Railway Bharti 2022

Railway Bharti 2022: रेलवे की तरफ से निकली बम्पर भर्ती , यहाँ से आवेदन करें

Railway Bharti 2022: वह उम्मीदवार जो रेलवे भर्ती को लेकर कई वर्षों से तैयारी करते आ रहे हैं तो उन उम्मीदवारों के लिए हम बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा हमारे भारत देश में प्रत्येक वर्ष नई नई भर्तियों का आयोजन किया जा रहा है उसी प्रकार इस बार भी समस्त शिक्षित उम्मीदवारों एवं सरकारी नौकरी का सपना देखने वाले‌ उम्मीदवारों के लिए एक बहुत ही बंपर भर्ती का आयोजन किया है जिस भर्ती का नाम रेलवे भर्ती 2022 है यह भर्ती लगभग 876 पदों पर निकाली गई है योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करके एक आत्मनिर्भर एवं जिम्मेदार नागरिक कहला सकते हैं ।

रेलवे भर्ती में आवेदन करने से पहले हम सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें कि आप की शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से निर्धारित कर दी गई है और आवेदन करने की पूर्ण प्रक्रिया और इसके लिए लगने वाले आवश्यक दस्तावेज क्या है आदि की पूरी जानकारी हमारे इस लेख में विस्तार पूर्वक दी गई है तो समस्त उम्मीदवार हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें ।

रेलवे भर्ती 2022 संपूर्ण विवरण (Railway Bharti 2022 – Full Detail)

ऐसे उम्मीदवार जो सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं और वह कई वर्षों से सरकारी नौकरी के लिए बहुत ही कड़ी मेहनत करते आ रहे हैं तो उम्मीदवारों के लिए हम एक बहुत ही अच्छी भर्ती कि जानकारी लेकर के आए हुए हैं ।

यह रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से समस्त बेरोजगार युवाओं को एक रोजगार प्रदान करने के लिए एवं उन्हें एक कर्मठ युवा बनाने के लिए रेलवे भर्ती 2022 के लिए लगभग 876 पदों पर रिक्तियां जारी कर दी गई हैं दसवीं पास युवाओं के लिए 276 और आटीआई पास युवाओं के लिए 600 वैकेंसी आयोजित की हैं उम्मीदवार जो सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे थे । वह उम्मीदवार अब इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं ।

आवेदन करने की तिथि निर्धारित कर दी गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 जुलाई रखी गई है तो वह उम्मीदवार जो इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उम्मीदवारों को 26 जुलाई से पहले इस भर्ती के लिए आवेदन करना होगा और यह भर्ती मुख्य तौर पर हमारे भारत देश में रहने वाले समस्त दसवीं पास युवाओं के लिए आयोजित की गई है । और जिसके पास आईटीआई का सर्टिफिकेट होता है वह उम्मीदवार भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

रेलवे भर्ती 2022 अवलोकन (Railway Bharti 2022 – Overview)

विभाग का नाम मध्य रेलवे
भर्ती विवरण Railway Bharti 2022
पदों का नाम Apprentice
आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 जुलाई
रिक्तियां लगभग 876
आवेदन मोड ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट .indianrailways.gov.in

रेलवे भर्ती 2022 के लिए आयु सीमा (Age Limit for Railway Bharti 2022)

आईसीएफ ने अप्रेंटिस जैसे हजारों पदों पर रिक्तियों का आयोजन किया है । जो उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो उन उम्मीदवारों की आयु 15 वर्ष से लेकर24 आज तक निर्धारित की गई है औरएससी व एसटी को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष व ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।

रेलवे भर्ती 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification for Railway Bharti 2022)

रेलवे भर्ती में आवेदन करने वाले समस्त उम्मीदवारों के लिए शैक्षणिक योग्यता निर्धारित कर दी गई है और निर्धारित की गई शैक्षणिक योग्यता किसी संस्था प्राप्त स्कूल से 10 वीं मैं 50% अंको से पास होना अनिवार्य है और जिन उम्मीदवार के पास आईटीआई का सर्टिफिकेट है वह उम्मीदवार भी इस भर्ती के लिए विस्तार पूर्वक आवेदन कर सकते हैं ।

रेलवे भर्ती 2022 के लिए वेतन विवरण (Salary Details for Railway Bharti 2022)

  • फ्रेशर्स – कक्षा 10वीं- 6000/- (प्रति माह)
  • फ्रेशर्स – कक्षा 12वीं पास 7000/- (प्रति माह)
  • पूर्व आईटीआई – 7000/- (प्रति माह)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *