PM-Kisan Yojana 13th Installment Status : इस दिन आएगी 13वीं किस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

PM-Kisan Yojana 13th Installment Status :  अगर आप कृषि ( Farmer ) हैं और पीएम किसान की अगली किस्त  के राशि का इंतजार कर रहे हैं तो हमारे पास आपके लिए एक जरूरी खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 13वीं किस्त अब कभी भी जारी कर सकती है. खबर में आगे कहा गया है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 13वीं किस्त दिसंबर 2022 तक जारी कर दी जाएगी ( PM Farmer Scheme ) ।

PM-Kisan Yojana 13th Installment Status
PM-Kisan Yojana 13th Installment Status

PM-Kisan Yojana 13th Installment Status

किसान ( Farmer ) लाभार्थियों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 13वीं किस्त इस महीने मिलने की पूरी उम्मीद है। इससे पहले अगस्त-जुलाई की पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana )  किश्त अगस्त की शुरुआत में ही आती रही है। साल 2020 और 2021 की अगस्त-नवंबर की किश्तें क्रमश: 10 और 9 अगस्त को ही आईं, लेकिन इस बार काफी देर हो चुकी है ( PM Farmer Scheme ) !

हालांकि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में अगस्त-नवंबर के 2000 रुपये के आने का समय 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच है, लेकिन इस बार बाढ़ और सूखे से जूझ रहे किसानों ( Farmer ) को काफी इंतजार का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल, योजना में धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है । कई बार डेट बढ़ाने के बाद पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) ई-केवाईसी की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2022 को खत्म हो गई है। अब आवेदकों और लाभार्थियों के डाक्यूमेंट्स के सत्यापन का काम तेजी से चल रहा है। ऐसे में इस किस्त ( PM Farmer Scheme ) के जारी होने में देरी हो रही है।

PM-Kisan Yojana Installment Status

  1. सबसे पहले पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  2. यहां आपको दाईं ओर ‘किसान कॉर्नर’ का विकल्प मिलेगा
  3. यहां ‘लाभार्थी स्थिति’ के विकल्प पर क्लिक करें। यहां एक नया पेज खुलेगा।
  4. नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता नंबर में से कोई एक ऑप्शन चुनें। इन 2 नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि पैसा आपके खाते में आया है या नहीं।
  5. आपके द्वारा चुने गए ऑप्शन की संख्या दर्ज करें। इसके बाद ‘गेट डेटा’ पर क्लिक करें।
  6. यहां क्लिक करने के बाद आपको ट्रांजेक्शन की सारी जानकारी मिल जाएगी। यानी किसान ( Farmer ) के खाते में किस्त कब आई और किस बैंक खाते में जमा हुई।

PM Kisan Yojana 13th Installment Date

अगर आप किसान ( Farmer ) हैं और पीएम किसान की अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो हमारे पास आपके लिए एक जरूरी खबर है ( PM Farmer Scheme ) । मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त अब कभी भी जारी कर सकती है ! खबर में आगे कहा गया है कि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 12वीं किस्त 15 सितंबर 2022 से पहले जारी कर दी जाएगी !

गौरतलब है कि इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के द्वारा किसानों को पहली साल की किस्त का भुगतान 1 अप्रैल से 1 अप्रैल के बीच किया जाता है. 31 जुलाई। दूसरी किस्त के राशि 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच दी जाती है। तीसरी ( PM Farmer Scheme ) या अंतिम किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच दी जाती है। केंद्र सरकार अब तक पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के द्वारा 11 किस्तें जारी कर चुकी है और किसानों ( Farmer ) को आखिरी किस्त 31 मई 2022 को बांटी गई थी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) किसान परिवारों के लिए है ( PM Farmer Scheme )। परिवार का अर्थ है पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चे ।पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के नियमों के अनुसार पीएम किसान का पैसा किसान परिवार को मिलता है ! केवल पात्र किसान ( Farmer ) ही लाभार्थी होंगे !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *