Pm Kisan Yojana किसानों के खाते में भेजे गए अभी-अभी पैसा, मोबाइल से चेक करें ,लिस्ट में अपना नाम ।

PM kisan yojana: आप सभी किसान धारक हैं तो आप सभी के लिए खुशखबरी आ गई है सभी के खाते में सरकार की तरफ से ₹2000 की लाभ दे दी गई है जल्दी से आप सभी लोग अपना खाता को चेक कर ले अगर आप सभी लोग घर बैठे ऑनलाइन खाता अपना चेक करना चाहते हैं तो उसकी भी जानकारी हमने दे दिया है।

पीएम किसान धारकों को खाते में ₹2000 की लाभ मिल गई है अगर आप लोग भी किसान हैं और पीएम किसान की सर्विस की स्थिति लेते रहते हैं तो आप सभी के लिए खुशखबरी की बातें आ गई है क्योंकि पैसा किसान के खाते में भेज दिया गया है नीचे बताया गया कैसे चेक करना है । Pm Kisan Yojana

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना Pm Kisan Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किया स्कीम चलाई जा रही है। इसमें से उन्हें सालाना ₹6000 दिए जाते हैं। यहां पैसा तीन किस्तों में सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में आते हैं। सरकार ने पिछले 30 दिनों में करीब 3800000 से अधिक किसानों के बैंक खाते में ₹2000 – ₹2000 भेज दिए हैं।

PM kisan yojana
PM kisan yojana

योजना के 6th किस्त अगस्त में भेज दी गई थी। आप नवंबर में दोबारा रुपए ट्रांसफर करने वाले हैं। अगर आपके खाते में ( Kisan Aadhar verification ) अभी तक पीछे रुपए नहीं आए तो आपने बैलेंस स्टेटस को चेक करने के लिए आप कुछ खास प्रक्रिया को अपना सकते हैं जो लोग इस योजना से जुड़ना चाहते हैं उनके लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस भी अभी जारी है जाकर वह रजिस्ट्रेशन लिस्ट सकते हैं।

अपना स्टेटस इस तरह देखें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगर आप अकाउंट में पैसा नहीं पाया है तो आपको डॉक्यूमेंट में कुछ गड़बड़ी हो सकती है। इस बात का पता लगाने के लिए आपको अधिकारी वेबसाइट ( pmkisan.gov.in ) जाकर लॉगिन करें। इसके बाद इस में दिए गए ( farmers korner ) ऑप्शन पर क्लिक करें। अगर आपने पहले से ही आवेदन कर दिया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं या किसी वजह से आधार नंबर गलत ( pm Kisan online registration ) दर्ज हो गया है तो वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। कई बार ऐसा होता है नाम की स्पेलिंग गलत होने से भी पैसा रुक जाता है इसीलिए इसे भी चेक करना काफी जरूरी है। स्किन से जुड़ी पूरी अपडेट देखने के ( Kisan Aadhar verification ) लिए स्टेटस चेक का विकल्प चुने। स्टेटस देखने के लिए यहां क्लिक करें।

इस तरह लिस्ट में नाम देखें Pm Kisan Yojana 

सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपने राज्य को सेलेक्ट करना है उसके बाद उस राज में जिला को सेलेक्ट करके अपना उस लिस्ट में नाम देख सकते हैं किन किन किसानों का पैसा गया है ।

या फिर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर को डाल कर दिया है रजिस्टर मोबाइल नंबर को भी डाल कर अपना किस का स्टेटस देख सकते हैं आपका पैसा आया है या नहीं आया है

जिन लोगों का पैसा नहीं मिला है उन लोगों को सबसे पहले आधार कार्ड खाते से अपडेट करवानी है बिना केवाईसी के लाखों किसानों का पैसा नहीं भेजा जा रहा है इसीलिए सबसे पहले अपना खाता का ईकेवाईसी जरूर करवाएं । Pm Kisan Yojana

Important Links

Check 12th Kist Payment Status Click Here
Download New Beneficiary List Click Here
Know Your Registration Number Click Here
New Farmer Registration Click Here 
Join Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *