Railway Group D Result : रेलवे ग्रुप डी परिणाम हुआ जारी, यहाँ देखें परिणाम और कटऑफ मार्क्स

Railway Group D Result 2022 :

रेलवे बोर्ड ने ग्रुप डी परिणाम को लेकर हाल ही मे एग्जाम में उपस्थित सभी उम्मीदवार के लिए एक सूचना जारी किया है। रेलवे आरआरबी के ओर से जारी इस ताजा नोटिस में लिखा गया है कि उम्मीदवारों के पासींग मार्क्स व रिजल्ट को किस तरीके से कैलकुलेट का उनका परसेंटाइल मार्क्स को बनाया गया है । रेलवे बहाली बोर्ड के ताजा सूचना के अनुसार इस बार भी परसेंटाइल स्कोर के बेस पर ही उम्मीदवार की मेरिट बनाई गयी है । जो भी अभ्यर्थी ग्रुप डी परीक्षा न्यूनतम मार्क्स जैसे की (जनरल वर्ग – 40 %, ईडब्ल्यूएस -40 % ओबीसी नॉन क्रीम लेयर – 30 % और एससी व एसटी -30 %) प्राप्त करेगा वही अभ्यर्थी मेरिट सूची मे अपनी जगह बना पाएगा । किसी भी उम्मीदवार को उनके नॉर्मलाइज्ड मार्क्स के बेस पर ही उसे शॉर्टलिस्ट किया जा सकेगा ।

Railway Group D Result 2022
Railway Group D Result 2022

Railway Group D Result 2022 : रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट इस हफ्ते में होगा जारी

रेलवे बोर्ड के इस नए सूचना से आवेदन कर्ताओं को ऐसा लगा रहा है परिणाम इस सप्ताह मे रविवार से पहले तक किसी भी समय भी जारी किया जा सकता है । रेलवे बोर्ड की नए सूचना के मुताबिक अभ्यर्थी के के परसेंटाइल स्कोर को ही नॉर्मलाइज्ड मार्क्स में ही तब्दील किया गया है । इसके साथ ही सीसीएए उम्मीदवारों को वेटेज भी दिया गया है । किसी भी आवेदन कार्य का मिनिमम क्वालिफाइंग नंबर को बनाने की प्रक्रिया मे उसके स्टैंडर्ड मैथमेटिकल फॉर्मूला, बेस शिफ्ट, रॉ मार्क्स को भी देखा गया है ।

ऑनलाइन एग्जाम के अंतर्गत सीबीटी की पूरे शिफ्टों में सबसे अधिक औसत वाली शिफ्ट को बेस शिफ्ट मे निर्धारित किया गया है । परीक्षा के दो शिफ्टों का सबसे ज्यादा मीन मे सर्वाधिक व्यक्तिगत नंबर जीतना भी होगा उसे ही आवेदन कर्ताओं का बेस शिफ्ट मान लिया गया है ।

RRB Group D Result 2022 : 1 लाख पदों के लिए 1 करोड़ ने दी परीक्षा

रेलवे बोर्ड के तहत इस वर्ष रेलवे ग्रुप डी बहाली एग्जाम 2022 पांच चरणों में 17 अगस्त 2022 से शुरू होकर के 11 अक्टूबर 2022 तक करवाई की गई थी। इस वर्ष के रेलवे ग्रुप डी बहाली एग्जाम 2022 के ग्रुप डी के लगभग 1.03 लाख पदों पर बहाली किया जाएगा । रेलवे ग्रुप डी पदों पर बहाली के लिए पूरे देश भर से करीब 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने अप्लाई भी किया था।

RRB Group D Result 2022 : इस तरह से चेक करें रिजल्ट

1- आवेदन कर्ताओं रेलवे की आरआरबी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।

2- रेलवे ग्रुप डी परिणाम के लिंक पर क्लिक करें।

3- इसके बाद एक पेज खुलने पर सही सही पंजीकरण नंबर व डेट ऑफ बर्थ डालें। फिर लॉग इन करें।

4- नए पेज के स्क्रीन पर आपका परिणाम शो कर दिया जाएगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *