन हुए नए पेज पर सभी उम्मीदवारों के लिए ऊपर के ओर बैंक अकाउंट विवरण को दर्ज करना है।
  • बैंक अकाउंट दर्ज करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट नंबर और एनएसपी आईडी को दर्ज करना है।
  • सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट के ऑप्शन का चयन करें।
  • इस तरह से आप सभी की स्क्रीन पर पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस 2022 खुल जायेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *