Railway Group D Result : नया नियम हुआ लागू, छात्रों को मिला झटका

Railway Group D Result 2022 : 

रेलवे ग्रुप डी एग्जाम 2022 जिसको लेकर (RRB) रेलवे बोर्ड द्वारा एक नई सूचना अभी फिलहाल ही में जारी की गयी है. अगर सूचना की बात करें तो इसमें रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे ग्रुप डी भर्ती के परिणाम को लेकर कुछ ख़ास तरह के बदलाव करने की बात कही जा रही है. ये बदलाव पिछली ग्रुप डी भर्ती 2018 के रिजल्ट्स से अलग होगी. तो क्या है ये नए बदलाव, और क्या नया होने वाला है रेलवे ग्रुप डी बहाली एग्जाम 2022 के परिणाम में, इसकी पूरी जानकारी आपको हमारे इस लेख में दी गयी है. अगर आप भी 17 अगस्त से शुरू हुई इस परीक्षा में शामिल हुए हैं तो इस पोस्ट को जरुर पढ़ें.

Railway Group D Result 2022
Railway Group D Result 2022

Railway Group D Result 2022 : नया नियम हुआ लागू, छात्रों को मिला झटका

जारी की गई सूचना के माध्यम से रेलवे भर्ती बोर्ड ने सभी उम्मीदवार को सूचित किया है कि इस बार की बहाली एग्जाम के रिजल्ट्स में मेरिट निकालने के लिए परसेंटाइल स्कोर का यूज किया जायेगा. यानि की रिजल्ट की नॉर्मलाइजेशन पद्धति में परसेंटाइल किया जायेगा. रेलवे बहाली बोर्ड (RRC) ने ग्रुप डी के अधिसूचना के पैरा 15.1 ने संशोधन कर नॉर्मलाइजेशन सिस्टम में यह बदलाव किया है. नोटिस में ये भी कहा गया है कि अभ्यर्थी इस परसेंटाइल स्कोर को परसेंट स्कोर के समान न मानें.

परसेंटाइल स्कोर उन सभी अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के आधार पे होता है जो उस शिफ्ट के परीक्षा में उपस्थित हुए होते हैं, जिसके अंतर्गत परीक्षार्थियों की प्रत्येक शिफ्ट ने ओरोत किये गए अंकों को 100 से 0 के पैमाने में बदल दिया जाता है.

जहाँ परसेंटेज का मतलब होता है कि हर सब्जेक्ट में 100 में से कितने अंक आये है, जबकि परसेंटाइल का मतलब होता है कि कितने उम्मीदवारों के मार्क्स आपसे कम या बराबर आये हैं या आपको कितने छात्रों से ज्यादा नंबर मिला है.

रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से जारी की गयी इस सूचना की ज्यादा जानकारी पाने के लिए निचे दी गयी लिंक पर क्लिक करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *