PM Sc itholarship : हर विद्यार्थी को 25 हजार की स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

PM Scholarship : सत्र 2022-23 में पीएम छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया गया है। केन्द्रीय सैनिक बोर्ड (KSB) द्वारा प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना (PM Scholarship Yojana) द्वारा की गई पहलों में से एक है। AICTE, UGC, MCI को केंद्रीय नियामक द्वारा मान्यता प्राप्त है। छात्र भारत में पीएम स्कॉलरशिप के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन नहीं कर सकते हैं। KSB की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति (PM Scholarship) के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाते हैं।

PM Scholarship
PM Scholarship

PM Scholarship के लाभ

 

आपको बता दें कि कई सरकारी और गैर सरकारी संगठन है जो आर्थिक रुप से सक्षम है वे छात्रों के लिए कई तरह की योजनाएं लाते रहते हैं। पीएम स्कॉलरशिप (PM Scholarship) में छात्रों को स्कॉलरशिप देने की योजना शुरू की है। इस योजना में 1 लाख रुपये की छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा। पीएम स्कॉलरशिप (PM Scholarship) में 10 वीं 12 वीं और ग्रेजुएशन के छात्र इसका लाभ ले सकते हैं।

PM Scholarship से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

Name of Scholarship PM Scholarship
Scholarship Institute AICTE
who can apply 10th/12th/Graduate
Application Process Online
type of plan Government

PM Scholarship से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीख

पीएम स्कॉलरशिप (PM Scholarship) में आवेदन करने की शुरुआत 16 जुलाई 2022 से हुई थी और आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2022 दी गई है।

PM Scholarship 2022 CAPFS और AR के बच्चों को बांटी जाएगी छात्रवृत्ति

CAPFS और AR के बच्चों के लिए प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष के लिए कुल 2000 स्कॉलरशिप का प्रसार किया जाएगा। इसी तरह कुल 500 छात्रवृत्ति नक्सल आतंकवादी हमलों के दौरान शहीद हुए राज्य पुलिस कर्मियों के बच्चों को समान संख्या में लड़के और लड़कियों के लिए वितरित की जाएगी। इस छात्रवृत्ति योजना से 82 हजार छात्रों को आर्थिक मदद दी जाएगी जो 41 हजार लड़कों और 41 हजार छात्राओं में समान रूप से बांटी जाएगी। सफल छात्रों को हर साल देश भर के छात्रों के बीच छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाएगा।

PM Scholarship के लिए ऐसे करें आवेदन

  1. सबसे पहले नए उपयोगकर्ता के लिए पंजीकरण करें।
  2. उसके बाद फॉर्म में दिए गए सभी विवरण भरें।
  3. उसके बाद आवेदक का फोटो केवल JPG फॉर्मेट में अपलोड करें।
  4. उसके बाद आखिर में कैप्चा भरें।
  5. उसके बाद आवश्यक विवरण भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *